News Nation Logo
Banner

IND vs NZ Highlights: तीसरे दिन का खेल खत्म, दूसरी पारी में भारत का स्कोर 1 विकट पर 14 रन

IND vs NZ Test 3rd Day : भारतीय टीम की प्लानिंग यही होगी कि कम से कम दूसरे सेशन में दो से तीन विकेट कीवी टीम के गिराए जाए

Sports Desk | Edited By : Shubham Upadhyay | Updated on: 27 Nov 2021, 05:19:51 PM
India Vs New Zealand

india vs newzeland test match live updates (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली :  

न्यूजीलैंड को 296 रनों पर ढेर करने के बाद भारतीय टीम दूसरी पारी की बल्लेबाजी करने उतरी. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम दूसरी पारी में 5 ओवर बल्लेबाजी की. इस दौरान भारतीय टीम को शुभमन गिल के तौर पर पहला झटका लगा. भारतीय टीम का स्कोर दूसरी पारी में 1 विकेट पर 14 रन बनाए. मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर डटे हुए हैं. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड पर 49 रनों की लीड ले ली है. कानपुर मैच का तीसरा दिन भारतीय टीम के नाम रहा. क्योंकि दूसरे दिन भारतीय टीम के गेंदबाज विकेट लिए तरस गए थे.

लेकिन मैच के तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड का 10 विकेट गिराकर उनकी पहली पारी समाप्त कर दी. लंच से पहले तक भारतीय टीम बैकफुट पर थी. लंच के बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी की. तीसरे दिन भारतीय टीम के प्रदर्शन की तो अक्षर पटेल ने 34 ओवर की गेंदबाजी की 62 रन खर्च कर 5 विकेट अपने नाम किया. आर अश्विन ने 42.3 ओवर की गेंदबाजी की 83 रन खर्च कर 3 विकेट अपने नाम किया. रविंद्र जडेजा ने 33 ओवर की गेंदबाजी की 57 रन खर्च कर 1 विकेट अपने नाम किया. उमेश यादव ने 18 ओवर की गेंदबाजी की 50 रन देकर 1 विकेट अपने नाम किया. इशांत शर्मा इकलौते ऐसे गेंदबाज रहे जिनको आज भी विकेट नहीं मिला.   

भारत ने दूसरा सेशन अपने नाम किया. भारत के गेंदबाजों ने शानदार खेल दिखाते हुए इस सत्र में 4 विकेट अपने नाम किए. खासतौर पर अक्षर पटेल ने गजब का प्रदर्शन किया. पटेल ने 3 विकेट अपने नाम किये साथ ही लेथम का विकेट भी भारत को दिलवाया. अब आखिरी सत्र में न्यूजीलैंड की टीम को ऑलआउट करके भारत इस सत्र को भी अपने नाम करना चाहेगा. टीम इंडिया का यही लक्ष्य होना चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लीड अपने पास रख सके.

भारत ने शानदार वापसी की है. लंच से पहले जहां टीम बैकफुट पर थी. अब लंच के बाद भारत की टीम ड्राइवर सीट पर आ गयी है. लेथम का विकेट लेना भारत के लिया बेहद जरुरी था. अब दो नए बल्लेबाज क्रीज पर हैं. अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी की है. लगातार 3 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. भारत के स्पिनर्स का जलवा छा रहा है. अश्विन और जडेजा का जादू चलना अभी रह गया है. लेथम 97 रन के स्कोर पर पटेल का शिकार बने. और शतक लगाने से चूक गए.

भारत के गेंदबाजों ने लंच के बाद शानदार गेंदबाजी की है. लंच से ठीक पहले विलियमसन को आउट किया. और उसके बाद पटेल ने दो विकेट झटक कर कीवी टीम को बैकफुट पर धकेल दिया है. पिच से स्पिनर को मदद मिलनी शुरू हो गई है. हालांकि भारत ने लंच के बाद एक स्टंपिंग करने का मौका गवांया. पर भारतीय टीम ने इस सेशन में शुरू से दबाव बना कर रखा है. लेकिन खतरे की बात ये है कि लेथम अभी भी बल्लेबाजी कर रहे हैं. और शतक के करीब पहुंच चुके हैं.

