News Nation Logo
Banner

IND VS SA Live Updates : दक्षिण अफ्रीका ने भारत को नौ विकेट से हराया, सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्‍म

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में सीरीज का तीसरा और आखिरी T-20 मैच खेला जाएगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Sep 2019, 06:15:51 AM

New Delhi:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में सीरीज का तीसरा और आखिरी T-20 मैच खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर भारत जहां इस सीरीज को 2-0 करना चाहेगा, वहीं दक्षिण अफ्रीका की कोशिश होगी कि कम से कम यह मैच जीतकर वह सीरीज को बराबरी पर खत्‍म कर दे. भारत इस सीरीज में अब तक 1-0 से आगे हैं, पहला मैच 15 सितंबर को बारिश के कारण रद हो गया था, इसके बाद 18 सितंबर को दूसरा मैच मोहाली में खेला गया था, जिसे जीतकर भारत ने बढ़त बना ली थी. अब आज आखिरी मैच खेला जाएगा, हालांकि इस बीच बारिश की भी संभावना जताई जा रही है. मैच होगा कि नहीं यह अभी तक तय नहीं है. 

अब से कुछ ही देर बाद साढ़े छह बजे टॉस होगा, इस पूरे मैच की सारी जानकारी हम आपके पास लेकर आएंगे, इसके लिए लगातार https://www.newsnationtv.com/ के साथ बने रहिए.

 

दक्षिण अफ्रीका ने भारत को नौ विकेट से हराया, सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्‍म

कप्‍तान क्विंटन डी कॉक ने जमाया नाबाद अर्द्धशतक, दक्षिण अफ्रीका जीत की ओर 

भारत को मिली पहली सफलता, दक्षिण अफ्रीका ने पहला विकेट गंवाया, रीजा हैंड्रिक्स आउट हो गए हैं. उन्‍हें हार्दिक पांड्या ने कप्‍तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया.

भारत को अभी तक पहली सफलता की तलाश, दक्षिण अफ्रीका जीत की ओर


दक्षिण अफ्रीका की अच्‍छी शुरुआत, सात ओवर में बनाए 49 रन

दक्षिण अफ्रीका ने शुरू की बल्‍लेबाजी, वाशिंगटन सुंदर ने फेंक रहे हैं पहला ओवर

 


भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी T-20 मैच आज बेंगलुरु में खेला जा रहा है. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और हमेशा की तरह भारत ने एक बार फिर इस मैदान पर बल्‍लेबाजी का फैसला किया. निर्धारित 20 ओवर में भारत ने नौ विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए. अब दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 135 रन बनाने हैं. भारत ने काफी छोटा स्‍कोर खड़ा किया है, लिहाजा अब भारत गेंदबाजी के बल पर ही जीत दर्ज कर पाएगा.
इससे पहले भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही. सिर्फ 22 रन पर ही भारत ने पहला विकेट खो दिया. रोहित शर्मा आठ गेंद पर महज नौ रन बनाकर ही आउट हो गए. हालांकि दूसरे छोर पर शिखर धवन अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे थे. लेकिन आक्रामक शॉट खेलने के दौरान वह भी आउट हो गए. भारत का स्‍कोर अभी 63 रन ही हुआ था कि शिखर धवन भी आउट हो गए. शिखर ने 36 रन बनाए. इसके बाद ऋषभ पंत पर क्रीज पर आए, इस मैच में उनसे बड़ी उम्‍मीदें थी, उन्‍होंने कुछ अच्‍दे शॉट भी खेले. लेकिन दूसरे छोर पर खड़े कप्‍तान विराट कोहली ज्‍यादा देर नहीं टिक सके. वे 15 गेंद में नौ रन बनाकर आउट हो गए. भारत का स्‍कोर 68 रन ही था कि विराट कोहली भी आउट हो गए. अब ऋषभ पंत और श्रेयस क्रीज पर युवा जोश के तौर पर क्रीज पर थे. दोनों ठीक खेल रहे थे, लेकिन पंत एक बार फिर ज्‍यादा कुछ नहीं कर सके और आउट हो गए. पंत ने 20 गेंदों का सामना किया और 19 रन पर आउट हो गए. पंत ने एक चौका और एक छक्‍का लगाया. इसके कुछ ही देर बाद श्रेयस भी पवेलियन चले गए. अब भारत का स्‍कोर 92/5 हो गया. इस तरह भारत संकट में फंस गया. अब क्रीज पर पांड्या ब्रदर्स आ गए. दोनों ने भारत की पारी को आगे बढ़ाने का प्रयास किया, लेकिन वे भी ज्‍यादा देर तक नहीं खेल सके. क्रूणाल पांड्या सात गेंद में चार रन पर आउट हो गए.
हालांकि इसके बाद जब भारत पर संकट के बादल मंडराए तो हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा ने टिक कर खेलना शुरू किया. लेकिन यह जोड़ी भी ज्‍यादा देर तक नहीं टिक सकी. हालांकि यह जोड़ी कुछ देर तक टिककर खेली, लेकिन तेजी से रन बनाने के प्रयास में यह जोड़ी भी टूट गई. आखिरी ओवर की शुरुआत में ही रविंद्र जडेजा आउट हो गए. जडेजा ने 19 रन बनाए. इसके बाद आए वाशिंगटन सुंदर ने पहली ही गेंद पर चौका मारा और उसके बाद रन आउट हो गए. भारत ने नौ विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाए, दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 135 रन की जरूरत है.


