News Nation Logo
Banner

IND vs SA 2nd ODI : भारत 7 विकेट से हारा, सीरीज भी गंवाई

IND vs SA 2nd ODI : भारत के खिलाफ 3 वनडे मैचों की सीरीज में साउथ अफ्रीका 1-0 से आगे हैं.

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 21 Jan 2022, 10:21:17 PM
india vs south africa 2nd odi match live score updates

india vs south africa 2nd odi match live score updates (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • वनडे सीरीज में 0-1

नई दिल्ली:  

IND vs SA 2nd ODI : दक्षिण अफ्रीका की टीम ने सात विकेट शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया है. इसी के साथ भारत की सीरीज में जीत की संभावना भी खत्म हो गई है. तीन मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से पिछड़ चुका है. आज के मैच में दुसैन और मार्कराम ने नाबाद रहते हुए दक्षिण अफ्रीका को मैच में जीत दिला दी. मैच में भारत अब हार की कगार पर है. दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 12 रन और चाहिए. उसके सात विकेट शेष हैं. दुसैन और मार्कराम क्रीज पर जमे हैं. चहल ने दक्षिण अफ्रीका का तीसरा विकेट चटकाया. उन्होंने बावुमा को 35 के निजी स्कोर पर अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया. अफ्रीकी टीम का स्कोर 216 रन है. अब मार्कराम का साथ देने क्रीज पर दुसैन आए हैं. ड्रिंक्स के बाद बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट चटकाया. ओपनर मलान को 91 के व्यक्तिगत स्कोर पर बोल्ड कर दिया. इस समय टीम का स्कोर 212 रन था. मलान की जगह क्रीज पर एडन मार्कराम आए हैं. दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 200 के पार पहुंच गया है और अभी उसका सिर्फ एक विकेट गिरा है. भारतीय टीम ऐसे में मुश्किल में फंस गई है. मैच अब अफ्रीका के पाले में जाते हुए दिख  रहा है. क्विंटन डिकॉक के रूप में दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट गिरा है. डिकॉक को शार्दुल ठाकुर ने एलबीडब्ल्यू कर दिया. उन्होंंने 78 रन बनाए.  दक्षिण अफ्रीका को जेनेमन मलान और क्विंटन डिकॉक ने शानदार शुरुआत दी है. दोनों ने मिलकर अफ्रीका का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 288  रनों का लक्ष्य रखा है. भारत ने छह विकेट खोकर 287 रन बनाए. भारत के ओर से शार्दुल ठाकुर 85 और रविचंद्रन अश्विन 25 रन बनाकर नाबाद लौटे. वेंकटेश अय्यर के रूप में भारत को छठा झटका लगा है. अब अश्विन क्रीज पर आए हैं. श्रेयस अय्यर 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इस तरह भारत को पांचवां झटका लगा है. अब वेंकटेश अय्यर का साथ देने विकेट पर शार्दुल ठाकुर आए हैं. वेंकटेश अय्यर और श्रेयस  अय्यर ने भारत का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया है. दोनों विकेट पर जमते दिख रहे हैं. तेजी से खेल रहे ऋषभ पंत 85 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. शस्सी के गेंद पर मार्कराम ने उनका कैच लपका. अब श्रेयस अय्यर का साथ निभाने क्रीज पर वेंकटेश अय्यर आए हैं. केएल राहुल 55 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. मंगाला की गेंद पर दुसैन ने उनका कैच लपका. अब ऋषभ पंत का साथ देने मैदान पर श्रेयस अय्यर आए हैं.  ऋषभ पंत के बाद अब केएल राहुल ने भी अर्धशतक पूरा कर लिया है. दोनों बल्लेबाज क्रीज पर जमे हुए हैं और भारत का स्कोर तेजी से आगे बढ़ता दिख रहा है. ऋषभ पंत और केएल राहुल ने भारत का स्कोर 150 के पार पहुंचा दिया है. ऋषभ पंत ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए 50 से ज्यादा स्कोर कर लिया है. पंत रनरेट भी तेजी से बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं, केएल राहुल  भी अर्धशतक के नजदीक है.  पंत हर ओवर में एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश कर रहे हैं ताकी टीम का स्कोर आगे बढ़ता रहे. इसके ओवर के साथ ही भारत का स्कोर 100 के पार पहुंच गया है. इससे पहले मार्करम के बाद अगले ही ओवर में केशव महाराज ने विराट कोहली को आउट किया और उन्हें खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया. कोहली कवर ड्राइव की कोशिश कर रहे थे लेकिन टेंबा वावुमा को कैच थमा बैठे. भारत को बड़ा झटका, धवन के बाद बिना खाता खोले लौटे विराट कोहली. इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. दूसरा वनडे भी उसी मैदान पर है, जिस पर पहला मैच खेला गया था.

आज भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा वन-डे मुकाबला खेला जाना है. भारत की कोशिश आज के मैच को अपने नाम करने की होगी, क्योंकि अगर भारतीय टीम आज का मुकाबला हार जाती है तो सीरीज जीतने का सपना अधूरा रह जाएगा.

पहले वन डे मुकाबले में जो भी कमी रह गई थी भारत को उससे सीख लेते हुए आज मैदान पर उतरना होगा. साथ ही केएल राहुल (KL Rahul) को भी इस बात का ध्यान रखना होगा कि कप्तानी के दौरान उन्हें अच्छे से गेंदबाजों को रोटेट करना है. पहले मैच में देखने को मिला कि जब साउथ अफ्रीका बल्लेबाज पिच पर जम चुके थे तो राहुल ने कुछ अलग करने की कोशिश नहीं की. 

यह भी पढ़ें - ICC T20 World Cup 2022 Schedule : फिर भिड़ेंगे भारत और पाकिस्तान, ICC ने जारी किया शेड्यूल  

साथ ही जिम्मेदारी बल्लेबाजों पर भी है. धवन और कोहली ने पहले मैच में शानदार योगदान दिया. इन दोनों के अलावा दूसरे बल्लेबाजों को भी पिच पर पहले निगाहें जमानी होंगी और उसके बाद शॉट खेलने होंगे. पहले मुकाबले में देखा गया कि बल्लेबाज आते ही शॉट खेलना शुरू कर देते थे. इस गलती से उन्हें बचना होगा. साथ ही विराट कोहली पर एक बार फिर सभी की  नजरें होंगी. लगभग 3 साल से चले आ रहे शतकों के सूखे को वो आज खत्म करना चाहेंगे.

भारत की प्लेइंग 11 :

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग 11 :

क्विंटन डी कॉक, जेनमैन मालन, टेम्बा बावुमा (सी), एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी.

First Published : 21 Jan 2022, 08:51:02 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.