News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Watch VIDEO : अंपायर ने दिया NOT OUT, फिर भी भारत को मिल गया विकेट, जानें कैसे

कप्‍तान विराट कोहली ने मोहम्‍मद शमी को गेंद थमाई. सामने थे दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज थेयुनिस डी ब्रूयन. मोहम्‍मद शमी की गेंद को खेलने के प्रयास में थेयुनिस डी ब्रूयन ने बल्‍ला अड़ा दिया. शमी की गेंद ने बल्‍ले का बाहरी किनारा लिया और सीधे विकेट कीपर रिद्धिमान साहा की दस्‍तानों में समा गई.

पंकज मिश्रा | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Oct 2019, 06:08:03 PM
विकेट लेने के बाद खुशी मनाते भारतीय खिलाड़ी

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम संकट में है. दूसरे दिन के खेल के दौरान आकर्षण का केंद्र भारतीय कप्‍तान विराट कोहली रहे. विराट ने पहले अपना शतक पूरा किया जो इस साल का पहला शतक था, विराट के अंदर रन बनाने की कितनी भूख है, इसे इसी बात से समझा जा सकता है कि शतक लगाने के बाद भी विराट शांत नहीं हुए और दोहरा शतक पूरा किया. विराट यही नहीं रुके और ढाई सौ रन पूरे कर लिए. विराट कोहली ने पूरे दिन बल्‍लेबाजी की और कोई गेंदबाज विराट का विकेट नहीं ले सका. इसके बाद जब शतक बनाने से चूके रविंद्र जडेजा आउट हुए तो भारत ने अपनी पारी घोषित कर दी. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : दक्षिण अफ्रीका की हालत खराब, पूरे दिन के मैच का हाल यहां जानें

इसके बाद जब दक्षिण अफ्रीका की बल्‍लेबाजी आई तो दो ही रन पर उनका पहला विकेट गिर गया. इस दौरान एक ऐसा भी मौका आया, जब मोहम्‍मद शमी की गेंद पर दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज आउट हो गया, लेकिन अंपायर ने उसे नॉट आउट करार दिया, लेकिन इसक बाद भी भारत को विकेट मिल गया. ऐसा वाकया मैच के दौरान पेश आया.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : अगर आपने मिस कर दी है विराट कोहली की बल्‍लेबाजी तो सिर्फ 2.51 मिनट में यहां देखें

दरअसल 33 रन के कूल स्‍कोर पर दक्षिण अफ्रीका के तीन विकेट गिर चुके थे. इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली ने मोहम्‍मद शमी को गेंद थमाई. सामने थे दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज थेयुनिस डी ब्रूयन. मोहम्‍मद शमी की गेंद को खेलने के प्रयास में थेयुनिस डी ब्रूयन ने बल्‍ला अड़ा दिया. शमी की गेंद ने बल्‍ले का बाहरी किनारा लिया और सीधे विकेट कीपर रिद्धिमान साहा की दस्‍तानों में समा गई. भारतीय खिलाड़ियों ने अपील की, लेकिन अंपायर ने उसे ठुकरा दिया. मोहम्‍मद शमी और रिद्धिमान साहा ही नहीं, आसपास खड़े सारे फील्‍डर और खुद विराट कोहली की पुरजोर अपील का अंपायर पर कोई असर नहीं नहीं हुआ. जल्‍दी से सारे खिलाड़ी एक साथ खड़े हुए और फैसला लिया गया. मोहम्‍मद शमी को पूरा भरोसा था कि गेंद ने बल्‍ले का बाहरी किनार लिया है. उस भारत के पास दो डीआरएस बचे हुए थे.

यह भी पढ़ें ः बस एक क्‍लिक पर जानें विराट कोहली के आज के सारे रिकार्ड

कप्‍तान विराट कोहली ने तत्‍काल डीआरएस के लिए अपील कर दी. इसके बाद तीसरे अंपायर को फैसला लेने के लिए कहा गया. अंपायर ने पूरे प्रकरण को टीवी पर देखा और यह तय हो गया कि गेंद बल्‍ले से छूकर विकेट कीपर रिद्धिमान साहा के दस्‍तानों में गई है. तीसरे अंपायर ने फैसला सुनाया कि थेयुनिस डी ब्रूयन आउट हैं. फैसला आते ही मैदानी अंपायर ने अपनी गलती मानी और अंगुली उठा दी.

यह भी पढ़ें ः हर बार पहली पारी में दोहरा शतक, जानिए विराट कोहली ने कब और कहां ठोकी डबल सेंचुरी

इसके बाद पूरे भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई. यह मोहम्‍मद शमी के ओवर की दूसरी ही गेंद थी. इस तरह से पहले मैच की तरह इस बार भी मोहम्‍मद शमी ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. विकेट मिलने के बाद मोहम्‍मद शमी ही नहीं, पूरी भारतीय टीम चहक उठी. इस दौरान विराट कोहली की खुशी देखते ही बन रही थी. इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 33 रन पर तीन विकेट हो गया. हालांकि इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाजों ने संभल कर बल्‍लेबाजी की और कोई विकेट नहीं गिरने दिया. दूसरे दिन के खेल के अंत में दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर तीन विकेट के नुकसान पर 36 रन हो गया था.

First Published : 11 Oct 2019, 06:08:03 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.