 


 


 


 


 


 


 


 

भारत ने नौ विकेट पर बनाए 134 रन, दक्षिण अफ्रीका को जीत के  लिए चाहिए 135 रन

भारत ने नौ विकेट पर बनाए 133 रन, दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए चाहिए 134 रन

भारत को आठवां झटका, सुंदर भी आउट 

रविंद्र जडेजा आउट, भारत का स्‍कोर 127/7

क्रूणाल पांड्या भी आउट, भारत को लगा छठा झटका

क्रीज पर इस वक्‍त पांड्या ब्रदर्स डटे हुए हैं. एक छोर पर हार्दिक पांड्या हैं तो दूसरे छोर पर क्रूणाल पांड्या हैं

मुश्‍किल में भारत, स्‍कोर 92/5

मुश्‍किल में भारत, स्‍कोर 92/5

भारत को एक और झटका ऋषभ पंत भी आउट, पंत ने 20 गेंद में 19 रन बनाए और आउट हो गए. 

दस ओवर का खेल पूरा, भारत ने तीन विकेट पर बनाए 76 रन

भारत को बड़ा झटका, विराट कोहली आउट 

ऋषभ पंत एक बार फिर नंबर चार पर बल्‍लेबाजी के लिए आए हैं. आज उनके प्रदर्शन पर सभी की निगाहें रहेंगी.

भारत का दूसरा विकेट गिरा, शिखर धवन आउट, यह भारत के लिए बड़ा झटका है. शिखर धवन अच्‍छा खेल रहे थे. शिखर 25 गेंद में 36 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍होंने दो छक्‍के और चार चौके जड़े. भारत का स्‍कोर 7.3 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 64 रन हो गया है.


भारत का दूसरा विकेट गिरा, शिखर धवन आउट

छह ओवर में भारत का स्‍कोर एक विकेट के नुकसान पर 56 रन

भारत का पहला विकेट गिर गया है. रोहित शर्मा आउट हो गए हैं. रोहित ने आठ गेंद में नौ रन बनाए और ब्यूरेन हेंड्रिक्स का शिकार हो गए.

भारत का पहला विकेट गिरा, रोहित शर्मा आउट 

भारत की शानदार शुरुआत, दो ओवर में बिना किसी नुकसान के बनाए 22 रन

पहले ओवर में भारत ने बिना विकेट के नुकसान के 5 रन बनाए

भारत की ओर से पहली ही गेंद पर शिखर धवन ने भारत और अपना खाता खोला.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से स्‍पिनर बीजोर्न फॉर्नट्यून गेंदबाजी की शुरुआत कर रहे हैं.

भारत की ओर से रोहित शर्मा और शिखर बल्‍लेबाजी के लिए मैदान पर पहुंचे.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एक बदलाव किया गया है. मेहमान टीम ने एनरिक नोर्टजे की जगह ब्यूरेन हेंड्रिक्स को अंतिम-11 में मौका दिया है. वहीं भारत ने कोई बदलाव नहीं किया है.

एक नजर भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमों पर
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, शिखर धवन, हार्दिक पांड्या, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), क्रूणाल पांड्या, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, दीपक चहर।


दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (कप्तान), रीजा हैंड्रिक्स, टेम्बा बावुमा, रासी वान डर डुसैन, डेविड मिलर, आंदिले फेहुलक्वायो, ड्वयान प्रीटोरियस, बीजोर्न फॉर्नट्यून, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी।

आज के मैच में यह भी सवाल है कि ऋषभ पंत नंबर चार पर बल्‍लेबाजी के लिए आएंगे या फिर श्रेयस इस नंबर पर बल्‍लेबाजी करेंगे और ऋषभ पंत को नंबर पांच पर बल्‍लेबाजी के लिए भेजा जाएगा.

आज के मैच में भारत की ओर से टीम में कोई खास बदलाव नहीं किए गए हैं. रोहित शर्मा और शिखर धवन पारी की शुरुआत करेंगे, वहीं विराट कोहली नंबर तीन पर खेलने आएंगे. इसके बाद ऋषभ पंत बल्‍लेबाजी के लिए उतरेंगे. बाकी टीम में श्रेयस, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, क्रूणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और नवदीप भी टीम में हैं.

हर बार की तरह इस बार भी भारत ने बेंगलुरु के मैदान पर पहले बल्‍लेबाजी ही की है. आज तक चार T-20 मैच भारत ने इस मैदान पर खेले हैं और हर बार भारत ने पहले बल्‍लेबाजी ही की है.

भारत ने टॉस जीता पहले बल्‍लेबाजी का फैसला

बेंगलुरु के चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में पहली बार भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने सामने हैं.

अब से कुछ देर बाद सिक्‍का उछाला जाएगा, देखना यह है कि कौन सी टीम पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरती है.

First Published : 22 Sep 2019, 06:23:36 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.