logo-image

Ind vs Nz:दूसरे वनडे में जीत के साथ रिकॉर्ड बनाने उतरेगी टीम इंडिया

आज दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा।

Updated on: 20 Oct 2016, 12:49 PM

highlights

  • दिल्ली के कोटला में आज खेला जाएगा दूसरा वनडे मैच
  • धोनी पूरे कर सकते है 9000 रन
  • स्पिनर के अलावा बाउंस को मदद करेगी पिच

आज दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा। पहले मैच में शानदार जीत दर्ज कर भारत सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुका है। आइए जानते हैं कि दूसरे वनडे में किन खास आंकड़ों व बातों पर सबकी नजरें रहने वाली हैं।

पहले मैच में एकतरफा मुकाबले में न्यूजीलैंड को मात देने के बाद भारतीय टीम दूसरे मैच में जीत दर्ज करने के लिए भारतीय के लिए उतरेगी। सीरीज में 1-0 की बढ़त लेने के बाद भारतीय टीम का मनोबल ऊंचा है और फिरोजशाह कोटला मैदान पर आज होने वाले दूसरे वनडे में भारत अपने विजयी क्रम को जारी रखना चाहेगा।

धोनी बना सकते हैं ये रिकॉर्ड

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी वनडे क्रिकेट में 9000 रन पूरे करने से अब बस 61 रन दूर हैं। आज वो इस आंकड़े को पार करने का प्रयास करेंगे। वो ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। साथ ही धोनी ने कोटला की पिच पर बतौर कप्तान कोई भी वनडे मैच नहीं हारा है। वह जीत की उसी लय के साथ खेलने उतरेंगे।

यह भी पढ़ें-कोटला में धोनी को हराना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है

कोहली पर रहेगी सबकी नजर

टीम को इस मैच में सबसे ज्यादा उम्मीद स्थानीय खिलाड़ी कोहली से होगी। उन्होंने धर्मशाला में बेहतरीन पारी खेली थी और इस बार वो अपने घर में उतर रहे हैं। टीम के अलावा दिल्ली के दर्शक अपने स्टार खिलाड़ी के बल्ले से रनों की बारिश के अलावा कुछ नहीं चाहते।

पिच कर सकती है कमाल

कोटला की पिच आमतौर पर स्पिन गेंदबाजों की मददगार मानी जाती है। लेकिन दिल्ली क्रिकेट और जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के उपाध्यक्ष चेतन चौहान ने मंगलवार को कहा था कि इस बार पिच पर थोड़ी बहुत घास दिख सकती है। उन्होंने साथ ही पिच पर अतिरिक्त उछाल की बात भी कही है। जिससे संभलकर खेलने वाला बल्लेबाज अच्छे रन बना सकता है। कुल मिलाकर यहां गेंद और बल्ले के बीच अच्छा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

टीम कॉम्बिनेशन में नहीं होगी छेड़छाड़

सलामी जोड़ी का दारोमदार अंजिक्य रहाणे और रोहित शर्मा पर होगा। टीम के कोच कुंबले भी इसी सलामी जोड़ी के साथ जाना चाहते हैं, जो उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में साफ कर दिया। गेंदबाजी में भी धौनी बदलाव के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं। हालांकि कोच ने अंतिम एकादश को लेकर कहा कि वह इसका फैसला मैच के दिन ही करेंगे।

यह भी पढ़ें-न्यूज़ीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में भी नहीं खेल पायेगा टीम इंडिया का ये बड़ा खिलाड़ी

कुंबले का पंसदीदा मैदान

टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने इसी मैदान पर 1999 में इतिहास रचते हुए टेस्ट मैच की एक पारी में सारे 10 विकेट लेने का कारनामा किया था। यह उनके पसंदीदा मैदानों में से एक है। आज वो उसी भारतीय टीम के कोच के रूप में पहली बार कोटला मैदान पर होंगे।

न्यूजीलैंड पर होगा दबाव

टेस्ट सीरीज 3-0 से हारने के बाद और पहले वनडे में मिली एकतरफा हार से किवी टीम के हौसलें पस्त हैं। मार्टिन गुप्टिल और रोस टेलर जैसे अनुभवी बल्लेबाजों की लगातार असफलता और आसानी से विकेट गंवाने की प्रवृति देखकर लगता है कि वे मैदान पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये मानसिक तौर पर मजबूत नहीं हो पा रहे हैं। बल्लेबाजी के साथ गेंदाबाजों के लिए भी टीम को जीत के रास्ते पर लाना मुश्किल हो रहा है।

नई दिल्ली: