logo-image

IND vs SA: अफ्रीका ने पहले ODI में इंडिया को हराया, संजू की पारी हुई बेकार

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने पहले वनडे में टीम इंडिया को हराया

Updated on: 06 Oct 2022, 11:33 PM

नई दिल्ली :

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला इकाना स्टेडियम में खेला गया. दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारतीय टीम को 9 रन से हराकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. बारिश की वजह से इस मुकाबले को 40-40 ओवरों का कर दिया गया था. टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 4 विकेट खोकर 249 रनों का स्कोर खड़ा किया. जवाब में टीम इंडिया आठ विकेट खोकर 240 रन ही बना सकी और नौ रन से मुकाबला गंवा दी. 

टीम इंडिया की तरफ से कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल सलामी बल्लेबाजी करने आए. टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं हुई. शिखर धवन 4 तो शुभमन गिल 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आए ऋतुराज गायकवाड़ ने 19 रन बनाए. नंबर चार पर बल्लेबाजी करने आए ईशान किशन भी 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर ध्वस्त होने को बाद श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने पारी संभाली. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup 2022: टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना, 23 अक्टूबर को पाक से मुकाबला

नंबर पांच पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने 37 गेंदों का सामना करते हुए 50 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. श्रेयस अय्यर ने अपने इस पारी में 8 चौके जड़े. नंबर छ: पर बल्लेबाजी करने आए संजू सैमसन ने आखिरी क्षण तक एक छोर को संभाले रखा. सैमसन ने 63 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 86 रनों की पारी खेली. सैमसन ने अपने इस पारी में 9 चौके और तीन छक्के जड़े. संजू सैमसन ने आखिरी ओवर तूफानी बल्लेबाजी कर टीम इंडिया की जीत की उम्मीद जगा दी थी लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए. 

यह भी पढ़ें: Team India T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप से पहले हो जाए फोटो शूट...

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी काफी बेहतरीन रही. लुंगी एनगिडी ने आठ ओवर की गेंदबाजी की 52 रन खर्च कर तीन विकेट लिया. कगिसो रबाडा ने आठ ओवर की गेंदबाजी की 36 रन खर्च कर दो विकेट लिया. वेन पॉर्नेल, केशव महराज और तबरेज शम्सी ने एक-एक विकेट लिया. दक्षिण अफ्रीका की जीत में गेंदबाजों की भी अहम भूमिका रही.