News Nation Logo

BREAKING

Banner

INDvSA 1st ODI HIGHLIGHTS : बारिश के कारण पहला वन डे मैच रद, अब लखनऊ में होगा मुकाबला

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला जाना है, लेकिन मैच शुरू होने से पहले ही बारिश एक बार फिर बाधा बनकर सामने आ गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Mar 2020, 03:38:15 PM
rain

भारत दक्षिण अफ्रीका मैच शुरू होने के इंतजार में भारतीय फैंस (Photo Credit: आईएएनएस)

New Delhi:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में खेला जाना है, लेकिन मैच शुरू होने से पहले ही बारिश एक बार फिर बाधा बनकर सामने आ गई है. हालांकि मैच शुरू होने में अभी थोड़ा वक्‍त है, लेकिन माना जा रहा है कि आज ही यानी गुरुवार सुबह इतनी बारिश हो गई है कि मैच में बाधा आना स्‍वाभाविक है. तय समय के अनुसार दोपहर बाद करीब एक बजे टॉस हो जाना था, लेकिन अब टॉस का समय थोड़ा आगे कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि टॉस अब 1:15 बजे होगा, उसके बाद मैच शुरू होगा.

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत से तीन वन डे मैचों की सीरीज खेलेगी. इससे पहले कुछ महीने पहले ही दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत आई थी, तब दोनों टीमों के बीच तीन T20 मैच और टेस्‍ट सीरीज खेली गई थी. उस दौरे में वन डे मैच नहीं हुए थे. उसी को पूरा करने के लिए टीम दक्षिण अफ्रीकी टीम एक बार फिर भारत के दौरे पर है.
भारतीय टीम में इस बार कुछ और फेरबदल किए गए हैं. ऑलराउंडर एक बार फिर टीम इंडिया में शामिल कर लिए गए हैं. वे टीम की बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी में मदद करेंगे. हालांकि रोहित शर्मा एक बार फिर टीम में नहीं हैं. वे न्‍यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में घायल हो गए थे, उसके बाद से वे टीम के साथ नहीं हैं. अब माना जा रहा है कि रोहित शर्मा आईपीएल में ही खेलते हुए दिखाई देंगे.

भारत: शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मनीष पांडेय, श्रेयष अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, शुभमन गिल.

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी कॉक (कप्तान), टेम्बा बवुमा, रासी वैन डेर डूसेन, फाफ डु प्लेसिस, काइल वेरिएने, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, जॉन-जॉन स्मटस, एंडिले फेहलुकवायो, लुंगी एनगिदी, लुथो सिपामला, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, एनरिक नॉर्जे, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज.

बारिश के कारण पहला वन डे मैच रद, अब लखनऊ में होगा मुकाबला

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले वनडे मैच में बारिश के बाद मैदान गीला होने के कारण टॉस में देरी हुई है. फिलहाल बारिश रुक गई है और मैदानकर्मियों ने मैदान को सुखाने का काम शुरू कर दिया है. हालांकि स्टेडियम के पास अभी भी काले बादल मंडरा रहे हैं. मौसम विभाग ने पहले ही इस मैच के दिन बारिश की भविष्यवाणी की थी. भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड दौरे पर क्लीन स्वीप होने के बाद पहले वनडे मैच में विजयी शुरुआत के लिए मैदान पर उतरेगी. वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका ने क्विंटन डी कॉक की कप्तानी में अपनी पिछली वनडे सीरीज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल की है.
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की टीम जब सितंबर 2019 में भारत दौरे पर आई थी तो टी-20 सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में खेला जाना था और वह मैच भी बारिश के कारण टॉस हुए बिना ही रद्द हो गया था.


 

इस बीच खबर यह भी है कि पूरी दुनिया पर अपना कहर बरपाने वाले कोरोना वायरस का असर इस सीरीज पर भी पड़ने की आशंका है. धर्मशाला जाते वक्‍त दिल्ली एयरपोर्ट पर स्पिनर युजवेंद्र चहल ने मास्क पहना हुआ था. बताया जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका और भारतीय खिलाड़ियों ने साफ कर दिया है कि इस सीरीज में खिलाड़ी किसी से हाथ नहीं मिलाएंगे और न फैंन्स से साथ सेल्फी लेंगे. बताया जा रहा है कि भारत में गुरुवार तक कोरोनावायरस के कुल 73 मामले सामने आ चुके हैं. 

भारत को इस सीरीज में अपने स्टार सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी. रोहित अभी भी काल्फ इंजुरी से उबरने की कोशिश में हैं. रोहित को न्यूजीलैंड के साथ हुए टी-20 सीरीज के दौरान चोट लगी थी. रोहित के न होने से कप्तान विराट कोहली पर बल्लेबाजी में अतिरिक्त जिम्मेदारी होगी, जो न्यूजीलैंड दौरे पर विफल रहे थे और विराट कोहली की विफलता के कारण ही भारत को वनडे और टेस्ट में कीवी टीम के हाथों मात खानी पड़ी थी.

First Published : 12 Mar 2020, 01:08:54 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो