News Nation Logo

भारत दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्‍ट में दिखाई दे सकते हैं पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी, जानें क्‍यों

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. इस वक्‍त दूसरा टेस्‍ट खेला जा रहा है. पहला टेस्‍ट भारतीय टीम जीत चुकी है. अब दूसरे टेस्‍ट में भी भारत की स्‍थिति मजबूत दिख रही है. दोनों टीमों के बीच तीसरा और आखिरी टेस्‍ट रांची में 19 अक्‍टूबर से खेला जाएगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Oct 2019, 12:58:27 PM
विराट कोहली के साथ महेंद्र सिंह धोनी

विराट कोहली के साथ महेंद्र सिंह धोनी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच चल रही टेस्‍ट सीरीज अब समापन की ओर है. दोनों देशों के बीच तीसरा और आखिरी टेस्‍ट (India South Africa 3rd Test) कल यानी शनिवार से खेला जाएगा. यह मैच रांची में होगा. भारत पहले के दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुका है. ऐसे में भारतीय टीम तीसरे टेस्‍ट में कुछ नए खिलाड़ियों को भी मौका दे सकती है. पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से शिकस्‍त दी थी, वहीं दूसरे मैच में भारत ने पारी और 137 रन से जीता था. अब भारत की नजर तीसरे मैच को भी जीतने की ओर होगी.  बात जैसे ही झारखंड के रांची की होती है तो सभी के मन में पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी कौंध जाते हैं. महेंद्र सिंह धोनी इस सीरीज में भारतीय टीम का हिस्‍सा नहीं हैं, उन्‍होंने खुद ही अपना नाम इस सीरीज से वापस ले लिया था. हालांकि इसके बाद भी रांची टेस्‍ट में महेंद्र सिंह धोनी दिखाई दे सकते हैं. अगर आपको नहीं पता तो आइए हम आपको बताते हैं कि ऐसा कैसे होगा. 

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के इस पूर्व कप्‍तान ने भारतीय पिचों के बारे में दी यह टिप्‍पणी, जानें क्‍या कहा

इस वक्‍त भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्‍ट मैच पुणे में खेला जा रहा है. इस मैच में भारत की स्‍थिति फिलहाल काफी मजबूत है. भारत ने अपनी पहली ही पारी में रनों का इतना बड़ा पहाड़ खड़ा कर दिया है कि जिस तक पहुंचना दक्षिण अफ्रीका के लिए अब नामुमकिन सा दिख रहा है. भारत ने अपनी पारी में 602 रन बनाए थे, इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका अब तक अपने सात विकेट गवां चुका है और उसके महज डेढ सौ रन ही पूरे हुए हैं. दक्षिण अफ्रीका की टीम इस वक्‍त फालोआन के खतरे से बचने की कोशिश कर रही है, हालांकि इसकी संभावना बहुत कम दिख रही है.

यह भी पढ़ें ः IND vs SA, 2nd Test day 3 LIVE : दक्षिण अफ्रीका का पांचवा झटका, फालोऑन का खतरा मंडराया

दोनों देशों के बीच यह सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही है. अब तक भारत इस सूची में 160 अंकों के साथ टॉप पर बना हुआ है. भारत ने अब तक तीन टेस्‍ट इस चैंपियनशिप के तहत खेले हैं और तीनों में जीत दर्ज की है. भारत ने दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज में वेस्‍टइंडीज को 2-0 से हराया था. अब दक्षिण अफ्रीका से भी पहला टेस्‍ट जीत लिया है, अगर मैच पूरा हुआ और बारिश ने बाधा नहीं डाला तो इस मैच में भी भारत की जीत तय लग रही है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कौन सा दोहरा शतक है कप्‍तान विराट कोहली के लिए विशेष, जानें यहां

इस मैच के खत्‍म होने में अभी दो दिन का समय शेष है. लेकिन उससे पहले ही तीसरे और आखिरी टेस्‍ट की बात होने लगी है. इसकी वजह बिल्‍कुल साफ है और वह है रांची में मैच का होना. यह मैच 19 अक्‍टूबर से रांची में होगा और रांची का मतलब अब महेंद्र सिंह धोनी हो गया है. महेंद्र सिंह धोनी के घर मैच हो और धोनी दिखाई न दें, यह बहुत कम ही होता है. रांची के लोगों के साथ ही पूरे देश के क्रिकेट प्रेमी यह इंतजार कर रहे हैं कि धोनी मैदान पर दिख जाएं. उनकी यह मुराद पूरी हो सकती है. भारतीय टीम दूसरा मैच पूरा होने के बाद तीसरे टेस्‍ट के लिए 15 अक्‍टूबर को रांची पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें ः Watch VIDEO : अंपायर ने दिया NOT OUT, फिर भी भारत को मिल गया विकेट, जानें कैसे

अब सूचना मिली है कि पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी मैच के दौरान स्‍टेडियम में पहुंच सकते हैं. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार अजय नाथ ने से जब एमएस धोनी के बारे में सवाल किया गया तो उन्‍होंने कुछ खास नहीं बताया. हालांकि माना जा रहा है कि जीएससीए के शीर्ष अधिकारी पहले से ही मैच देखने के लिए धोनी को बुलावा दे चुके हैं. माना जा रहा है कि महेंद्र सिंह धोनी मैच देखने आ सकते हैं. बताया जा रहा है कि धोनी ने टेस्‍ट मैच देखने के लिए अपनी हामी भर दी है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : अगर आपने मिस कर दी है विराट कोहली की बल्‍लेबाजी तो सिर्फ 2.51 मिनट में यहां देखें

अगर ऐसा होता है तो महेंद्र सिंह धोनी के प्रशंसक धोनी को मैदान के भीतर नहीं तो कम से कम बाहर स्‍टेडियम में ही देख सकते हैं. हालांकि ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है, जब रांची में मैच हो और महेंद्र सिंह धोनी कहीं दिखाई भी न दें. विश्‍व कप के बाद धोनी ने कोई भी मैच नहीं खेला है. अब संभावना जताई जा रही है कि जब वेस्‍टइंडीज की टीम भारत के दौरे पर आएगी, तब धोनी फिर से एक बार मैदान में दिखाई दे सकते हैं. हालांकि इस बात की अभी तक कोई पुष्‍टि नहीं हुई है, लेकिन इसकी संभावना काफी है.

First Published : 12 Oct 2019, 12:53:07 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.