logo-image

84 साल बाद विराट कोहली की कप्‍तानी में हुआ ऐसा कमाल, दक्षिण अफ्रीकी टीम शर्मसार

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हरा दिया. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 133 रनों पर ऑलआउट कर दिया.

Updated on: 22 Oct 2019, 11:08 AM

New Delhi:

India vs South Africa : भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका को पारी और 202 रनों से हरा दिया. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 133 रनों पर ऑलआउट कर दिया. इसके साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हरा दिया है. तीन मैचों की सीरीज में दक्षिण अफ्रीकी टीम एक भी मैच जीतना तो दूर टेस्‍ट मैच ड्रॉ कराने की स्‍थिति में भी नहीं पहुंच पाई है. इस तरह से दक्षिण अफ्रीका सूपड़ा साफ हो गया है. 

यह भी पढ़ें ः Team India ने तीन मैचों की सीरीज में पांचवीं बार किया क्‍लीन स्‍वीप

इस सीरीज में भारत ने 3-0 से जीत तो हासिल कर ली है, लेकिन यह भी खासा महत्‍वपूर्ण है कि ऐसा मौका 84 साल बाद आया है, जब दक्षिण अफ्रीका की टीम लगातार तीन टेस्‍ट मैच हारी हो. तीन मैचों की सीरीज में यह पांचवां मौका है, जब भारतीय टीम ने विपक्षी टीम का सूपड़ा साफ किया हो. इससे पहले भारत ने आखिरी बार साल 2017 में श्रीलंका को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया था. पहली बार भारत ने साल 1993 में अपने घरेलू मैदान पर साल में इंग्‍लैंड को 3-0 से मात दी थी. दूसरी बार साल 1994 में श्रीलंका को भी 3-0 से हराया था. इसके बाद लंबे समय तक भारत तीन मैचों की सीरीज में विपक्षी टीम का पूरी तरह से सफाया नहीं कर पाई थी. साल 2016 न्‍यूजीलैंड को भारत ने 3-0 से हराने में कामयाबी हासिल की थी. इसके बाद अगले ही साल 2017 में फिर से श्रीलंका को 3-0 से भारत ने मात दी थी. अब वह मौका आ गया, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हरा दिया है. विराट कोहली की कप्‍तानी में यह दूसरा मौका है, जब भारत ने तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज में सामने वाली टीम का पूरी तरह से सफाया किया हो.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA Full Report : भारत ने पारी और 202 रन से जीता मैच, सीरीज पर 3-0 से कब्‍जा

वहीं इससे भी बड़ी बात यह है कि टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में एक भी मैच न जीतने दिया हो और उसका पूरी तरह से सफाया हो गया हो. अब भारत के कप्‍तान विराट कोहली की उपलब्‍धियों में एक और नगीना जुड़ गया है. इससे पहले जितने भी खिलाड़ियों ने भारत की कप्‍तानी की है, वे दक्षिण अफ्रीका को सीरीज में हरा तो सके हैं, लेकिन क्‍लीन स्‍वीप अभी तक नहीं हुआ था.

यह भी पढ़ें ः बांग्लादेश टीम के भारत दौरे को लेकर सौरव गांगुली ने कही यह बड़ी बात

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को लगातार दो मैचों में फालोआन दिया है और उसके बाद लगातार दो मैचों में पारी और रन से हराया है. दोनों ही मैचों में भारत ने पहली ही पारी में इतने रन बना दिए थे कि दक्षिण अफ्रीका की टीम दो बार बल्‍लेबाजी करने के बाद भी उतने रन नहीं बना सकी. मजे की बात यह भी है कि भारत ने दूसरी पारी में तो बल्‍लेबाजी की ही नहीं. दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले साल 1935 में आस्‍ट्रेलिया से तीन मैच पारी और रन से हारे थे.

यह भी पढ़ें ः पहली गेंद फेंकते वक्‍त नर्वस थे शाहबाज नदीम, जानें फिर क्‍या हुआ

भारतीय टीम ने घर पर खेलते हुए लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज पर कब्‍जा किया है. यह अपने आप में एक विश्‍व रिकार्ड है. आज तक कोई भी टीम घरेलू टेस्ट सीरीज में 10 से ज्यादा बार सीरीज नहीं जीत पाई थी. इससे पहले यह रिकार्ड आस्‍ट्रेलिया के नाम था, जिसने दस घरेलू सीरीज पर कब्‍जा जमाया था. इस सीरीज से पहले तक भारत और आस्‍ट्रेलिया के नाम संयुक्‍त रूप से यह रिकार्ड था, जिसे भारत ने ध्‍वस्‍त कर दिया है. आस्‍ट्रेलिया ने स्‍टीव वॉ और मार्क टेलर की कप्‍तानी के बीच साल 1994 से 2000 के बीच ऐसा किया था. भारत को अपने घरेलू मैदान पर साल 2012-13 में हार का मुंह देखना पड़ा था, तब इंग्‍लैंड ने भारत को मात दी थी. साल 2013 से भारतीय टीम लगातार अपने घर पर टेस्ट सीरीज जीत रही है. भारत ने आस्ट्रेलिया को साल 2013 में टेस्ट सीरीज में हराया था और इसके बाद से लगातार 10 टेस्ट सीरीज अपने घर में जीत चुका है.

यह भी पढ़ें ः भारत बांग्‍लादेश सीरीज का आखिरी टेस्‍ट देखने आएंगी दुनिया की ये मशहूर हस्‍तियां, सौरव गांगुली ने कही बड़ी बातें

भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर करीब एक साल बाद टेस्‍ट सीरीज के लिए उतरी है. पिछली बार भारत ने अक्‍टूबर 2018 में ही टेस्‍ट मैच खेला था. इससे पहले भारत ने न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड, बांग्‍लादेश, आस्‍ट्रेलिया जैसे बड़ी और दिग्‍गज टीमों को अपने ही मैदान पर धूल चटाई है. इस दौरान भारत ने भारत ने अब अपने पिछले 33 टेस्ट मैचों में से 25 जीते हैं जबकि सिर्फ एक में हार का सामना करना पड़ा है. भारत को आस्‍ट्रेलिया से साल 2017 में पुणे में हार का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ें ः ये है दुनिया की वह टीम जो भारत को उसी की जमीन पर हराने की रखती है क्षमता, जानें कौन है वह

ये रहीं भारत की लगातार 11 टेस्‍ट विजय
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 2019: 3-0 (3)
भारत बनाम वेस्‍टइंडीज 2018: 2-0 (2)
भारत बनाम अफगानिस्‍तान 2018: 1-0 (1)
भारत बनाम श्रीलंका 2017: 1-0 (3)
भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया 2017: 2-1 (4)
भारत बनाम बांग्‍लादेश 2017: 1-0 (1)
भारत बनाम इंग्‍लैंड 2016: 4-0 (5)
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड 2016: 3-0 (3)
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 2015: 3-0 (4)
भारत बनाम वेस्‍टइंडीज 2013: 2-0 (2)
भारत बनाम आस्‍ट्रेलिया 2013: 4-0 (4)