logo-image

IND vs NZ T20: 12 पॉइंट्स में जानें भारत बनाम न्यूजीलैंड के दिलचस्प T20 आंकड़े

पिछले मुकाबलों पर गौर करें तो हर बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहा है. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम सभी पांचों मुकाबले जीतने में सफल हुई है. यानि जो भी टीम पहले बल्लेबाजी करती है, उसके जीत की संभावना शतप्रतिशत रहती है.

Updated on: 29 Jan 2023, 01:45 PM

highlights

  • लखनऊ में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहा
  • बाद में यानी दूसरी पारी में ओस गेंदबाजों को करती है परेशान
  • टीम इंडिया ने इस मैदान पर दो टी20 मैच खेल जीत की है दर्ज

लखनऊ:

लखनऊ में आज भारत का सामना न्यूजीलैंड से दूसरे टी20 मैच (T20I) में होगा. रांची में पहले मैच में मिली हार के बाद टीम इंडिया (Team India) के लिए इस मैच में जीत दर्ज करनी जरूरी है. एक लिहाज से भारतीय टीम के लिए यह मैच करो या मरो का हो गया है, क्योंकि अगर भारत इस मुकाबले को भी गंवा देता है तो वह न सिर्फ मैच बल्कि सीरीज भी हार जाएगा. हालांकि लखनऊ में टॉस की भूमिका काफी अहम रहती है. ऐसे में हार्दिक एंड कंपनी को टॉस बना सकता है बॉस. लखनऊ के अटल बिहारी वाजपायी स्टेडियम में अब तक पांच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले जा चुके हैं. पिछले मुकाबलों पर गौर करें तो हर बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी रहा है. पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम सभी पांचों मुकाबले जीतने में सफल हुई है. यानि जो भी टीम पहले बल्लेबाजी करती है, उसके जीत की संभावना शतप्रतिशत रहती है. अगर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandaya) टॉस जीतते हैं तो उनको पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लेना चाहिए. इस मैदान पर अब तक खेले गए मैचों के अनुसार पहले बल्लेबाजी करना फायदेमंद साबित होगा, लेकिन दूसरी पारी में ओस गेंदबाजों को तंग करेगी. ऐसे में दोनों टीमों के कप्तानों के लिए सबसे बड़ी चुनौती फैसला लेने की होगी. टीम इंडिया इस मैदान पर अब तक दो टी20 इंटरनेशनल मैच खेली है. दोनों ही मैच में जीत मिली है. इन दोनों मुकाबलों में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. दोनों मैचों में भारतीय टीम ने इस मैदान पर 190 से भी ऊपर का स्कोर किया है. ऐसे में जानते हैं टीम इंडिया और न्यूजीलैंड से टी20 फॉर्मेट से जुड़े कुछ रोचक तथ्य.

  • न्यूजीलैंड के कप्तान मिचेल सेंटनर ने 27 जनवरी 2023 को रांची में पहले टी20ई में भारत के खिलाफ असाधारण अच्छी गेंदबाजी की और अपने चार ओवर के स्पैल में ग्यारह रन दिए. इस प्रकार वह भारत के खिलाफ दो बार 2.75 की इकोनॉमी रेट से गेंदबाजी करने वाले पहले स्पिनर बन गए हैं. 15 मार्च 2016 को नागपुर में उन्होंने भारत के खिलाफ अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 4-0-11-4 की थी.
  • डेवोन कॉनवे (52) और डेरिल मिशेल (नाबाद 59) की आक्रामक पारियों की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत में भारत के खिलाफ पांच मैचों में अपनी पहली जीत दर्ज की. उनकी आखिरी जीत 4 नवंबर 2017 में राजकोट में 40 रनों से दर्ज की थी.
  • कॉनवे एक अर्धशतक ठोंकने और विकेट के पीछे से विरोधी टीम के तीन खिलाड़ियों को आउट करने वाले न्यूजीलैंड के तीसरे विकेटकीर बनकर उभरे हैं. उनसे पहले ब्रेंडन मैकुलम (17 अक्टूबर 2011 को हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ 64 रन+ तीन बर्खास्तगी) और ग्लेन फिलिप्स (29 दिसंबर  2017 को नेल्सन में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 56 + 4 बर्खास्तगी) यह कारनामा अंजाम दे चुके हैं.
  • डेरिल मिचेल ने  196.66 के  स्ट्राइक रेट से नाबाद 59 रनों की नाबाद पारी खेली. टी20 में अर्धशतक जमाने के लिहाज से यह उनका सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट रहा. दिलचस्प बात यह है कि भारत के खिलाफ अब यह टी20 में न्यूजीलैंड के किसी  बल्लेबाज का सबसे अच्छा स्ट्राइक रेट भी है. 
  • मिचेल को टी20 में अपना दूसरा मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. उनका पहला मैन ऑफ द मैच 10 नवंबर 2021 को अबू धाबी में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 72 रनों की पारी खेलने पर मिला था.
  • वाशिंगटन सुंदर ने 23 जनवरी 023 को रांची में न्यूजीलैंड के खिलाफ 28 गेंदों पर 50 रन अपना पहला अर्धशतक और सिर्फ 22 रन पर दो विकेट लेकर टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में एक असाधारण प्रदर्शन दर्ज किया.
  • अक्षर पटेल ने 5 जनवरी 2023 को पुणे में श्रीलंका के खिलाफ नाबाद 65 रन बनाने के साथ 24 रनों पर श्रीलंका के 2 विकेट भी झटके थे.  अब सुंदर भी 6ठे या उससे नीचे उतर टी20 में एक अर्धशतक और दो विकेट झटकने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं.
  • अपनी हालिया आक्रामक बल्लेबाजी की बदौलत सूर्यकुमार यादव इस साल टी20 मैचों में 70 से अधिक की औसत वाली रन मशीन बने हुए हैं. उन्होंने चार पारियों में 217 रन बनाए हैं,  जिसमें 72.33 की औसत से एक शतक और एक अर्धशतक शामिल है.
  • 27 जनवरी 2023 को रांची में डेवोन कॉनवे ने 52 रनों की पारी खेली और जीत के आधारस्तंभ बने. अब 64.14 के औसत से उनके 22 पारियों में सात अर्द्धशतक सहित 898 रन हो चुके हैं.
  • रांची में टी20 श्रृंखला के पहले मैच में अर्शदीप सिंह ने अपने आखिरी और पारी के 20वें ओवर में डेरिल मिशेल के हाथों 27 रन लुटाए. उनसे आगे केवल दो भारतीय गेंदबाजों ने एक ओवर में इससे अधिक रन दिए हैं. शिवम दूबे ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 फरवरी 2020 को माउंट माउंगानुई में खेले गए मैच में 34 और 27 अगस्त 2016 को लॉडरहिल में स्टुअर्ट बिन्नी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 32 रन दिए.
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी20 के कुल 23 मैच खेले गए हैं. इनमें से भारत और न्यूजीलैंड दोनों ने ही 10-10 मैच जीते हैं, जबकि 3 मैचों का परिणाम अनिर्णीत रहा.
  • घरेलू मैदान पर भारत ने न्यूजीलैंड से 9 टी20 मैच खेले, जिनमें 5 भारत ने जीते और 4 न्यूजीलैंड के खाते में आए हैं.