News Nation Logo
Banner

IND vs SA 3rd test day one : खराब रोशनी के चलते आज का खेल खत्‍म, भारत 224/3

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट रांची में हो रहा है. भारत दो मैच पहले ही जीत चुका है और सीरीज में 2-0 से आगे बना हुआ है, अगर यह मैच भी भारत जीत जाता है तो सीरीज पर 3-0 से उसका कब्‍जा हो जाएगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Oct 2019, 09:04:43 AM
भारत दक्षिण अफ्रीका रांचीी

भारत दक्षिण अफ्रीका रांचीी (Photo Credit: https://twitter.com/BCCI/status/1184739825280114688)

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा टेस्‍ट रांची में हो रहा है. भारत दो मैच पहले ही जीत चुका है और सीरीज में 2-0 से आगे बना हुआ है, अगर यह मैच भी भारत जीत जाता है तो सीरीज पर 3-0 से उसका कब्‍जा हो जाएगा. पहले मैच विशाखापट्टनम में खेला गया था, इसमें भारत ने 203 रन से जीत दर्ज की थी, इसके बाद दूसरा मैच पुणे में हुआ, इसमें तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया था. अब तीसरा मैच रांची में हो रहा है. 

दक्षिण अफ्रीका सीरीज नहीं जीत सकती है लेकिन यह मैच जीत कर वह अपने हिस्से 40 अंक ले सकती है, जो आगे उसे काम आएंगे. इस लिहाज से इस मैच को औपचारिकता मात्र नहीं कहा जा सकता. वहीं, भारत सीरीज के दो मैच जीत 80 अंक इस सीरीज से ले चुका है, लेकिन उसकी कोशिश भी 40 अंक और लेने की होगी जो चैम्पियनशिप में अहम पड़ाव पर उसे फायदा पहुंचा सकते हैं. दो टूक बात कही जाए तो यह मैच किसी भी लिहाज से औपचारिकता मात्र नहीं माना जा सकता और दोनों टीमें यहां भी उसी प्रतिस्पर्धा और जुनून के साथ खेलेंगी जैसे सीरीज की शुरुआत में खेली थीं.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच के चायकाल के बाद का खेल खराब रोशनी के कारण रोक दिया गया है. खेल रोके जाने तक भारत ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 224 रन बना लिए थे. अपने करियर का छठा और इस सीरीज का तीसरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा 117 और अजिंक्य रहाणे 83 रनों पर नाबाद हैं. भारत ने मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (12) के विकेट गंवाए हैं. भारत तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर चुका है.

खराब रोशनी के चलते आज का खेल खत्‍म, भारत 224/3

रोहित शर्मा छक्‍का मारकर जड़ा शतक, भारत 184/3

भारत के 150 रन पूरे, रहाणे ने भी ठोका पचासा

भारत का शतक और रोहित शर्मा का अर्द्धशतक पूरा

लंच ब्रेक तक भारत का स्‍कोर 71/3 

भारत के 50 रन पूरे, रोहित और रहाणे मैदान पर

भारत को बड़ा झटका, कप्‍तान विराट कोहली 12 रन बनाकर आउट 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को भारत ने पहले ही अपने नाम कर लिया है. मेजबान टीम सीरीज में 2-0 से आगे चल रही है. कप्तान कोहली ने इस मैच के लिए तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के स्थान पर शाहबाज नदीम को मौका दिया है. नदीम अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे.
दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस इस मुकाबले में टॉस के लिए टेम्बा बावुमा को अपने साथ लेकर आए, लेकिन बावुमा भी मेहमान टीम की किस्मत नहीं पलट पाए. दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच के लिए कुल पांच बदलाव किए हैं. एडिन मार्कराम, वार्नोन फिलेंडर, थेयुनिस डे ब्रयून, सेनुरान मुथुसामी और केशव महाराज के स्थान पर जुबायर हम्जाए, हेनरिक क्लासन, जॉर्ज लिंडे, लुंगी नगिदी और डेन पीट को मौका दिया है. लिंडे अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलेंगे जबकि मार्कराम चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हुए हैं.

चेतेश्‍वर पुजारा भी आउट, भारत को बड़ा झटका 

भारत को पहला झटका, मयंक अग्रवाल आउट, स्‍कोर 12/1

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने शुरू की भारत की पारी 

दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान लगातार टॉस हारते आ रहे हैं, इसलिए वे मैदान में तो आए, लेकिन टॉस उन्‍होंने नहीं किया. वे अपने साथी खिलाड़ी को लेकर मैदान में आए, लेकिन दुर्भाग्‍य ने उनका साथ नहीं छोड़ा और वे इस मैच में भी टॉस हार गए. इस मैदान की पिच ऐसी है कि कोई भी कप्‍तान टॉस जीतता तो पहले बल्‍लेबाजी ही करता. लेकिन फाफ डुप्‍लेसी के अरमानों पर पानी फिर गया और वे पहले बल्‍लेबाजी नहीं कर सकेंगे. भारत को दो टेस्‍ट मैचों की तरह अच्‍छी शुरुआत की उम्‍मीद है.

ये रही भारतीय टीम  : रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्‍विन, रविंद्र जडेजा, शहबाज नदीम, उमेश यादव, मोहम्‍मद शमी,

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है, टॉस के वक्‍त कप्‍तान विराट कोहली ने बताया कि इशांत शर्मा को इस मैच में आराम दिया गया है, इसलिए अब शहबाज नदीम को मौका दिया गया है. वे रांची के ही रहने वाले हैं और इस टेस्‍ट से अपना डेब्‍यू करने वाले हैं. इससे पहले जो दो टेस्‍ट मैच हुए थे, उसमें भी भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था.

भारत कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता, पहले बल्‍लेबाजी का फैसला 

First Published : 19 Oct 2019, 09:02:27 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×