News Nation Logo
Banner

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को नौ रन से हराया

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 06 Oct 2022, 10:43:30 PM
Indna vs South Africa

India vs South Africa (Photo Credit: Twitter- @BCCI)

नई दिल्ली :  

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज लखनऊ के इकाना स्टेडियम में है. दोनों टीमों के लिए ये मुकाबला अहम है. क्योंकि दक्षिण अफ्रीका की टीम इस सीरीज के बाद वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी. जबकि शिखर धवन की कप्तानी वाली युवा टीम के लिए भी दक्षिण अफ्रीका को हराना का अच्छा अवसर है. सीरीज का पहला मुकाबला एक बजकर तीस मिनट पर शुरु होने वाला था लेकिन बारिश की वजह से टॉस में देरी हुई. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. 

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को नौ रन सले हराया 

IND vs SA: भारत का आठवां विकेट गिरा, आवेश खान आउट 

IND vs SA: भारत का पांचवां विकेट गिरा, सैमसन और ठाकुर क्रीज पर 

IND vs SA: भारत का पांचवां विकेट गिरा, श्रेयस अय्यर आउट

IND vs SA: भारत का स्कोर 100 रन के पार, अय्यर का अर्धशतक 

टीम इंडिया के लगातार विकेट गिरने के बाद श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने पारी को संभाली है. दोनों खिलाड़ी बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं. 

IND vs SA: भारत का स्कोर 100 रन के पार, अय्यर और सैमसन क्रीज पर 

IND vs SA: भारत का चौथा विकेट गिरा, अय्यर और सैमसन क्रीज पर 

IND vs SA: भारत को लगा दूसरा झटका, शिखर धवन पवेलियन लौटे

तीसरे ओवर की गेंदबाजी कगिसो रबाड़ा ने की. रबाडा इस ओवर में शुभमन गिल को पवेलियन भेजा. रबाडा ने मेडन ओवर किया. 

IND vs SA: भारत को लगा पहला झटका, शुभमन गिल पवेलियन लौटे

दक्षिण की टीम से दूसरे ओवर की गेंदबाजी वेन पार्नेल ने की. पार्नेल ने इस ओवर में 3 रन दिया. टीम इंडिया का स्कोर बिना कोई विकेट खोए दो ओवर में आठ रन.  

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से पहले ओवर की गेंदबाजी करने के लिए कप्तान टेम्बा बावुमा ने कगिसो रबाडा को थमाई है. रबाडा ने पहले ओवर में 5 रन खर्च किया. 

टीम इंडिया से कप्तान शिखर धवन और शुभमन गिल सलामी बल्लेबाजी करने क्रीज पर आए. 

IND vs SA: कप्तान धवन और शुभमन गिल क्रीज पर 

हेनरिक क्लासेन ने एक छोर से संभालते हुए 65 गेंदों पर शानदार 74 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. क्लासेन ने अपनी इस पारी के दौरान 6 चौके और 2 छक्के जड़े. डेविड मिलर एक बार फिर टीम के संकट मोचन बने मिलर ने भी दूसरे छोर को संभालते हुए 63 गेंदों में 75 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 5 चौके और 3 छक्के निकले. दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर टीम का स्कोर 249 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.  

IND vs SA: अफ्रीका ने भारत को दिया 250 रनों का लक्ष्य 

दक्षिण अफ्रीका की टीम बीच मझधार में फंसी थी. डेविड मिलर और क्लासेन ने धीमी गति से बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीका की पारी को संभाला. दोनों खिलाड़ियों ने बेहतरीन अर्धशतक जड़कर टीम का स्कोर 200 रन के पार टीम का स्कोर करने में अहम भूमिका निभाई. 

IND vs SA: अफ्रीका का स्कोर 200 रन के पार, मिलर और क्लासेन का अर्धशतक

IND vs SA: अफ्रीका का स्कोर 180 रन के पार, मिलर और क्लासेन क्रीज पर 

दक्षिण अफ्रीका की टीम 30 ओवर में 4 विकेट की समाप्ति पर 164 रन बना ली है. डेविड मिलर 28 रन तो हेनरिक क्लासेन 39 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. टीम इंडिया के लिए शार्दुल ठाकुर ने दो विकेट तो रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव एक-एक विकेट लेने में सफल हुए हैं. 

