News Nation Logo
Banner

विश्‍व कप क्रिकेट में आमने सामने होंगे भारत और पाकिस्‍तान, पहला मैच इंग्‍लैंड से

भारत और पाकिस्‍तान (India Pakistan cricket match) जब आमने सामने हों तो कहना ही क्‍या. पूरी दुनिया की नजर इस ओर ही रह जाती है. बात चाहे कूटनीति, रणनीति या फिर अन्‍य किसी नीति की हो, सभी यही देखना चाहते हैं कि क्‍या हो रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Dec 2019, 11:17:06 AM
क्रिकेट विश्‍व कप लोगो

New Delhi:  

India vs Pakistan : भारत और पाकिस्‍तान (India Pakistan cricket match) जब आमने सामने हों तो कहना ही क्‍या. पूरी दुनिया की नजर इस ओर ही रह जाती है. बात चाहे कूटनीति, रणनीति या फिर अन्‍य किसी नीति की हो, सभी यही देखना चाहते हैं कि क्‍या हो रहा है. लेकिन जब खेल के मैदान में भी भारत और पाकिस्‍तान की भिड़ंत होती है तो वह भी देखने लायक होता है. बात किसी भी खेल की हो, नजर रहती जरूर है, लेकिन बात जब क्रिकेट की होती है तो नजरें हट नहीं सकतीं. भारत और पाकिस्‍तान एक बार फिर क्रिकेट मैदान में आमने सामने आने वाले हैं. वह भी विश्‍व कप में. इसका कार्यक्रम जारी कर दिया गया है, तो हम आपको इस बारे में सारी जानकारी देंगे, लेकिन उससे पहले विश्‍व कप में अब तक हुए भारत पाकिस्‍तान (India Pakistan in World Cup) मुकाबले के बारे में भी जान लीजिए.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में कुछ भी संभव, सीनियर टीम में खेल चुका खिलाड़ी अब अंडर 19 से जुड़ेगा

भारत और पाकिस्‍तान के बीच विश्‍व कप में जब भी मुकाबला हुआ है, जीत हमेशा भारत की ही हुई है. बात चाहे 50-50 ओवर के मैच की हो या फिर T20 की. हर मैच में पाकिस्‍तान को मुंह की खानी पड़ी है. अब जबकि फिर से विश्‍व कप आने वाला है और भारत और पाकिस्‍तान की क्रिकेट टीमें आमने सामने दिखाई देने वाली हैं. दरअसल भारतीय क्रिकेट टीम 50 साल से अधिक उम्र के विश्व कप में हिस्सा लेगी, इस बात का ऐलान कर दिया गया है. इस टूर्नामेंट का आयोजन अगले साल 11 से 24 मार्च के बीच केप टाउन में होना है. इस विश्‍व कप में भारत की कप्तानी शैलेंद्र सिंह को सौंपी गई है. वेस्टइंडीज, नामीबिया और जिम्बाब्वे इस टूर्नामेंट में डेब्यू कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल से पहले ही इन बात को लेकर दिल्ली-पंजाब में जबरदस्‍त भिड़ंत

भारत के इस आयोजन में ए-डिविजिन में पाकिस्तान, इंग्लैंड और मेजबान दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है. डिविजन बी में आस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और श्रीलंक की टीमें हैं. यानी भारत और पाकिस्‍तान की टीमें एक ही ग्रुप में हैं. इसलिए लीग चरण में ही दोनों टीमों के बीच क्रिकेट मैच होता हुआ दिखाई देगा. भारत अपना पहला मैच इंग्लैंड के साथ 11 मार्च को खेलेगा. पहला 50 ओवर विश्व कप 2018 में सिडनी में खेला गया था, जिसमें आस्ट्रेलिया चैम्पियन बनकर उभरा था. आपको यह भी बता दें कि यह टूर्नामेंट आईसीसी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है. लेकिन क्रिकेट का रोमांच सिर चढ़कर बोलेगा, यह कहना गलत नहीं होगा. लेकिन साथ ही सवाल यह  भी होगा कि जिस तरह से 50-50 ओवर और T20 में भारत ने पाकिस्‍तान को पटखनी दी है, क्‍या उसी तरह से 50 साल से अधिक आयु के खिलाड़ी भी कर सकेंगे. उम्‍मीद यही है कि भारतीय खिलाड़ी विश्‍व कप में चली आ रही परम्‍परा को जारी रखेंगे. 

First Published : 05 Dec 2019, 11:17:06 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.