logo-image

IND vs SA, 2nd Test day 1 : पहले दिन का खेल खत्‍म, भारत 273/3

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज से महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (MCA) स्टेडियम में शुरू हो रहा है. तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुका भारत इस मैच को जीत अजेय बढ़त लेने के इरादे से उतरेगा

Updated on: 10 Oct 2019, 05:25 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज से महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (MCA) स्टेडियम में शुरू हो रहा है. तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले चुका भारत इस मैच को जीत अजेय बढ़त लेने के इरादे से उतरेगा जबकि मेहमान टीम की कोशिश बराबरी करने की होगी. भारत ने विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 203 रनों से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली थी.

पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका ने अच्छा संघर्ष किया था लेकिन मैच के आखिरी दिन वह मेजबान टीम के सामने टिक नहीं पाई थी. विशाखापट्टनम में खेले गए पहले मैच में रोहित शर्मा ने पहली बार टेस्ट में पारी की शुरुआत की थी और दोनों पारियों में शतक (176, 127) जमाए थे. उनके जोड़ीदार मयंक अग्रवाल ने अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था और उसे दोहरे में तब्दील करने में भी सफल रहे थे.
रोहित चाहेंगे कि बतौर टेस्ट सलामी बल्लेबाज उन्हें जो शुरुआत मिली है वो कायम रहे और मयंक के साथ मिलकर वह टीम को पुणे में भी ठोस शुरुआत दे सकें. यही ख्वाहिश मयंक की भी होगी.
टीम की बल्लेबाजी में इन दोनों के अलावा कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी जैसे नाम हैं. यह सभी बल्लेबाज फॉर्म में भी हैं.
पहले टेस्ट मैच में भारत के लिए एक चिंता यह थी कि जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में तेज गेंदबाजी में वह कहीं कमजोर न पड़ जाए लेकिन ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने बखूबी अपनी जिम्मेदारी को निभाया और शानदार गेंदबाजी की. शमी ने दूसरी पारी में पांच विकेट ले टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.
इन सबके इतर अगर मैदान पर नजर डाली जाए तो यह सवाल सभी के जहन में है कि इस बार एमसीए की पिच किस तरह का व्यवहार करेगी क्योंकि यह इस मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच है, इस मैदान पर पहला टेस्ट मैच फरवरी-2017 में भारत और आस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था जिसमें पिच को लेकर विवाद हुआ था और आईसीसी ने इस पिच को खराब पिच बताया था. उसका कारण इस पिच का स्पिनरों का ज्यादा मददगार होना था. तीन दिन में मैच खत्म हो गया था. स्टीव ओ कीफ की फिरकी और स्टीव स्मिथ की शानदार पारी के दम पर आस्ट्रेलिया ने यह मैच अपने नाम किया था. स्टीव ओ कीफ ने उस मैच में कुल 12 विकेट लिए थे जबकि भारत के रविचंद्रन अश्विन सात और रवींद्र जडेजा पांच विकेट ले पाए थे.
इसके बाद पिच को लेकर काफी विवाद हुआ था और आईसीसी ने इस खराब पिच की संज्ञा दी थी. अब एक बार फिर सभी का ध्यान इस पर है कि यह पिच इस बार कैसे खेलेगी. साथ ही मंगलवार और बुधवार सुबह हुई बारिश ने भी शंका खड़ी की है.
अगर विकेट स्पिनरों की मददगार रहती है तो अश्विन और जडेजा अहम किरदार निभाएंगे. विशाखापट्टनम में भी अश्विन ने पहली पारी में सात विकेट लिए। दूसरी पारी में जडेजा ने चार विकेट अपने नाम किए थे. बारिश होती है तो तेज गेंदबाजों को मदद मिलना तय है और यह मेहमान टीम के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. भारत के पास शमी और ईशांत हैं तो दक्षिण अफ्रीका के पास कागिसो रबादा, वार्नोन फिलेंडर और लुंगी नगिदी जैसे गेंदबाज हैं जो तेज गेंदबाजों की मददगार स्थिति का फायदा उठा सकते हैं.
वहीं बल्लेबाजी में दक्षिण अफ्रीका ने पहले मैच की पहली पारी में बड़े स्कोर के सामने अच्छा संघर्ष किया था. सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर और विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने शतक जमाए थे. कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अर्धशतक लगाया था, लेकिन कोई और बल्लेबाज सामने नहीं आ सका.
थेयुनिस डी ब्रून और उप-कप्तान टेम्बा बावुमा ने निराश किया था. इन दोनों के अलावा टीम चाहेगी कि एडिन मार्कराम भी अपने बल्ले से रन करें. बारिश के कारण निश्चित तौर पर परिस्थतियां बदलेंगी और ऐसे में दोनों टीमों में बदलाव की संभावना बढ़ जाती है.

