logo-image

आखिरी टेस्‍ट जीतने के लिए इस खिलाड़ी पर दांव लगाएंगे कप्‍तान विराट कोहली, जानें इस मैदान का रिकार्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्‍ट (India South Africa 3rd Test) 19 अक्‍टूबर शनिवार से शुरू हो रहा है. तीन मैचों की सीरीज का पहला और दूसरा मैच भारतीय टीम जीत चुकी है

Updated on: 18 Oct 2019, 03:25 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्‍ट (India South Africa 3rd Test) 19 अक्‍टूबर शनिवार से शुरू हो रहा है. तीन मैचों की सीरीज का पहला और दूसरा मैच भारतीय टीम जीत चुकी है, अब तीसरा मैच जीतकर भारत की कोशिश होगी कि दक्षिण अफ्रीका का पूरा सफाया किया जाए, वहीं दक्षिण अफ्रीका कम से कम आखिरी मैच जीतने की कोशिश करेगा. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनिशप (World Test Championship) के तहत खेली जा रही है. भारत 200 अंकों के साथ प्‍वाइंट टेबल (World Test Championship points table) में टॉप पर है, वहीं दक्षिण अफ्रीका अपने दोनों मैच हार चुका है, उसके कोई अंक नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : रांची में टॉस करने मैदान में नहीं जाएंगे दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डु प्लेसिस, जानें फिर क्‍या होगा

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनिशप (World Test Championship) के तहत भारत ने अपने अभियान की शुरुआत वेस्‍टइंडीज के दौरे के वक्‍त की थी. इस सीरीज के दोनों मैच जीतकर भारत ने शानदार विजयी आगाज किया. इसके बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलनी शुरू की. तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दो मैच भारत जीत चुका है. वहीं अगर दक्षिण अफ्रीका की बात करें तो उसने भारत के खिलाफ ही इस चैंपियनशिप का आगाज किया था, इस सीरीज के दोनों मैच दक्षिण अफ्रीकी टीम हार चुकी है, ऐसे में तीसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच जीतने की पूरी कोशिश दक्षिण अफ्रीकी टीम करेगी.

यह भी पढ़ें ः सरफराज अहमद को पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम की कप्‍तानी से हटाया गया, अब ये होंगे कप्‍तान

अब तक के इतिहास की बात करें तो भारत ने रांची (Ranchi Test, Ranchi Record) के इस मैदान पर अब तक सिर्फ एक ही मैच खेला है, जिसमें उसे न तो जीत मिली है और न ही हार का सामना करना पड़ा है. यह मैच भारत ने साल 2017 में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, यह मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हुआ था. अब दूसरा मैच भारतीय टीम यहां खेलने जा रही है, ऐसे में भारत चाहेगा कि इस मैदान पर दूसरा मैच जीतकर रिकार्ड को अपने नाम किया जाए.

यह भी पढ़ें ः भारत पहुंची दुनिया की सबसे तेज दौड़ने वाली महिला, यहां यह करने की है दिली इच्‍छा

भारतीय टीम में एक ऐसा खिलाड़ी है, जिसका रिकार्ड इस मैदान पर अब तक शानदार रहा है. वह खिलाड़ी इस वक्‍त भी भारतीय टीम का हिस्‍सा है, उनक नाम है रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja). इससे पहले जब भारतीय टीम इस मैदान पर पहला टेस्‍ट खेलने मैदान पर उतरी थी, तब उसके सामने आस्‍ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम थी. उस मैच में रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने कमाल का प्रदर्शन किया था. उस मैच में आस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी की थी और अपनी पहली पारी में 451 रन बनाए थे. खास बात यह थी कि उस मैच में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (allround Ravindra Jadeja) ने पांच आस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई थी और रन महज 124 ही दिए थे.

यह भी पढ़ें ः T20 World Cup : आज से ठीक एक साल बाद शुरू होगा बड़ा इवेंट, जानें आज से क्‍या है खास

इसके बाद जब भारतीय टीम बल्‍लेबाजी के लिए आई तो रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने गेंदबाजी के बाद शानदार बल्‍लेबाजी की थी और 54 रन की नाबाद पारी खेली थी. पहली पारी में भारत ने 603 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा कर दिया था. उस मैच में चेतेश्‍वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) ने शानदार दोहरा शतक और विकेट कीपर रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) ने शतक ठोका था. उसके बाद जब आस्‍ट्रेलियाई टीम दोबार बल्‍लेबाजी के लिए आई तो जडेजा का कहर जारी रहा और उन्‍होंने महज 54 रन देकर चार खिलाड़ियों को आउट करने में कामयाबी हासिल कर ली थी. इस मैच में भारत की दोबार बल्‍लेबाजी नहीं आई थी, इसलिए यह मैच ड्रॉ पर समाप्‍त हो गया था.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : तीसरे टेस्‍ट में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

दो साल बाद अब उसी मैदान और पिच पर फिर से टेस्‍ट मैच खेला जाना है, विरोधी टीम दूसरी है, लेकिन रविंद्र जडेजा अभी भी टीम में मौजूद हैं. यही नहीं उस मैच में दोहरा शतक ठोकने वाले चेतेश्‍वर पुजारा और शतकवीर रिद्धिमान साहा भी हैं. इन सभी खिलाड़ियों का रिकार्ड इस मैदान पर शानदार रहा है, इसलिए भारत इस मैच में भी दक्षिण अफ्रीका का पर जीत दर्ज करने की चाहत रखेगा. अगर भारत यह मैच जीत लेता है तो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट टेबल में 240 अंक अर्जित कर लेगा, इसके बाद जल्‍दी से कोई भी टीम भारत को पीछे छोड़ने की स्‍थिति में नहीं होगी.