logo-image

IND VS NZ : ऋषभ पंत, केएल राहुल और संजू सैमसन, जानिए आज किसे मिलेगा मौका

भारत और न्‍यूजीलैंड (India Vs New Zealand) के बीच पांच T20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा. इसके लिए जहां टीम इंडिया (Team India) तैयार है, वहीं न्‍यूजीलैंड की टीम भी अपने घर में भारत को हराने के लिए कमर कस चुकी है.

Updated on: 24 Jan 2020, 09:53 AM

नई दिल्‍ली:

INDIA VS NEW ZEALAND 1st T20 : भारत और न्‍यूजीलैंड (India Vs New Zealand) के बीच पांच T20 मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा. इसके लिए जहां टीम इंडिया (Team India) तैयार है, वहीं न्‍यूजीलैंड की टीम भी अपने घर में भारत को हराने के लिए कमर कस चुकी है. विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद यह पहला मौका है, जब टीम इंडिया और न्‍यूजीलैंड के बीच आमना सामना होगा. विश्‍व कप के सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड ने ही भारत को हरा दिया था और उसके बाद टीम इंडिया का विश्‍व कप जीतने का सपना अधूरा रह गया था. अब से कुछ ही देर बाद यानी करीब साढ़े 12 मैच शुरू होगा, उससे करीब आधे घंटे पहले टॉस होगा. लेकिन उससे पहले टीम इंडिया से एक बड़ी खबर आ रही है. पता चला है कि टीम इंडिया से अब विकेट कीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत आउट हो गए हैं. अब उनकी जगह केएल राहुल विकेट कीपिंग करते हुए दिखाई देंगे. इस बात की पूरी संभावना है.

यह भी पढ़ें ः ये दिग्‍गज बन सकते हैं टीम इंडिया के चयनकर्ता, जानिए सबसे नाम और प्रोफाइल

भारत के लिए यह सीरीज इसलिए भी खास होने वाली है, क्‍योंकि इसी साल T20 विश्व कप होना है. इस दौर पर भारतीय टीम की कड़ी और बड़ी परीक्षा होनी है, खासकर उसकी गेंदबाजों की. न्यूजीलैंड है जिसने पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में सेमीफाइनल में भारत को मात दे उसके विश्व कप जीतने के अभियान को रोक दिया था. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने हालांकि साफ कह दिया है कि इस दौरे पर किवी टीम से बदला लेने के बारे में नहीं सोच रहे हैं. भारत को इस सीरीज से पहले ही एक बड़ा झटका लगा था, जब सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन चोट के कारण सीरीज से बाहर होना पड़ा था. अब पूरी सीरीज में शिखर धवन टीम के साथ नहीं हैं. ऐसे में रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल पारी की शुरुआत करते हुए दिखाई देंगे. जब लोकेश राहुल की जगह जब टीम इंडिया में पक्‍की हो गई है तो फिर ऋषभ पंत के लिए खतरे की घंटी बज गई है. ऐसे में विराट कोहली के पास एक और विशेषज्ञ बल्‍लेबाज को खिलाने का मौका मिलेगा, जिसमें सबसे ज्‍यादा पक्‍का दावा मनीष पांडे का बन रहा है.

यह भी पढ़ें ः OMG : क्रिकेट सट्टा रैकेट के पीछे एक और सनसनीखेज हत्याकांड, इंश्योरेंस एजेंट को मारा फिर लाश को लगाया ठिकाने

वैसे आपको बता दें कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में ऋषभ पंत के स्थान पर लोकेश राहुल ने विकेटकीपिंग की थी. वहीं न्‍यूजीलैंड पहुंचकर टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने कहा है कि राहुल दोहरी भूमिका में दिख सकते हैं. संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है और यह देखना भी दिलचस्प होगा कि विराट कोहली उन्हें एक और मौका देते हैं या नहीं. यह काफी दिलचस्‍प होने वाला है.
वहीं अगर न्यूजीलैंड की बात करें तो न्यूजीलैंड टीम का आत्मविश्वास हिला हुआ है और इसका कारण आस्ट्रेलिया के हाथों तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में मिली 0-3 से हार है. भारत के खिलाफ सीरीज में टीम के सामने मुश्किलें कम नहीं हैं. ट्रेंट बाउल्ट, लॉकी फग्र्यूसन, मैट हेनरी और जिम्मी नीशम चोट के कारण बाहर हैं. भारत के पिछले दौर पर न्यूजीलैंड ने अपने घर में 2-1 से जीत हासिल की थी. इससे टीम आत्मविश्वास जरूर ले सकती है. इस सीरीज में केन विलियम्सन टी-20 में वापसी कर रहे हैं तो टीम के लिए यह भी अच्छी खबर है. कोहली भी इस बात को मान चुके हैं कि घर में किवी टीम बहुत खतरनाक है और अपने यहां कि परिस्थतियों में वह किसी को भी मात दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः IND Vs NZ : विदेशी जमीन पर विराट सेना की कल से होगी बड़ी परीक्षा, जानें सारी डिटेल

संभावित टीमें
भारत : वराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर
न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, टॉम ब्रूस, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकने