logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

जब विराट कोहली ने दो साल बाद थामी गेंद, जानें कब-कब और आजमाया है हाथ

अब तक 60 ओवर फेंके जा चुके थे, 61वें ओवर में गेंद विराट कोहली ने संभाली. सामने थे फिलेंडर. विराट ने यह गेंद लोफुलटास फेंकी, जो बाहर की ओर जा रही थी, इस पर फिलेंडर ने उसे जाने दिया. विराट की दूसरी गेंद भी खाली गई, यानी कोई रन नहीं गया. इसके बाद तीसरी गेंद पर फिलेंडर ने चौका जड़ दिया.

Updated on: 14 Oct 2019, 07:32 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रहे तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्‍ट में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से करारी मात दे दी है. तीन मैचों की सीरीज में भारत अब 2-0 से आगे हो गया है. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेला जा रहा है, लिहाजा भारत के अब 200 अंक हो गए हैं, पहले ही मैच से भारत इसमें टॉप पर था, अब उसकी बढ़त और बढ़ गई है. 

यह भी पढ़ें ः भारत की लगातार 11 टेस्‍ट विजय का सुहाना सफर, यहां जानें कब किसे हराया

जहां तक दूसरे टेस्‍ट की बात है तो भारत ने पहली पारी में 601 रन बनाए थे, जिसमें कप्‍तान विराट कोहली के 254 रन नाबाद भी शामिल हैं. इसके बाद रनों का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 275 रनों पर ही सिमट गई. इसके बाद भारतीय कप्‍तान ने दक्षिण अफ्रीका को फालोआन दिया. इसके बाद दोबारा बल्‍लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी भी 189 रनों पर ही खत्‍म हो गई. इस तरह भारत ने यह मैच पारी और 137 रन से हरा दिया.

यह भी पढ़ें ः ICC WORLD CHAMPIONSHIP : भारत ने ठोका दोहरा शतक, बाकी कोई शतक भी नहीं मार सका, जानें आंकड़े

मैच के दौरान एक वक्‍त ऐसा भी आया, जब इस मैच में दोहरा शतक ठोकने वाले भारतीय कप्‍तान विराट कोहली गेंदबाजी करते हुए भी दिखाई दिए. ऐसा बहुत कम बार ही होता है, जब विराट गेंदबाजी करते हुए दिखाई दिए हों. कम से कम टेस्‍ट मैच के आंकड़े तो यही कहते हैं. दक्षिण अफ्रीकी टीम के 172 रन हो चुके थे और उसके सात विकेट गिर गए थे. पहली पारी की तरह इस बार भी ऐसा लगा कि दक्षिण अफ्रीका के पुछल्‍ले बल्‍लेबाज भारत को परेशान कर सकते हैं और मैच पांचवें दिन की ओर बढ़ता दिख रहा था.

यह भी पढ़ें ः भारत ने दक्षिण अफ्रीका हराते ही रच दिया इतिहास, आस्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़ा, जानें आंकड़े

अब तक 60 ओवर फेंके जा चुके थे, 61वें ओवर में गेंद विराट कोहली ने संभाली. सामने थे फिलेंडर. विराट ने यह गेंद लोफुलटास फेंकी, जो बाहर की ओर जा रही थी, इस पर फिलेंडर ने उसे जाने दिया. विराट की दूसरी गेंद भी खाली गई, यानी कोई रन नहीं गया. इसके बाद तीसरी गेंद पर फिलेंडर ने चौका जड़ दिया. तीसरे गेंद पर चौका खाने के बाद विराट ने ओवर की तीन गेंद और डाली, लेकिन किसी भी गेंद पर कोई रन नहीं बना. उम्‍मीद की जा रही थी कि विराट अभी कुछ ओवर और गेंदबाजी करेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उसके बाद दोबार गेंद करने करने नहीं आए. इस तरह एक ओवर में उन्‍होंने चार रन दिए.

यह भी पढ़ें ः Final report : भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया, सीरीज में 2-0 से आगे

आइए हम आपको बताते हैं कि विराट कोहली ने इससे पहले कब गेंदबाज की थी. विराट ने साल 2017 दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ दिल्‍ली में खेले गए टेस्‍ट मैच में गेंदबाजी की थी. तब विराट ने एक ओवर फेंका था और उसमें सिर्फ एक ही रन दिया था. उस ओवर के बाद भी विराट गेंदबाजी के लिए नहीं आए. उससे पहले श्रीलंका के ही खिलाफ एक ओवर और एक गेंद उन्‍होंने फेंकी थी, तब उन्‍होंने पांच रन खर्च किए थे.

यह भी पढ़ें ः superman Saha : इन कैच को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग, देखें VIDEO

हालांकि विराट ने अपने टेस्‍ट करियर में गेंदबाजी चौथे मैच में ही की थी. तब भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच मुंबई में साल 2011 में गेंदबाजी की थी, तब उन्‍होंने दो ओवर कराए थे और उसमें नौ रन दिए थे. पूरे करियर की बात करें तो विराट ने 81 टेस्‍ट खेले हैं, लेकिन उसमें से सिर्फ दस बार ऐसा मौका आया, जब उन्‍होंने गेंदबाजी की हो. इस दौरान उन्‍होंने 28.1 ओवर गेंदबाजी की है और दो ओवर मेडन रखते हुए कुल 80 रन दिए हैं. मजे की बात यह है कि बल्‍लेबाजी में दुनिया भर के गेंदबाजों की धज्‍जियां उड़ाने वाले विराट कोहली अभी तक एक भी टेस्‍ट विकेट हासिल नहीं कर पाए हैं.