News Nation Logo
Banner

T-20 सीरीज का फाइनल मुकाबला आज, न्यूजीलैंड से टीम इंडिया को बदला लेने का मौका

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे टी 20 सीरीज का आज आखिरी और फाइल मुकाबला तिरुवनंतपुरम में होगा।

News Nation Bureau | Edited By : Kunal Kaushal | Updated on: 07 Nov 2017, 07:00:42 AM
कप्तान विराट कोहली (फोटो - ट्विटर/@BCCI)

नई दिल्ली:  

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे टी 20 सीरीज का आज आखिरी और फाइल मुकाबला तिरुवनंतपुरम में होगा। फाइनल जीतने के लिए दोनों ही टीमों ने कमर कस ली है।

दोनों टीमों के बीच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में तीन टी-20 मैचों की सीरीज का आखिरी मैच खेला जाएगा।

अगर भारतीय टीम आज का मैच जीतती है तो ना सिर्फ पहली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ टी 20 सीरीज पर कब्जा होगा बल्कि आईसीसी रैंकिंग में भी सुधार आएगा। वहीं न्यूजीलैंड में इस मैच को जीत कर अपने वर्ल्ड रैंकिंग में सुधार लाने की कोशिश करेगी।

हालांक इस मैच पर बारिश का साया भी मंडरा रहा है जो मैच के दौरान खलल डाल सकता है। इस सोमवार को भी वहां भारी बारिश हुई है।

मैच को लेकर प्रशंसकों में इस कदर दीवानगी है कि मंगलवार शाम सात बजे से होने वाले अंतिम और निर्णायक टी-20 के 40,000 से भी अधिक टिकट बिक चुके हैं।

खासबात ये है कि तिरुवनंतपुरम में पिछला अंतर्राष्ट्रीय मैच 25 जनवरी, 1988 को खेला गया था। ऐसे में मंगलवार को खेले जाने वाले टी-20 मैच के लिए भारी संख्या में दर्शक स्टेडियम पहुंच सकते हैं।

दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का स्कोर 1-1 से बराबर है और ऐसे में यह तीसरा मैच सीरीज की विजेता टीम का फैसला करेगा।

टीमों की तैयारी की बात की जाए, तो इस सीरीज पर अपना कब्जा जमाने के लिए जहां भारत को बेहतर बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन करना होगा, वहीं न्यूजीलैंड को पिछले मैच में दर्शाए प्रदर्शन को बरकरार रखना होगा।

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने फतह हासिल की थी, लेकिन राजकोट में खेले गए दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने अच्छी वापसी करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर दी।

भारतीय बल्लेबाजों को करना होगा जोरदार प्रदर्शन

ऐसे में अगर देखा जाए, तो भारत के मध्यम क्रम के बल्लेबाजों-श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या को अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

पिछले मैच में भारतीय टीम के गेंदबाजों को भी पिच पर संघर्ष करते देखा गया था। जसप्रीत बुमराह के अलावा, मेजबान टीम के किसी भी गेंदबाज की गेंदबाजी पिच पर कमाल नहीं कर पाई।

भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज भी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे। हालांकि, इस बार तिरुवनंतपुरम स्टेडियम की पिच और परिस्थितियां भारतीय खिलाड़ियों के लिए सकारात्मक परिणाम ला सकती हैं।

इस मैच के दौरान अगर किसी कारण डकवर्थ लेविस विधि का इस्तेमाल करना पड़ जाता है, तो कप्तान विराट कोहली को इसके लिए भी योजना बनाकर तैयार रखनी होगी।

जीत से उत्साहित है न्यूजीलैंड की टीम

न्यूजीलैंड टीम की बात की जाए, तो उसका प्रदर्शन बेहतरीन रहा है लेकिन नियमित नहीं। सीरीज के पहले मैच में मेहमान टीम का प्रदर्शन हर क्षेत्र में खराब था, लेकिन दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने बेहतरीन वापसी करते हुए अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

ये भी पढ़ें: धोनी को सहवाग की सलाह बताया- T20 में कैसे करें बल्लेबाजी

ऐसे में अगर न्यूजीलैंड को अगर सीरीज पर कब्जा जमाना है, तो उसे पिछले मैच के प्रदर्शन को इस मैच में भी बरकरार रखना होगा।

भारत की संभावित टीम

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड की संभावित टीम

केन विलियमसन (कप्तान), मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी, रोस टेलर, ट्रैंट बाउल्ट, टॉम ब्रूस, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मार्टिन गुप्टिल, मैट हैनरी, टॉम लाथम, हैनरी निकोल्स, एडम मिलने, कोलिन मुनरो और ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर)।

ये भी पढ़ें: महिला हॉकी टीम की प्रत्येक खिलाड़ी को 1 लाख रुपये देगा हॉकी इंडिया

First Published : 07 Nov 2017, 05:30:34 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.