News Nation Logo
Banner

IND vs SA, 2nd Test day 4 : दक्षिण अफ्रीका का नौवां विकेट भी गिरा, पारी से जीत के करीब भारत

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. आज मैच का चौथा दिन है. भारत पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है. इस मैच में भी भारत की पकड़ अब मजबूत हो चुकी है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Oct 2019, 03:40:01 PM
भारतीय टीम

भारतीय टीम (Photo Credit: https://twitter.com/ICC/status/1183185583730053120)

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच खेला जा रहा है. आज मैच का चौथा दिन है. भारत पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है. इस मैच में भी भारत की पकड़ अब मजबूत हो चुकी है. भारत ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी 601 रन बनाकर घोषित कर दी है. इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी की पहली पारी 275 पर ही समाप्‍त हो गई, इस तरह से भारतीय टीम में भारी बढ़त ली. चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फालोआन दिया है. दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीकी टीम लड़खड़ा गई है. 

रोज की तरह आज भी हम आपके लिए लाइव अपडेट लेकर आए हैं. आज भी मैच की हर बड़ी जानकारी और जो भी रिकार्ड बनेंगे वे हम आपके सामने लेकर आएंगे. अब से लेकर शाम को मैच खत्‍म होने तक हम आपके साथ रहेंगे, इसलिए न्‍यूज स्‍टेट के साथ बने रहिए और पाते रहिए हर जानकारी.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पारी और 137 रन से हराया, सीरीज पर भी कब्‍जा 

दक्षिण अफ्रीका का नौवां विकेट भी गिरा, पारी से जीत के करीब भारत 

दक्षिण अफ्रीका ने फॉलोऑन करते हुए भारत के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में चायकाल तक सात विकेट गंवा दिए थे, चाय के बाद वापस आकर दक्षिण अफ्रीका एक और विकेट गिर गया. इससे दक्षिण अफ्रीका के सामने पारी से हार का संकट अब गहरा गया है. भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी पांच विकेट पर 601 रन बनाकर घोषित की थी।
दक्षिण अफ्रीका ने रविवार को दूसरे सत्र में कुल तीन विकेट गंवाए. विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को पांच रन के निजी स्कोर पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने अपना शिकार बनाया.
छठे विकेटे के लिए उप-कप्तान टेम्बा बावुमा और सेनुरान मुथुसामी के बीच 46 रनों की साझेदारी हुई. बावुमा (38) के आउट करके इस साझेदारी को जडेजा ने तोड़ा. मुथुसामी भी ज्यादा देर टिक नहीं सके और नौ के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का शिकार हुए.

दक्षिण अफ्रीका का आठवां विकेट भी गिरा, अब भारत जीत के करीब

दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 172 रन, भारत जीत से तीन विकेट दूर 

दक्षिण अफ्रीका के 129 रन, सात विकेट गिरे 

दक्षिण अफ्रीका को छठा झटका, रहाणे ने पकड़ा शानदार कैच

दक्षिण अफ्रीका टीम फालोआन के बाद एक बार फिर संकट में फंस गई है. दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट गई और अभी स्‍कोर महज 80 ही हुआ है. दक्षिण अफ्रीकी की टीम अभी भी भारत के स्‍कोर से 246 रन पीछे है.
भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे दिन पहली पारी में महज 275 रनों पर समेट दिया और शनिवार को उसे फॉलोऑन देने का फैसला किया. कप्तान विराट कोहली के इस फैसले को भारतीय गेंदबाजों ने सही साबित किया और शनिवार को मेजबान टीम को दमदार शुरुआत दिलाई. सलामी बल्लेबाज एडिन मार्कराम बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए और 21 रन के कुल योग पर थेयुनिस डे ब्रयून (8) के रूप में दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका लगा. मार्कराम को ईशांत शर्मा और डे ब्रयून को उमेश यादव ने पवेलियन की राह दिखाई.
इसके बाद, कप्तान फाफ डु प्लेसिस और डीन एल्गर के बीच तीसरे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी हुई. डु प्लेसिस (5) को आउट करके रविचंद्रन अश्विन ने इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने एल्गर को 48 के निजी स्कोर पर आउट करके मेहमान टीम को चौथा झटका दिया. भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 601 रन बनाकर घोषित की थी।

दक्षिण अफ्रीकी की आधी टीम पवेलियन लौटी, भारत से 252 रन पीछे

दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट भी गिरा, स्‍कोर 71/4

दक्षिण अफ्रीका को तीसरा झटका, स्‍कोर 70/3

दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट गिरा, स्‍कोर 21/2

First Published : 13 Oct 2019, 09:43:24 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो