logo-image

IND VS SA : तीसरे टेस्‍ट में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच चल रही टेस्‍ट सीरीज अब समापन की ओर है. दोनों देशों के बीच तीसरा और आखिरी टेस्‍ट (India South Africa 3rd Test) कल यानी शनिवार से खेला जाएगा.

Updated on: 18 Oct 2019, 11:19 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच चल रही टेस्‍ट सीरीज अब समापन की ओर है. दोनों देशों के बीच तीसरा और आखिरी टेस्‍ट (India South Africa 3rd Test) कल यानी शनिवार से खेला जाएगा. यह मैच रांची में होगा. भारत पहले के दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना चुका है. ऐसे में भारतीय टीम तीसरे टेस्‍ट में कुछ नए खिलाड़ियों को भी मौका दे सकती है. पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रन से शिकस्‍त दी थी, वहीं दूसरे मैच में भारत ने पारी और 137 रन से जीता था. अब भारत की नजर तीसरे मैच को भी जीतने की ओर होगी. इस मैच में संभावना जताई जा रही है कि भारतीय टीम में कुछ बदलाव भी किए जाएं. 

यह भी पढ़ें ः भारत पहुंची दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली महिला, यहां यह करने की है दिली इच्‍छा

इस तीसरे टेस्‍ट में अगर बदलाव किए जाते हैं तो सबसे पहले टीम में शामिल होने के दावेदार शुभमन गिल (Shubman Gill) हैं. वे सलामी बल्‍लेबाज की हैसियत से मैदान में उतर सकते हैं. दरअसल इसका कारण यह भी है कि भारत के दूसरे सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पैर में हल्‍की चोट लग गई थी, मैदान पर वे चौथे दिन के खेल के दौरान लंगड़ाते हुए भी दिखाई दिए थे. अगर रोहित (Rohit Sharma) इस मैच में नहीं खेलते हैं तो शुभमन गिल (Shubman Gill) को मौका मिल सकता है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्‍गज फिर से मैदान में दिखेंगे, जानें कैसे

दरअसल भारत की कोशिश यह भी होगी कि इस टेस्‍ट के माध्‍यम से ही बांग्‍लादेश (India vs bangladesh)के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए खिलाड़ियों का टेस्‍ट हो जाए. ऐसे में शुभमन गिल (Shubman Gill) सबसे मजबूत दावेदार हैं. शुभमन गिल (Shubman Gill) ने भारत के लिए अभी तक दो एक दिवसीय मैच खेले हैं, लेकिन अभी तक उन्‍हें टेस्‍ट खेलने का मौका नहीं मिला है. हालांकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी उनका रिकार्ड अच्‍छा माना जा सकता है. उन्‍होंने अब तक 15 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जिसमें 1535 रन बनाने में वे कामयाब रहे हैं. उन्होंने इस दौरान चार शतक और नौ अर्द्शतक भी लगाए हैं. वे 69 से भी अधिक के औसत से रन बना रहे हैं. अगर इस मैच में उन्‍हें मौका मिला तो वे टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू करेंगे.

यह भी पढ़ें ः जो अभी तक नहीं हुआ, वो अब होगा, आरसीबी से जुड़ी से ये महिला

वहीं संभावना यह भी जताई जा रही है कि इस मैच में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को भी मौका दिया जाएगा. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही सीरीज में कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को भी टीम में शामिल किया गया था, लेकिन अब तक उन्‍हें अंतिम ग्‍यारह में आने का मौका नहीं मिल सका है. रविचंद्रन अश्‍विन (Ravichandran Ashwin) तो टीम में हैं ही, दूसरे स्‍पिनर की जगह रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) पूरी कर दे रहे हैं, ऐसे में किसी और स्‍पिनर की जगह टीम में नहीं बन पा रही है. अब इस मैच में उन्‍हें मौका दिया जा सकता है.