calenderIcon 16:39 (IST)
shareIcon

पहले दिन का खेल खत्‍म, भारत 273/3

calenderIcon 15:10 (IST)
shareIcon

शतक लगाकर मयंक अग्रवाल आउट, भारत 198/3

calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

अभी अभी : मयंक अग्रवाल ने ठोका शतक, भारत 184/2

calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

चेतेश्‍वर पुजारा भी आउट, भारत का स्‍कोर 163/2

calenderIcon 13:30 (IST)
shareIcon

मयंक अग्रवाल का अर्द्धशतक, भारत के 100 रन पूरे 

calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

लंचब्रेक तक भारत का स्‍कोर 77/1

calenderIcon 10:17 (IST)
shareIcon

भारत को पहला झटका, रोहित शर्मा आउट


पहले मैच की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले रोहित शर्मा आउट हो गए हैं. उन्‍होंने 35 गेंदों का सामना किया और 14 रन ही बनाए. रोहित अपनी इस पारी में सिर्फ एक चौका ही मार सके.

calenderIcon 09:58 (IST)
shareIcon

इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकार्ड इंग्लैंड के बेन स्टोक्स के नाम है, जिन्‍होंने अब तक 15 छक्‍के मारे हैं, जबकि रोहित इस साल 13 छक्के लगा चुके हैं. इस टेस्ट में दो छक्के लगाते ही रोहित बेन स्टोक्स से आगे निकल जाएंगे. वहीं तीन छक्‍के मारते हैं तो वे उनका स्‍टोक्‍स का रिकार्ड तोड़ देंगे

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने दी भारत को सधी हुई शुरुआत 

calenderIcon 09:23 (IST)
shareIcon

दूसरे टेस्ट मैच में गुरुवार को भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. टेस्ट में नंबर-1 टीम भारत ने तीन मैचों की इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शानदार जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त ले ली है. भारत की कोशिश सीरीज में अपनी बढ़त को दोगुना करने की होगी तो वहीं दक्षिण अफ्रीका बराबरी की फिराक में होगी.


यह टेस्ट मैच भारत के विराट कोहली का बतौर कप्तान 50वां टेस्ट मैच है. वह ऐसा करने वाले भारत के दूसरे कप्तान हैं. उनसे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए 50 से ज्यादा टेस्ट मैचों में कप्तानी की है.
कोहली ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है. हनुमा विहारी के स्थान पर तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में जगह मिली है. पिच को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका ने भी अपनी टीम में एक बदलाव किया है. डेन पीट के स्थान पर तेज गेंदबाज एनरिक नोर्टजे को टीम में शामिल किया गया है.


टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव।
दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्कराम, डीन एल्गर, थेयुनिस डे ब्रयून, टेम्बा बावुमा (उप-कप्तान), फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वार्नोन फिलेंडर, सेनुरान मुथुसामी, केशव महाराज, एनरिक नोर्टजे और कागिसो रबादा।

calenderIcon 09:19 (IST)
shareIcon

भारत ने टॉस जीता, पहले बल्‍लेबाजी का फैसला