News Nation Logo

INDvNZ 3rd Day : भारतीय गेंदबाजों का पहली ही गेंद से हमला, न्‍यूजीलैंड की पारी समाप्‍त, जानें कितनी हुई लीड

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के तहत भारत और न्‍यूजीलैंड (India Vs New Zealand) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में मैच में बल्‍लेबाजों के घटिया प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों ने टीम इंडिया (Team India) को कुछ राहत की सांस दिलाई है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Feb 2020, 06:19:44 AM
न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज काइल जैमिसन

न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाज काइल जैमिसन (Photo Credit: आईसीसी ट्वीटर )

New Delhi:

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World test championship) के तहत भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट में मैच में बल्‍लेबाजों के घटिया प्रदर्शन के बाद गेंदबाजों ने टीम इंडिया (Team India) को कुछ राहत की सांस दिलाई है. गेंदबाजों ने अच्‍छा प्रदर्शन करते हुए मैच के तीसरे दिन न्‍यूजीलैंड की पूरी पारी समाप्‍त कर दी है. न्‍यूजीलैंड ने भारत पर कुल 183 रनों की लीड ले ली है. हालांकि नीचे के बल्‍लेबाजों को आउट करने में भारत को काफी मुश्‍किल का सामना करना पड़ा. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा विकेट ईशांत शर्मा ने लिए, उन्‍होंने 68 रन देकर न्‍यूजीलैंड के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. इसके अलावा आर अश्‍विन ने तीन और जसप्रीत बुमराह और मोहम्‍मद शमी को एक एक विकेट मिला. अब भारत को पहली पारी की असफलता को न दोहराते हुए दूसरी पारी में अच्‍छी बल्‍लेबाजी करनी होगी. 

यह भी पढ़ें ः PSL : डगआउट में मोबाइल के इस्‍तेमाल पर PCB ने क्‍या कहा, जानिए यहां

दूसरे दिन का खेल खत्‍म हुआ, उस वक्‍त तक न्‍यूजीलैंड ने भारत के स्‍कोर से 51 रन की लीड ले ली थी, लेकिन तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो दिन की पहली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने न्‍यूजीलैंड का छठा विकेट चटका दिया. पहली गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने विकेटकीपर बल्‍लेबाज वाटलिंग को आउट कर दिया. इससे भारत ने कुछ राहत की सांस ली. जब न्‍यूजीलैंड का छठा विकेट गिरा, उस वक्‍त तक भी न्‍यूजीलैंड की बढ़त 51 रन की ही थी. और न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 216 रन ही था. इसके कुछ ही देर बाद जब न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 225 रन था, तभी टिम साउदी को भी इशांत शर्मा ने उन्‍हें मोहम्‍मद शमी के हाथों कैच करा दिया. हालांकि उसके बाद कॉलिन डिग्रेंडहोम और पहला ही टेस्‍ट मैच खेल रहे काइल जैमिसन ने अच्‍छी साझेदारी की. इन दोनों के बीच काफी रन बने और लगने लगा था कि पुछल्‍ले बल्‍लेबाज टीम इंडिया के लिए मुसीबत बन सकते हैं तभी कप्‍तान विराट कोहली ने गेंद अश्‍विन को थमाई. कुछ देर बाद ही अश्‍विन की एक गेंद पर काइल जैमिसन बड़ा स्‍ट्रोक खेलने गए, लेकिन वे हनुमा विहारी के हाथों कैच आउट हो गए. इस तरह से न्‍यूजीलैंड का आठवां विकेट भी गिर गया और स्‍कोर 296 हो गया. इस तरह न्‍यूजीलैंड की पारी समाप्‍त होने की ओर अग्रसर हो गई. जब टीम का स्‍कोर 310 रन था, तभी रविचंद्रन अश्‍विन ने कोलिन डीग्रैंड होम को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया और यह टीम इंडिया के लिए बड़ी सफलता थी. ग्रैंडहोम के आउट होने के बाद लगने लगा था कि अब न्‍यूजीलैंड की पारी जल्‍द सिमट जाएगी.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : जसप्रीत बुमराह के साथ खड़े हुए ईशांत शर्मा, बोले- राय इतनी जल्‍दी बदलती है, जानें पूरा मामला

इससे पहले जब दूसरे दिन का खेल खराब रोशनी के वक्‍त खत्‍म किया गया, तब तक न्‍यूजीलैंड भारत पर 51 रन की बढ़त ले चुका था और उसके पांच विकेट शेष थे. दूसरे दिन के आखिरी सत्र का खेल खराब रोशनी के कारण पूरा नहीं हो सका और समय से पहले ही स्टम्प्स की घोषणा कर दी गई. कीवी गेंदबाजों ने भारत को पहली पारी में 165 रनों पर ढेर कर दिया था. मेजबान टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में पांच विकेट खोकर 216 रन बनाए थे. कप्तान केन विलियम्सन ने 89 रन बनाए. रॉस टेलर ने 44 रनों का योगदान दिया. विलियम्सन ने अपनी पारी में 153 गेंदों का सामना कर 11 चौके मारे. छह रन से अर्धशतक से चूकने वाले टेलर ने छह चौकों के अलावा एक छक्का भी लगाया. स्टम्प्स होने तक बीजे वाटलिंग 14 और कोलीन डी ग्रैंडहोम चार रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन तीसरे दिन बीजे वाटलिंग पहली ही गेंद पर आउट हो गए, लेकिन कोलीन डी ग्रैंडहोम काफी देर तक मैदान पर टिके रहे. उनकी बदौलत न्‍यूजीलैंड ने भारत पर बड़ी बढ़त हासिल कर ली थी.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : दो दिन में चार ही घंटे सो पाने वाले गेंदबाज ने न्‍यूजीलैंड को बैकफुट पर ढकेला, जानें उनका कारनामा

दूसरे दिन की शुरुआत पांच विकेट पर 122 रनों के साथ करने वाली भारतीय टीम दूसरे दिन अपने स्कोर में 41 रन जोड़कर पवेलियन लौट गई. उसके लिए उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए थे. मयंक अग्रवाल ने 34 रनों का योगदान दिया. अंत में मोहम्मद शमी ने 21 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए काइल जैमिसन और टिम साउदी ने चार-चार विकेट लिए. ट्रेंट बाउल्ट को एक सफलता मिली जबकि ऋषभ पंत 19 रन बनाकर रन आउट हुए.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 23 Feb 2020, 06:15:41 AM