logo-image

ICC Rankings: टीम इंडिया वनडे में भी बन सकती है नंबर वन, जानें कैसे

टीम इंडिया मौजूदा वक्त में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है. भारत ने 2-0 की अजेय बढ़त बनाकर सीरीज भी अपने नाम कर ली है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने सीरीज का पहला मैच 12 रनों से जीता था...

Updated on: 22 Jan 2023, 07:06 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया मौजूदा वक्त में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है. भारत ने 2-0 की अजेय बढ़त बनाकर सीरीज भी अपने नाम कर ली है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने सीरीज का पहला मैच 12 रनों से जीता था. जबकि दूसरा मुकाबला शानदार तरीके से आठ विकेट से अपने नाम करने में सफलता हासिल की. भारत अगर आखिरी मैच में भी जीत करने में सफल होगी तो आईसीसी की वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच जाएगी. टीम इंडिया इस वक्त तीसरे पायदान पर है. 

आपको बता दें कि भारत अगर सीरीज के आखिरी मुकाबले को जीतने में सफल होता है तो न सिर्फ न्यूजीलैंड पर क्लीन स्वीप करेगा बल्कि आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर आ जाएगा. इस वक्त वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया 113 रेटिंग अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है. जबकि न्यूजीलैंड भी इतने ही अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है. मौजूदा वक्त में इंग्लैंड शीर्ष पर है. इंग्लैंड के भी 113 अंक ही हैं. ऐसे में अगर टीम इंडिया आखिरी वनडे मुकाबले में जीत दर्ज करती है तो शीर्ष पर आ जाएगी. जबकि न्यूजीलैंड एक पायदान नीचे यानि की तीसरे पोजिशन पर आ जाएगी. 

गिल की बल्लेबाजी के आगे नतमस्तक हुए न्यूजीलैंड के गेंदबाज

टीम इंडिया ने पहले मुकाबले को रोमांचक तरीके से 12 रनों से जीता था. इस मैच में भारतीय बल्लेबाजी कमाल की हुई थी. इस मुकाबले में शुभमन गिल ने अपने वनडे करियर की ऐतिहासिक पारी खेली थी. शुभमन गिल ने 149 गेंदों का सामना करते हुए 208 रनों की ऐतिहासिक दोहरे शतकीय पारी खेली थी. उस दौरान उनके बल्ले से 19 चौके और नौ छक्के निकले थे. इस मैच में टीम इंडिया की जीत में गिल ने अहम भूमिका निभाई थी. 

धारदार गेंदबाजी के आगे पस्त हो गए कीवी बल्लेबाज

दूसरे मैच में गेंदबाजों ने टीम इंडिया की जीत में बड़ी भूमिका निभाई. पहले बल्लेबाजी करने वाली न्यूजीलैंड को 108 रनों पर ढेर कर दिया. मोहम्मद शमी की घातक गेंदबाजी के आगे कीबी बल्लेबाज धराशाई हो गए. उन्होंने छह ओवर की गेंदबाजी की 18 रन खर्च कर तीन विकेट अपने नाम किया था. हार्दिक पांड्या और वाशिंगटन सुंदर ने दो-दो विकेट झटका, जबकि मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला. कप्तान रोहित शर्मा ने अर्धशतकीय पारी खेलकर इस मुकाबले में टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित की.