News Nation Logo
Banner

IND vs SA ODI: 2022 टीम इंडिया के लिए लकी, ऑस्ट्रेलिया के 19 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी की

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 12 Oct 2022, 10:35:13 AM
team india new dhawan

Team India (Photo Credit: BCCI)

नई दिल्ली:  

India vs South Africa: साउथ अफ्रीका के खिलाफ दिल्ली में खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) ने 7 विकेट से जीत हासिल की. इस जीत के साथ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने वनडे सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया. इस मुकाबले में भारत को 100 रनों का आसान लक्ष्य मिला था जिसे टी इंडिया ने आसानी से 19.1 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया. इसी के साथ भारतीय टीम ने एक खास रिकॉर्ड को भी अपने नाम किया. दरअसल टीम इंडिया ने एक साल में सभी फॉर्मेट में एक साल में सर्वाधिक जीत के मामले में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की बराबरी कर ली है.

भारत ने की ऑस्ट्रेलिया की बराबरी

टीम इंडिया ने इस साल टी20, वनडे और टेस्ट तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 38 जीत हासिल की है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने एक कैलेंडर ईयर में ऑस्ट्रेलिया की बराबरी की है. ऑस्ट्रेलिया ने 19 साल पहले यह रिकॉर्ड को अपने नाम किया था. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 में वनडे और टेस्ट दोनों फॉर्मेट में कुल 38 जीत दर्ज की थी. उस दौरान रिकी पोंटिंग की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने 30 वनडे और 8 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी. बता दें कि तब टी20 मुकाबले नहीं खेले जाते थे. 

7 कप्तानों की अगुवाई में खेला है भारत 

भारत ने इस साल अलग-अलग 7 कप्तानों की अगुवाई में अबतक कुल 56 मैच खेले हैं. विराट कोहली (Virat Kohli), शिखर धवन (Shikhar Dhawan), केएल राहुल (KL Rahul), ऋषभ पंत (Rishabh Pant), हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya), जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने मिलकर 25 मैचों में टीम इंडिया का नेतृत्व किया है. वहीं टीम के फुलटाइम कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 31 मैचों में टीम का अगुवाई की है. टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया के इस रिकॉर्ड को तोड़कर नया रिकॉर्ड बनाने का मौका है, क्योंकि अभी इस साल टीम इंडिया के पास कम से कम 11 मैच बचे हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: शिखर धवन का बॉलीवुड में डेब्यू, 'Double XL' फिल्म में इस हिरोइन के साथ रोमांस करते आएंगे नजर

ऐसा रहा मुकाबला

सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला मंगलवार (11 अक्टूबर) को दिल्ली (New Delhi) के अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में खेला गया. इस मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 27.1 ओवर में 99 के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया. 100 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने आसानी से 7 विकेट से मैच को जीत लिया और शिखर धवन की अगुवाई में सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया. 

First Published : 12 Oct 2022, 10:35:13 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.