News Nation Logo
Banner

पहली बार फालोआन खेल रही है दक्षिण अफ्रीका, विराट कोहली यह कमाल करने वाले पहले कप्‍तान

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच का जब तीसरा दिन पूरा हुआ तो गफलत का माहौल था, यह पता नहीं था कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को फालोआन देगी या नहीं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Oct 2019, 10:53:39 AM
विराट कोहली

विराट कोहली (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच का जब तीसरा दिन पूरा हुआ तो गफलत का माहौल था, यह पता नहीं था कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका को फालोआन देगी या नहीं. दरअसल भारतीय कप्‍तान चाहते तो फालोअन दे सकते और अगर खुद बल्‍लेबाजी करना चाहें तो उनके पास यह विकल्‍प भी मौजूद था. बावजूद इसके तय नहीं था कि भारतीय टीम की रणनीति क्‍या होने वाली है. हालांकि चौथे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो साफ हो गया कि भारत दक्षिण अफ्रीका को फालोआन खिलाएगा. यह पहली बार है, जब दक्षिण अफ्रीका को फालोआन खेलना पड़ा है. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भी पहले ऐसे कप्‍तान बन गए है, जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका को फालोआन खेलने के लिए मजबूर किया है. 

यह भी पढ़ें ः भारतीय टीम को छकाने वाले बल्‍लेबाज ने बताई टीम की रणनीति, जानें क्‍या है

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. भारत ने पहला टेस्‍ट मैच शानदार तरीके से जीता था. अब दूसरा टेस्‍ट खेला जा रहा है. भारतीय टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 601 रन का पहाड़ जैसा स्‍कोर खड़ा किया. भारत की ओर से कप्‍तान विराट कोहली ने शानदार दोहरा शतक ठोका और 254 रन की नाबाद पारी खेली.

यह भी पढ़ें ः IND vs SA, 2nd Test day 4 LIVE : दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट गिरा, स्‍कोर 21/2

इसके बाद जब दक्षिण अफ्रीका की टीम बल्‍लेबाजी के लिए आई तो टीम को शुरुआत में ही झटके लगने शुरू हो गई, तभी लगने लगा था कि दक्षिण अफ्रीका ही टीम फालोआन करेगी. हालांकि आठ विकेट गिरने के बाद फिलेंडर और केशव महाराज ने अच्‍छी साझेदारी की और फालोआन को बचाने की कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो सके. दक्षिण अफ्रीका टीम 275 पर ही ढेर हो गई. जबकि दक्षिण अफ्रीका को कम से कम 401 रन बनाने चाहिए थे. दक्षिण अफ्रीका का टीम का आखिरी विकेट गिरा, उसी के साथ तीसरे दिन का खेल खत्‍म हो गया. इसके बाद सभी के जेहन में यही सवाल था कि क्‍या भारतीय कप्‍तान दक्षिण अफ्रीका को फालोआन देंगे या फिर खुद ही बल्‍लेबाजी कर दक्षिण अफ्रीका के सामने विशाल लक्ष्य रखेंगे.

यह भी पढ़ें ः पुणे टेस्‍ट में मैदान में घुसा क्रिकेट फैंन, रोहित शर्मा के कदमों में लेटा, जानें पूरा मामला

चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो भारत का फैसला आ चुका था, भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका को फालोआन खिला दिया. इसके साथ ही भारतीय टीम पहली टीम हो गई, जिसने दक्षिण अफ्रीका को फालोआन दिया हो, इससे पहले विश्‍व की कोई भी टीम ऐसा नहीं कर सकी. खास बात यह भी है कि विराट कोहली का बतौर कप्‍तान यह 50वां मैच है, इसके साथ ही यह मैच भारत के यादगार बनने जा रहा है. अगर भारत पारी से जीते तब तो कहना ही क्‍या, लेकिन अगर दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दोनों पारियों में 600 से अधिक रन बना भी लिए तो भारत को उसका पीछा करने में ज्‍यादा देर नहीं लगने वाली. अब भारतीय टीम की कोशिश होगी कि जल्‍द से जल्‍द दक्षिण अफ्रीका की टीम को आउट किया जाए.

First Published : 13 Oct 2019, 10:53:39 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो