News Nation Logo
Banner

दक्षिण अफ्रीका को फालोऑन बचाने के लिए चाहिए इतने रन, आप भी जानिए

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका पर फालोआन का खतरा मंडरा रहा है. दक्षिण अफ्रीका के अभी तक सिर्फ 170 रन ही बने हैं और उसके आठ विकेट गिर गए हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Oct 2019, 04:24:50 PM
भारतीय टीम

भारतीय टीम (Photo Credit: https://twitter.com/ICC/status/1182924328784019456)

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका पर फालोआन का खतरा मंडरा रहा है. दक्षिण अफ्रीका के अभी तक सिर्फ 170 रन ही बने हैं और उसके आठ विकेट गिर गए हैं. अब नहीं लग रहा कि दक्षिण अफ्रीकी टीम फालोआन बचा पाएगी. लेकिन क्‍या आपको पता है कि दक्षिण अफ्रीका को फालोआन बचाने के लिए कितने रनों की दरकार है. हो सकता है आपको इसकी जानकारी न हो, तो आइए हम आपको इसकी जानकारी देते हैं. यह पूरी जानकारी हम आपको देंगे, लेकिन उससे पहले आज के खेल का हाल जान लीजिए. 

यह भी पढ़ें ः भारत दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्‍ट में दिखाई दे सकते हैं पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी, जानें क्‍यों

मेहमान टीम ने अपनी पहली पारी में लंच तक महज 136 रनों पर छह विकेट खो दिए थे. आखिरी समाचार लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीका के आठ विकेट गिर चुके हैं और उसके 170 रन ही बने हैं. भारत ने अपनी पहली पारी शुक्रवार को 601 रनों पर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को अपने दूसरे दिन के स्कोर तीन विकेट 36 रनों से आगे खेलना शुरू किया. मेहमान टीम की दिन की शुरुआत बेहद खराब रही और 41 के कुल योग पर एनरिक नोर्टजे (3) के रूप में उसने अपना चौथा विकेट खोया. नोर्टजे को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई.

यह भी पढ़ें ः इंग्‍लैंड के इस पूर्व कप्‍तान ने भारतीय पिचों के बारे में दी यह टिप्‍पणी, जानें क्‍या कहा

थेयुनिस डी ब्रूयन भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और 30 के निजी स्कोर पर उमेश यादव का शिकार बने. यादव ने उन्हें विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया. इसके बाद, कप्तान फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक के बीच छठे विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि, लंच से पहले स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने डी कॉक (31) को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ दिया. दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका तब लगा जब कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस आउट हो गए, वे अच्‍छा खेल रहे थे और आउट होने से पहले 64 रन बना चुके थे.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कौन सा दोहरा शतक है कप्‍तान विराट कोहली के लिए विशेष, जानें यहां

अब हम आपको बताते हैं कि दक्षिण अफ्रीका को कम से कम कितने रन बनाने हैं. भारत ने अपनी पहली पारी 601 रन बनाकर घोषित कर दी थी. इस हिसाब से दक्षिण अफ्रीको फालोआन बचाने के लिए कम से कम 401 रन की जरूरत है. दक्षिण अफ्रीकी टीम अब तक 170 रन बना चुकी है, इस हिसाब से अभी 131 रन दक्षिण अफ्रीका को बनाने हैं. दो विकेट शेष रहते और भारतीय आक्रमण को देखते हुए यह संभव नहीं दिख रहा है.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 12 Oct 2019, 01:29:17 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×