logo-image
Live

IND v NZ, 4th ODI: हैमिल्टन में ढही भारतीय पारी, न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से जीता मैच

अपने घर में बेहतरीन रिकार्ड के बावजूद बीते तीन मैचों में कमजोर नजर आने वाली न्यूजीलैंड की कोशिश बाकी के बचे दोनों मैच जीत सीरीज का अच्छा अंत करने की होगी.

Updated on: 31 Jan 2019, 11:04 AM

नई दिल्ली:

सेडन पार्क मैदान पर न्यूजीलैंड के साथ गुरुवार को जारी चौथे वनडे मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम को 92 रन पर समेट कर महज 15 ओवर में मैच को 8 विकेट से जीत लिया. न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर (37) और हेनरी निकोल्स (30) की नाबाद पारी से भारत पर 8 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की. इससे पहले भारतीय पारी महज 92 रन पर सिमट गई थी. यह वनडे मैचों में भारत का सातवां न्यूनतम स्कोर है. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने सबसे अधिक नाबाद 18 रन बनाए. भारत के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं पार कर सके. 

न्यूजीलैंड की ओर से ट्रैंट बाउल्ट ने 21 रन देकर सबसे अधिक पांच विकेट लिए जबकि कोलिन ग्रैंडहोम को तीन सफलता मिली. एक समय भारत ने 40 रन पर अपने सात विकेट गंवा दिए थे. उस पर अपने अब तक के न्यूनतम स्कोर 54 रनों पर आउट होने का खतरा मंडरा रहा था लेकिन हार्दिक पांड्या ने 16 रनों की संक्षिप्त किंतु तेज पारी खेल कर उस पर से यह संकट टाल दिया.


हार्दिक के अलावा कुलदीप यादव ने भी 15 रन बनाए. भारत की ओर से भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने (7), शिखर धवन (13), अपना पहला मैच खेल रहे शुभमन गिल ने (9) रन बनाए जबकि अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक खाता तक नहीं खोल सके.

केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक रन बनाया जबकि खलील अहमद पांच रन बना सके.

India vs New Zealand Ind vs NZ 4th ODI Live Cricket Score Online: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

चहल की गेंद पर लॉन्ग ऑन की ओर टेलर ने छक्का जड़ा और इसके साथ ही जीत के लिए सिर्फ चार रन की जरूरत. और स्कॉवर कट लगाकर थर्ड मैन पर एक और चौका लगाया रॉस टेलर ने और इसी के साथ न्यूजीलैंड ने सीरीज में पहला मैच जीत लिया है.

calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

फिलहाल तो क्रिकेट प्रेमियों को आज एमएस धोनी की कमी काफी खली. सोशल मीडिया पर धोनी के प्रशंसक यही बता रहे है आखिर क्यों ऐसे हालात में धोनी धीमी बल्लेबाजी करते हैं. उनकी कोशिश टीम को संभालने की होती है.

calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

चहल के ओवर की आखिरी दो गेंदों पर टेलर ने एक जैसे शॉट लगाए और डीप मिड विकेट के उपर से एक के बाद एक छक्के जड़े. टेलर का यह सबसे पसंदीदा एरिया है. गेंद दर्शकों के बीच. चहल के इस ओवर से 15 रन मेजबान ने जोड़े और जीत के लिए सिर्फ 14 रन की जरूरत.

calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

पांड्या की गेंद पर निकोल्स ने अपने पिछले पैर को हल्का मोड़ा और एक्स्ट्रा कवर की ओर जोरदार बाउंड्री लगाई. इसके बाउंड्री के साथ ही मेजबान को जीत के लिए अब 30 रन की जरूरत.

calenderIcon 10:52 (IST)
shareIcon

विराट कोहली और एमएस धोनी जैसे अनुभवियों ​खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में उम्मीद की जा रही थी कि रोहित की अगुआई में युवा टीम कुछ अलग करके दिखाई, लेकिन यहां कुछ और ​ही देखने को मिला. विश्व कप से पहले बेंच स्ट्रेंथ के ऐसे प्रदर्शन के भारत के लिए चिंता जरूर बढ़ा दी होगी.

