logo-image

INDvsSA Test : साउथ अफ्रीका को हराने के लिए ये है Kohli का 'ब्रह्मास्त्र'

INDvsSA Test Series : भारत अभी तक साउथ अफ्रीका में कोई भी टेस्ट सीरीज अपने नाम नहीं कर सका है. इसलिए अगर भारत को इस बार इतिहास रचना है तो बुमराह (Bumrah) को साल 2018 के जैसे चमत्कार दिखाना होगा.

Updated on: 22 Dec 2021, 07:30 AM

highlights

  • विदेशी धरती पर भारतीय गेंदबाजी और खतरनाक
  • बुमराह ने 3 टेस्ट में 14 विकेट हासिल किए थे

नई दिल्ली:

INDvsSA Test Series : बूम बूम बुमराह (Bumrah). भारत का करिश्माई तेज गेंदबाज. बुमराह की एक ओवर में जितनी सटीक यॉर्कर होती हैं. उतनी तो शायद किसी दूसरे गेंदबाज की नहीं होंगी. आज के क्रिकेट की बात करें या फिर पहले की, यॉर्कर एक ऐसी गेंद मानी जाती रही है जिस पर शॉट खेलना बेहद ही मुश्किल होता है. आज हम बुमराह की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि 26 दिसंबर से भारत साउथ अफ्रीका के साथ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने जा रहा है, जिसमें बुमराह का योगदान सबसे ज्यादा होने वाला है. ये हम नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका का मौसम बता रहा है. अफ्रीका में हमेशा से तेज गेंदबाजों को मदद मिलती रही है. एक तो वहां का मौसम और फिर हरी पिच. अब जब मौसम विभाग भी बोल चुका है कि मैच के दिनों बारिश की संभावना है तो ऐसे में पिच कवर से ढ़की रहेगी. जिसका ये मतलब हुआ कि पिच पर नमी रहेगी. जिससे और ज्यादा शुरू में गेंद हरकत करेगी. 

बुमराह वैसे भी ऐसे बॉलर माने जाते रहे हैं जो किसी भी कंडीशन में धारदार गेंदबाजी कर सकते हैं. साउथ अफ्रीका की टीम भी भारत के इस गेंदबाज से जरुर खौफ खाएगी. ऐसा इसलिए भी क्योंकि पिछले दौरे की बात करें तो बुमराह ने शानदार खेल दिखाया था. पिछले अफ्रीका दौरे जो साल 2018 में हुआ था, उसके 3 टेस्ट मैचों में 14 विकेट अपने नाम किए थे. साथ ही एक पारी में 5 विकेट भी झटके थे. यानी पिछले दौरे की यादें अफ्रीकन टीम के दिमाग में तो जरूर होंगी.

भारत अभी तक साउथ अफ्रीका में कोई भी टेस्ट सीरीज अपने नाम नहीं कर सका है. इसलिए अगर भारत को इस बार इतिहास रचना है तो बुमराह को साल 2018 के जैसे चमत्कार दिखाना होगा. और साथ में दूसरे गेंदबाजों को भी अपना जलवा बिखेरना होगा.