IND vs SA: अफ्रीका का स्कोर 150 रन के पार, मिलर और क्लासेन क्रीज पर 

IND vs SA: अफ्रीका का स्कोर 130 रन के पार, मिलर और क्लासेन क्रीज पर 

IND vs SA: अफ्रीका का स्कोर 70 रन के पार, डीकॉक और क्लासेन क्रीज पर 

IND vs SA: अफ्रीका को लगा तीसरा झटका, एडन मार्क्रम बिना खाता खोले आउट  

दक्षिण अफ्रीका की टीम स्कोर 15 ओवर की समाप्ति पर दो विकेट के नुकसान पर 70 रन बनाई है. सलामी बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक 32 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. 

IND vs SA: अफ्रीका का स्कोर 50 रन के पार, डीकॉक और बावुमा क्रीज पर 

शार्दुल ठाकुर ने टीम इंडिया को तेरहवें ओवर की पहली गेंद पर विकेट दिलाया. शार्दुल ने मलान को अय्यर के हाथो कैच कराकर पवेलियन भेजा.  

IND vs SA: अफ्रीका को लगा पहला झटका, सिराज ने मलान को पवेलियन भेजा  

IND vs SA 1st ODI: अफ्रीका की धीमी शुरुआत, मलान और डीकॉक क्रीज पर

शार्दुल ठाकुर ने नौवें ओवर की गेंदबाजी की. इस ओवर में शार्दुल ने 3 रन खर्च किया. अफ्रीका की टीम 9 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 31 रन बनाई. 

IND vs SA 1st ODI: अफ्रीका की धीमी शुरुआत, पावरप्ले में बनाए 28 रन

आवेश खान ने आठवें ओवर की गेंदबाजी की. इस ओवर में आवेश खान ने 6 रन खर्च किया. अफ्रीका का स्कोर 8 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 28 रन.  

मोहम्मद सिराज ने सातवें ओवर की गेंदबाजी की. इस ओवर में सिराज ने 2 रन खर्च किया. अफ्रीका बिना कोई विकेट खोए सात ओवर में 22 रन बनाई. 

छठां ओवर आवेश खान डाला. इस खान ने 2 रन खर्च किया. अफ्रीका का स्कोर 6 ओवर में 20 रन बिना कोई विकेट खोए. 

पांचवां ओवर मोहम्मद सिराज ने की. इस ओवर में सिराज ने 5 रन खर्च किया. दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 5 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 18 रन.  

चौथे ओवर की गेंदबाजी आवेश खान ने की. इस ओवर में अफ्रीका ने एक रन बनाए. चार ओवर की समाप्ति पर अप्रीका का स्कोर बिना कोई विकेट खोए 13 रन. 

मोहम्मद सिराज ने तीसरे ओवर की गेंदबाजी की. इस ओवर में सिराज ने 4 रन खर्च किया. दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 12 रन. 

आवेश खान ने दूसरा ओवर की गेंदबाजी की. इस ओवर में आवेश खान ने 6 रन खर्च किया. अफ्रीका का स्कोर दो ओवर के बाद आठ रन बिना किसी विकेट के नुकसान पर. 

IND vs SA 1st ODI: अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीकॉक और मलान क्रीज पर 

पहला ओवर मोहम्मद सिराज ने किया. दक्षिण अफ्रीका ने इस ओवर में 2 रन बनाए. एक ओवर की समाप्ति पर अफ्रीका का स्कोर बिना कोई विकेट खोए 2 रन.  

टीम इंडिया की तरफ से पहले ओवर की गेंदबाजी करने के लिए कप्तान धवन ने मोहम्मद सिराज को थमाई है. 

IND vs SA 1st ODI: डीकॉक और मलान क्रीज पर बल्लेबाजी करने आए

टीम इंडिया के युवा खिलाड़ी रवि बिश्नोई ने वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया. टीम इंडिया की कैप देकर उनका स्वागत किया गया. 

बारिश की वजह से मुकाबला देरी से शुरु हुआ है. टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है. यानि की दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करेगी. ये मुकाबला 40-40 ओवरों का खेला जाएगा. एक गेंदबाज 8 ओवर की गेंदबाजी करेगा.

टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन:  शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अवेश खान, मोहम्मद सिराज. 


दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन: जेनमैन मालन, क्विंटन डी कॉक, टेम्बा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, तबरेज़ शम्सी. 

First Published : 06 Oct 2022, 03:34:23 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.