logo-image

IND vs SA 3rd ODI: साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मुकाबला आज, भारत की नजर सीरीज जीत पर

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबले आज (11 अक्टूबर) को खेला जाएगा.

Updated on: 11 Oct 2022, 07:52 AM

नई दिल्ली:

IND vs SA 3rd ODI: भारत (India) और साउथ अफ्रीका (South Africa) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबले आज (11 अक्टूबर) को खेला जाएगा. यह मुकाबला दोपहर के 1:30 बजे से दिल्ली (Delhi) के अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में खेला जाएगा. सीरीज के पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने 9 रनों से जीत हासिल की थी. वहीं टीम इंडिया (Team India) ने वापसी करते हुए दूसरे मुकाबले को 7 विकेट से जीता था. आज का मुकाबला दिल्ली में खेला जाना है. ऐसे में मुकाबले में बारिश खलल डाल सकती है, क्योंकि यहां लगातार तीन दिनों से बारिश हो रही है. आज भी यहां बारिश होने की संभावना है. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि ओवरों में कटौती की जा सकती है.  

धवन-शुभमन गिल पर सबकी नजर

साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का अबतक कुछ कमाल नहीं कर पाए हैं. इस वनडे सीरीज में उनके बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले हैं. वहीं टीम इंडिया के युवा ओपनर शुभमन गिल (Shubhman Gill) भी रन बनाने के लिए जूझते नजर आए हैं. ऐसे में आज इस फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया चाहेगी की ये दोनों बल्लेबाज आज टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाएं.

श्रेयस-संजू फॉर्म में 

संजू सैमसन (Sanju Samson) और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) शानदार फॉर्म में हैं दोनों खिलाड़ी का सीरीज में अब बेहतरीन प्रदर्शन रहा है. श्रेयस अय्यर ने पिछले मुकाबले में शानदार शतक जड़ टीम को जीत दिलाई थी. वहीं पिछले मुकाबले में ईशान किशन भी शानदार फॉर्म में नजर आए. ऐसे में दोनों खिलाड़ी आज के इस निर्णायक मुकाबले में अपनी अपनी फॉर्म बरकरार रखना चाहेंगे. गेंदबाजी की बात करें तो पिछले मैच में मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने शानदार प्रदर्शन किया था. सिराज ने जसप्रीत बुमराह की जगह टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के लिए अपनी मजबूत दावेदारी पेश किए हैं. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: ये गेंदबाज बना भारत की मुसीबत, कहीं टूट ना जाए विश्व कप का सपना!

टेम्बा बावुमा के खेलने पर सस्पेंश

साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा (Temba Bavuma) अस्वस्थ होने के कारण पिछला मुकाबला नहीं खेल पाए थे उन्हें आराम दिया गया था. ऐसे में यह देखना होगा कि वह आज के फाइनल मुकाबले में वह प्लेइंग 11 में शामिल होते है या नहीं. पिछले मुकाबले में केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने टीम की कप्तानी की थी. वहीं टीम के स्टार विकेटकीपर और बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (Quinton de Kock) शानदार फॉर्म में हैं. साउथ अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड मिलर (David Miller) और एडेन मार्करम (Aiden Markram) का भी शानदार प्रदर्शन रहा है. ऐसे में आज साउथ अफ्रीका की टीम सीरीज जीत के साथ अगले साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के सुपर लीग में कुछ अंक जोड़ना चाहेगी. 

दोनों टीमों की स्क्वाड: 

भारत: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, आवेश खान, रवि बिश्नोई, मोहम्मद मोहम्मद सिराज, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, रजत पाटीदार, शाहबाज अहमद और राहुल त्रिपाठी.

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), जानेमन मलान, क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, एनरिक नॉर्किया और एंडिले फेहलुक्वायो.