calenderIcon 10:46 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक बार फिर बदलाव. अटैक पर चहल को बुलाया गया है. जिनका स्वागत रोस टेलर ने चौके के साथ किया. पैड्स पर आती फुल टॉस गेंद को टेलर ने स्क्वॉयर लेग की ओर भेजा.

calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 51 रन बना लिए है. हेनरी निकोल्स 19 और रोस टेलर छह रन बनाकर खेल रहे हैं. भुवी ने भारत को दो सफलता दिलाई. केन विलयमसन और मार्टिन गप्टिल को अपना शिकार बनाया.

calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

भुवी की गेंद पर रोस टेलर ने सिंगल लिया और इसी के साथ मेजबान के 50 रन पूरे हो गए हैं. जीत के लिए न्यूजीलैंड को 43 रन की जरूरत है. आज का भारतीय टीम के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा.

calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

निकोल्स के बल्ले से बड़ा शॉट. अंदर आती गेंद को निकोल्स ने बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग के उपर से छक्का लगाया. गेंद बाउंड्री के ठीक उपर ही गिरी. निकोल्स का बेहतरीन शॉट.

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव किया गया है. हार्दि पांड्या अटैक पर आए हैं और पहली ही गेंद पर उन्होंने स्ट्राइक पर खड़े हेनरी निकोल्स के लिए परेशानी खड़ी कर दी थी. निकोल्स उनकी गेंद को फ्लिक करने से चूक गए. गेंद उनके फ्रंट लेग पर लगी और एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील. लेकिन गेंद बाहर की ओर थी.

calenderIcon 10:32 (IST)
shareIcon

भुवी का विकेट मेडन ओवर रहा. एक छोर से भुवी शानदार बल्लेबाजी करवाकर रहे हैं. अगर भारतीय बल्लेबाज मेजबान को सम्मानजनक लक्ष्य देने में सफल रहते तो यहां पर एक कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता था.

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

भुवी ने भारत को दूसरी सफलता दिला दी है. भुवी ने विलियमसन को कार्तिक के हाथों कैच करवाकर 11 रन पर उनकी पारी को समेटा.  मेजबान कप्तान के बल्ले का किनारा लगा और यहां विलियमसन बदकिस्मत रहे. भुवी का दूसरा विकेट. मेजबान को जीत के लिए 54 रन की जरूरत.

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

एक बार फिर अटैक पर खलील अहमद आए और दूसरी ही गेंद पर हेनरी निकोल्स ने मिड विकेट के उपर से पुल किया और गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. हालांकि इस चौके के अलावा खलील के इस ओवर में निकोल्स सिंगल तक नहीं ले पाए. 

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

पांच ओवर का खेल हो चुका है और न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 35 रन बना लिए हैं. जीत के लिए अब बस 58 रन की जरूरत है. विलियमसन 11 और हेनरी निकोल्स नौ रन बनाकर खेल रहे हैं. भुवी ने गप्टिन को आउट करके भारत को एक सफलता दिलाई. 

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

भुवी का बढ़िया ओवर जा रहा था. लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद पर विलियमसन ने एक बार फिर हाथ खोला और  बैकवर्ड पॉइंट और कवर- पॉइट के बीच जगह देखकर बाउंड्री लगाई. बैकवर्ड पॉइंट फील्डर ने गेंद को रोकने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे.

calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

खलील अहमद की गेंद पर विलियमसन ने बाउंड्री लगाई. इस दौरे पर खलील का यह पहला मुकाबला है.सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने पिछला मुकाबला खेला था, जहां वह महंगे ही साबित हुए थे. एक बार फिर उन्हें खुद को साबित करने का मौका मिला है, लेकिन वो फिर वह इस मौके को भुनाते हुए नहीं दिख रहे हैं. रन रोकने में असफल दिख रहे हैं.

calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

भारतीय गेंदबाजों को ये जरूर याद रखना होगा कि आज उन्होंने मेजबान को लक्ष्य न के बराबर ही दिया है. यानी अगर उन्हें सीरीज में अपनी बढ़त को 4-0 करनी है तो फिर बाकी मैचों की तरह गेंदबाजी न करवाकर कुछ अलग करना होगा. तभी शायद इस लो स्कोर मुकाबले में कुछ जीत की उम्मीद बन सके.

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

दूसरे ओवर के लिए खलील अहमद आए और उन्होंने नौ रन लुटा दिए. दो ओवर के खेल में न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 23 रन बना लिए हैं और अब उन्हें जीत के लिए सिर्फ 70 रन की जरूरत है.

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

आखिरकार भारत को पहली सफलता मिल ही गई. धमाकेदार शुरुआत करने वाले गप्टिल को भुवी ने हार्दिक पांड्या के हाथों कैच करवा दिया.  गप्टिल एक बार फिर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे और उन्होंने थोड़ा पहले ही अपने बल्ले का मुंह खोल लिया था और गेंद बैकवर्ड पॉइंट की ओर खड़े पांड्या के हाथों में. आसान सा कैच. गप्टिल 14 रन बनाकर आउट हुए.

calenderIcon 10:02 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड को लगा पहला झटका, गप्टिल पवेलियन लौटे

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

सिर्फ 92 रन पर ढेर हुई टीम इंडिया, बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के आगे टेके घुटने

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

युजवेंद चहल और कुलदीप यादव के बीच 23 रन की साझेदारी हो गई है, जो इस मैच की सर्वाधिक साझेदारी पारी है. भारत की यह स्पिन जोड़ी अभी तक बल्लेबाजों को परेशान करती थी, लेकिन इस मेजबान के उन गेंदबाजों को परेशान कर रही है, जिसने भारत के शीर्ष क्रम को तोड़ के रख दिया.

calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

फिलहाल मैदान पर तो कुलचा जोड़ी ही दिख रही है, जो पहले ही काफी धीमी खेल रही है, लेकिन क्रीज पर जम गई है और मौका देखकर ही हाथ खोल रहे हैं. ग्रैंडहोम के ओवर की आखिरी गेंद पर चहल ने एक ही मौका देखा और बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग, जो खाली था, वहां बाउंड्री लगाई और इसी के साथ भारत 76 रन तक पहुंच गया है.

calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

मेजबान गेंदबाजों ने आज उम्मीदों के बिल्कुल विपरीत प्रदर्शन किया. पिछले तीनों मुकाबले की तुलना आज उन्होंने थोड़ा नहीं भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान किया. यहां पर एमएस धोनी की कमी जरूर खल रही है, जो टीम  को मजबूती देते हैं और लड़खड़ाती टीम को संभालते हैं. 

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

25 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने आठ विकेट के नुकसान पर 71 रन बना लिए है. कुलदीप यादव 12 और युजवेंद्र चहल छह रन बनाकर खेल रहे हैं. बोल्ट ने पांच विकेट लिए, जबकि ग्रैंडहोम ने अभी तक तीन विकेट लिए हैं.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

युजवेंद्र और कुलदीप की स्पिन गेंदबाजी में तो एक साथ कमाल करते ही है, लेकिन इस समय वह बल्लेबाजी में एक दूसरे का साथ निभा रहे हैं. चहल के बाद चाइनामैन ने ग्रैंडहोम की गेंद पर मिडविकेट के उपर से बाउंड्री जड़ी.

calenderIcon 09:21 (IST)
shareIcon

काफी इंतजार के बाद भारतीय खेमे से बाउंड्री निकली. चहल ने हेनरी की शॉर्ट गेंद पर चहल के बल्ले का उपरी किनारा लगा और गेंद सीधे कीपर के उपर से बाउंड्री तक गई.

calenderIcon 09:21 (IST)
shareIcon

20 ओवर के खेल में भारत ने आठ विकेट गंवाकर 55 रन बना लिए हैं. कुलदीप यादव दो रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि चहल ने अभी तक अपना खाता नहीं खोला है. बोल्ट पांच विकेट के क्लब में शामिल हो गए हैं. जबकि ग्रैंडहोम के पास भी यहां पांच विकेट के क्लब में शामिल होने का मौका है. भारत ने अभी दो विकेट बचे हैं. 

calenderIcon 09:21 (IST)
shareIcon

बोल्ट पांच विकेट के क्लब में शामिल हो गए हैं और इसके साथ ही उन्होंने रिचर्ड हेडली के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली. वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा बार पांच विकेट के क्लब में शामिल होने के मामले में उन्होंने हेडली की बराबरी की. दोनों ने 5-5 बार ऐसा किया.

calenderIcon 09:05 (IST)
shareIcon

भले ही भारत ने सीरीज अपने नाम कर ली हो और अब उसके मन से सीरीज गंवाने का डर नहीं हो, लेकिन यहां पर  टीम के सिर पर वनडे क्रिकेट में अपना सबसे न्यूनतम स्कोर का खतरा मंडरा रहा है. टीम ने खुद इस मुकाबले में अपनी ऐसी स्थिति में बारे में नहीं सोचा था.

calenderIcon 08:59 (IST)
shareIcon

ग्रैंडहोम ने भुवी को सीधे बोल्ड किया. भुवी सिर्फ एक रन ही बना सके. अब तो भारत को 100 रन तक पहुंचना भी मुश्किल दिख रहा है. बोल्ट अपना 9वां ओवर लेकर आए हैं. हार्दिक पांड्या से ही भारत की बची हुई उम्मीदे हैं. और यहां पर हार्दिक ने बल्लेबाजी में गियर बदलते हुए बोल्ट के इस ओवर में तीन चौके जड़े और इसी के साथ भारत के 50 रन भी पूरे हो गए.

calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

भारत की उम्मीदों को बड़ा झटका लगता हुआ यहां, ग्रैंड होम ने यहां पर अपना तीसरा और भारत का 7वां विकेट चटकाया. भुवनेश्वर कुमार गेंद को पढ़ पाने में चूक गए और सीधा बोल्ड हो गए. भारत को 40 रन पर 7वां झटका लगा है.

calenderIcon 08:53 (IST)
shareIcon

मेजबान न्यूजीलैंड का वाइटवॉश करने की भारतीय टीम ने जो उम्मीद पाल रखी है, उस पर अब पानी फिरता ​हुआ दिख रहा है. अगर भारत को इस मुकाबले में मेजबान को चुनौती देनी है तो बोर्ड पर कुछ रन तो टांगने ही होंगे. क्रीज पर हार्दिक पांड्या और भुवी मौजूद हैं. भुवी भी समय आने पर अच्छी खासी बल्लेबाजी कर लेते हैं. वही पांड्या ने काफी समय पर पिछले ही मुकाबले में मैदान पर वापसी की. उम्मीद करनी चाहिए कि यह जोड़ी एक बड़ा स्कोर बना सके.

calenderIcon 08:48 (IST)
shareIcon

हार्दिक पांड्या चार रन पर खेल रहे हैं. जबकि भुवनेश्वर कुमार अभी तक अपना खाता भी नहीं खोल पाए हैं. बोल्ट ने आठ रन देकर चार विकेट लिए. जबकि ग्रैंडहोम को दो सफलता मिली.

calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

15 ओवर का खेल हो चुका है और भारत की टीम धराशायी नजर आ रही है. महज 35 रन के अंदर 6 विकेट खो चुकी है भारतीय टीम. पिछले 5 सालों में भारत दूसरी बार इस तरह की परिस्थिति से जूझ रहा है. हालांकि 19 सालों का इतिहास उठा कर देखें तो भारत चौथी बार ऐसी परिस्थिति में पहुंचा है.

calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

बोल्ट के ओवर की पहली गेंद पर केदार जाधव अपना विकेट गंवा बैठे. 35 रन पर ही भारत ने अपने छह विकेट गंवा दिए. जाधवन बोल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए. यहां जाधव को उम्मीद थह कि शायद वह बच जाए और उन्होंने रिव्यू लिया. लेकिन उनका यह फैसला गलत साबित हुआ. उनका बल्ला नहीं लगा था और हॉट स्पॉट ने इसे पुख्ता किया. गेंद उनकी घुटने पर लगी, जो मिडिल स्टंप के उपरी किनारे पर लग रही है. एक और बल्लेबाज क्रीज पर अधिक समय बिताने में असफल रहे. जाधव सिर्फ एक रन ही बना सके.

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

डेनियल विटोरी के बाद न्यूजीलैंड में 100 वनडे विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. विटोरी के नाम 129 विकेट हैं.

calenderIcon 08:32 (IST)
shareIcon

12वें ओवर की आखिरी गेंद पर बोल्ट ने आधी टीम को पवेलियन भेज दिया. अपना डेब्यू मैच खेल रहे शुभमन गिल बोल्ट का शिकार बने और नौ रन पर उनकी पहली अंतरराष्ट्रीय पारी खत्म हुई. जिस तरह से रोहित शर्मा आउट हुए थे, गिल भी ठीक उसी तरह से आउट हुए. गिल  मजबूत हाथों से पुश किया और दूसरे छोर पर बोल्ट को रिटर्न कैच थमा दिया. भारतीय टीम यहां मुश्किल में पड़ गई है. 

calenderIcon 08:31 (IST)
shareIcon

ग्रैंडहोम ने अपने ओवर में भारत को चौथा झटका दे दिया. ग्रैंडहोम ने कार्तिक को लाथम के हाथों कैच करवाया. रायुडू के बाद कार्तिक भी डक. कार्तिक भी इस सुनहरे मौके को भुनाने में असफल रहे. एक ओवर में दो विकेट.कार्तिक के बल्ले का किनारा लगा और गेंद सीधे लाथम के हाथों में. बड़ा विकेट.

calenderIcon 08:23 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव किया गया और ग्रैंड होम ने दूसरी ही गेंद पर रायुडू को गप्टिल के हाथों कैच करवा दिया. रायुडू डक हुए. रायुडू से ऐसे शॉट की उम्मीद नहीं जा सकती थी. रायुडू को ऐसा शॉट खेलने के मजबूर किया और रायुडू शॉर्ट एकस्ट्रा कवर की खराब शॉट खेल बैछे, जहां गप्टिल ने दोनों हाथों से कैच लपका.

calenderIcon 08:22 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 32 रन बना लिए है. शुभमन गिल नौ रन बनाकर खेल हैं. जबकि रायुडू अपना खाता तक नहीं खोल पाए अभी तक. भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और कप्तान रोहित शर्मा को जल्दी ही गंवा दिया था. बोल्ट ने दोनों को अपना शिकार बनाया था.

calenderIcon 08:22 (IST)
shareIcon

बोल्ट की गेंद गिल के हेलमेट पर लगी. भारतीय फिजियो मैदान पर आए है. सब कुछ ठीक है. पैट्रिक गिल का हेलमेट देख रहे हैं.

calenderIcon 08:22 (IST)
shareIcon

बोल्ट ने चौथी बार वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा को अपना शिकार बनाया. क्विंटन डी कॉक के साथ संयुक्त रूप में बोल्ट किसी बल्लेबाज को सबसे ज्यादा पर आउट करने वाले गेंदबाज बन गए.

calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

हेनरी की पैड्स पर आती गेंद को गिल ने कलाईयों को घुमाया और स्क्वॉयर लेग की ओर गेंद को बाउंड्री तक भेजा. इसी के साथ गिल ने सातवीं गेंद पर चौके के साथ वनडे क्रिकेट में अपना खाता खोला.

calenderIcon 08:10 (IST)
shareIcon

भारत ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को जल्दी ही गंवा दिया है. मेजबान को कुछ ऐसे ही शुरुआत की जरूरत थी. 

calenderIcon 08:10 (IST)
shareIcon

यहां पर भारतीय टीम को एक और बड़ा झटका देते हुए ट्रेंट बोल्ट. ट्रेंट बोल्ट ने कप्तान रोहित शर्मा को 7 रन के निजी स्कोर पर कैच आउट किया. बेहद ही शानदार कैच रहा यहां ट्रेंट बोल्ट का. 

calenderIcon 08:07 (IST)
shareIcon

गिल का लिस्ट ए करियर देखा जाए तो उन्होंने 36 पारियों में 47.78 की औसत से 1529 रन बनाए. जिसमें चार शतक और सात अर्धशतक शामिल है.

calenderIcon 08:06 (IST)
shareIcon

गिल अंडर 19 विश्व कप के मैन ऑफ द सीरीज भी रहे थे. देखना होगा कि अब वह यहां पर उस कप्तान के साथ मिलकर कितनी बड़ी पारी खेल पाते हैं, जो आज अपना 200वां मैच खेल रहे हैं.

calenderIcon 08:00 (IST)
shareIcon

मेजबान गेंदबाज आज एक नए रूप में शुरुआत से ही दिख रही थी और छठें ओवर में उन्होंने यह साबित भी कर दिया. बोल्ट के अपने ओवर की पांचवीं गेंद पर धवन को एलबीडब्ल्यू करके भारत को पहला झटका दे दिया. धवन ने रोहित शर्मा से बातचीत भी की रिव्यू के लिए.

calenderIcon 07:56 (IST)
shareIcon

ट्रेंट बोल्ट ने एक बार फिर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई. अंदर आती गेंद पर चूक गए शिखर धवन और 13 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. भारत के लिए अब शुभमन गिल बल्लेबाजी करने आए हैं.

calenderIcon 07:51 (IST)
shareIcon

5 ओवर का खेल हो चुका है और हेनरी के दूसरे ओवर को छोड़ दिया जाए तो न्यूजीलैंड ने आज अच्छी गेंदबाजी की है अभी तक, भारत भी संभल कर खेल रहा है और जल्दी कोई भी विकेट खोने के मूड में नहीं है. 5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 20/0.

calenderIcon 07:50 (IST)
shareIcon

आज के मैच में रोहित बतौर कप्तान उतरे हैं. रोहित ने बतौर कप्तान नौ मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने दो अर्धशतक और दो शतक सहित कुल 539 रन बनाए. बतौर कप्तान भी रोहित ने अपनी धाक जमाई है.

calenderIcon 07:44 (IST)
shareIcon

हेनरी की पहली गेंद पर शिखर धवन ने अपने हाथ खोले और ऑफ साइड पर टीम का और अपना पहला चौका जड़ा. चौथी गेंद पर हेनरी की बाउंसर को शानदार तरीके से खेला और गेंद सीधा सीमा रेखा से बाहर 6 रन के लिए. भारत के लिए यहा काफी अच्छा ओवर साबित हुआ. इस ओवर में 11 रन आए.

calenderIcon 07:41 (IST)
shareIcon

बोल्ट के ओवर की पहली गेंद पर रोहित बाउंड्री लगाना चाहते थे. पैड्स पर आती गेंदों को उन्होंने मिड विकेट की ओर खेला और यहां उन्होंने रन जोड़े. 2 ओवर के बाद भारत का स्कोर 6/0.

calenderIcon 07:38 (IST)
shareIcon

हेनरी का बेहतरीन ओवर, हेनरी ने सिर्फ तीन रन दिए. केन विलियमसन ने इन्हें शायद इसीलिए लेकर आए हैं, जो गलती पिछले मैचों में हुई. उसे सुधारने की कोशिश कर रहे हैं.पिछले मैचों में शुरुआती ओवर में गेंदबाजों की जमकर धुनाई भी हुई थी.

calenderIcon 07:37 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा और शिखर धवन मैदान पर आ गए हैं. हेनरी न्यूजीलैंड अटैक की शुरुआत करेंगे. रोहित शर्मा अपना 200वां वनडे मैच खेल रहे हैं और आज उनकी कोशिश अपने इस खास मैच में शतक लगाने की तो होगी ही. पिछले दो मैचों में वह शतक के काफी पहुंचकर चूक गए थे.