भारत ने पहले सेशन में बहुत कोशिश की विकेट लेने की. हालांकि एक विकेट अश्विन अपने नाम करने में सफल रहे और दूसरा उमेश ने अपने नाम किया. अब देखना ये दिलचस्प होगा कि कीवी बल्लेबाज की प्लानिंग क्या रहेगी. भारत के गेंदबाज विकेट के लिए तरसते रहे. भारत ने अपने DRS का यूज़ भी अच्छे नहीं किया. लेथेम के खिलाफ अगर भारत DRS को लेता तो अभी लेथेम खेल नहीं रहे होते. लंच के बाद भारत को अपनी प्लानिंग को बदलना होगा. लेकिन लंच से ठीक पहले विलियमसन का विकेट लेकर भारत ने कुछ हद तक मैच का पलड़ा अपनी तरफ झुकाया है.

IND vs NZ Test :  भारत ने आखिर अपना पहला विकेट निकाल ही लिया है. अश्विन ने शानदार गेंदबाजी की है. उन्होंने शानदार गेंद पर विल यंग को 89 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. साथ ही कीवी टीम की 151 रन की पहले विकेट की पार्टनर्शिप को तोडा है. अब भारत के गेंदबाजों को जल्द ही और विकेट निकालने होंगे, जिससे ये सेशन भारत अपने नाम कर सके. सेशन दर सेशन भारत जीतता चला जाए तो कीवी टीम का ऊपर बड़ी लीड ली जा सकती है. 

IND vs NZ Test : तीसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है. कीवी बल्लेबाज ने तीसरे दिन की शुरुआत वैसे ही की है जैसे वो दूसरे दिन छोड़ कर गए थे. अब भारतीय गेंदबाज को कुछ अलग हट कर प्लान बनाना होगा. बाउंसर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. बाउंसर से बल्लेबाज के दिमाग में संशय पैदा होता है. न्यूजीलैंड की तरफ से उच्चस्तरीय बल्लेबाजी हो रही है. स्पिनर और तेज गेंदबाजी का कॉम्बो बनाना होगा. मौके बनाए गए हैं गेंदबाजों ने, लेकिन विकेट में कन्वर्ट नहीं कर पाए.

IND vs NZ Test : भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में कीवी टीम के बल्लेबाजों ने शानदार काम करके दिखाया है. भारतीय टीम ने जहां कल के दिन में खत्म हुई अपनी पारी में 345 रन बनाए. और इसके जबाव में कीवी बल्लेबाजों ने 129 रन बना लिए हैं और वो भी बिना विकेट खोए. कल लगभग  हर सेशन कीवी टीम ने अपने नाम किया. आज भारत के गेंदबाज का लक्ष्य यही होगा कि शुरुआत में जो पिच से मदद मिलती है उसका फायदा उठाया जाए. कीवी टीम की तरफ से  विल यंग (75) और टॉम लैथम (50) बल्लेबाजी कर रहे हैं. इन दोनों के विकेट के लिए कल भारतीय गेंदबाज तरस गए. पूरा एक सेशन दोनों ने अपने विकेट बचा कर रखे, साथ ही रन की गति भी बनाई रखी. आज भारतीय टीम की प्लानिंग यही होगी कि कम से कम पहले सेशन में दो से तीन विकेट कीवी टीम के गिराए जाएं, जिससे न्यूजीलैंड की टीम पर ज्यादा से ज्यादा लीड ली जा सके.

पिच की बात करें तो अभी शुरुआती सेशन में पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल रहेगी. आज तीसरा दिन है तो स्पिनर्स को मदद दूसरे सेशन में मिल सकती है. ऐसे में जडेजा, अश्विन और पटेल तीनों ही स्पिनर इसका फायदा उठाना चाहेंगे.

First Published : 27 Nov 2021, 08:38:56 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.