calenderIcon 07:18 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड टीम में भी काफी बदलाव किए गए हैं. टिम साउदी, कॉलिन मुनरो और फर्ग्यूसन को बाहर कर​ दिया गया है. आज न्यूजीलैंड हेनरी निकोल्स और मार्टिन गप्टिल के साथ पारी का आगाज करेंगे.

calenderIcon 07:17 (IST)
shareIcon

महेंद्र सिंह धोनी इस मैच के लिए भी अपनी चोट से उबर नहीं पाए हैं, लिहाजा उनके फैन्स उन्हें आज भी मैदान पर खेलते नजर नहीं देख पाएंगे. एक बार फिर विकेट के पीछ दिनेश कार्तिक दिखाई देंगे. 

calenderIcon 07:14 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड की टीम भी सीरीज हारने के बाद अपनी बेंच स्ट्रेंथ आजमाने के मूड में है. टीम 3 बदलाव के साथ उतरी है. 


New Zealand Playing XI: मार्टिन गप्टिल, हेनरी निकोल्स, केन विलियमसन, रोस टेलर, टॉम लाथम, जेम्स नीशाम, मिचेल सेंटनर, कोलिन डी ग्रैंडहोम, टॉड एस्टले, मट हेनरी, ट्रेंट बोल्ट.

calenderIcon 07:20 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम आज 2 बदलाव के साथ उतरी है. विराट कोहली की जगह टीम में शुभमन गिल को मौका दिया गया है, वो आज अपना पहला ODI मैच खेलेंगे. वहीं मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है और उनकी जगह खलील अहमद को टीम में शामिल किया गया है.




INDIA Playing XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, शुभमन गिल, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद.

calenderIcon 07:08 (IST)
shareIcon

दोनों कप्तान टॉस के लिए मैदान पर आ गए हैं. कप्तान रोहित शर्मा ने टेल्स की मांग की लेकिन यहां पर एक बार फिर कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीत लिया है और पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

calenderIcon 07:07 (IST)
shareIcon

भारतीय गेंदबाज अभी बेहतरीन लय में चल रहे हैं और न्यूजीलैंड को जमकर परेशान भी कर रहे हैं. चौथे वनडे में गेंदबाजी विभाग में भी बदलाव की संभावना है. आने वाले शेड्यूल को देखकर टीम मैनजमेंट दो बार मैन ऑफ द मैच रहे चुके मोहम्मद शमी को आराम दे सकता है. जिस वजह से खलील अहमद या मोहम्मद सिराज में से किसी एक और मौका मिल सकता है.


calenderIcon 07:07 (IST)
shareIcon

अगर भारतीय टीम हेमिल्टन में बाजी मारकर अपनी बढ़त को 4-0 कर लेती तो है 52 साल के इतिहास में किसी भी प्रारूप में न्यूजीलैंड में यह उसकी सबसे बड़ी जीत होगी. इससे पहले 1967 न्यूजीलैंड दौरे में ऐसी जीत मिली थी.

calenderIcon 07:07 (IST)
shareIcon

आज के मैच में शुभमन गिल अपना डेब्यू कर रहे हैं. एमएस धोनी ने शुभमन गिल को वनडे कैप दी है. ​अंडर 19 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य गिल का यह पहला इंटरनेशनल मुकाबला होगा.

calenderIcon 07:05 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया सीरीज अपने नाम कर चुकी है और अब उसके पास अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने का मौका है. टीम में आज कुछ बदलाव देखने को मिलेंगे. विश्व कप को अब ज्यादा समय नहीं बचा है और ऐसे में टीम के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे और पांचवें मैच के रूप में यह जानने का एक मौका है कि उनके युवाओं खिलाड़ियों में क्या खास है.

calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज पांच मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला खेला जाएगा. भारतीय टीम सीरीज में 30 के बढ़त के साथ सीरीज अपने नाम कर चुकी है और यहां पर उनकी कोशिश अपने नियमित कप्तान की गैरमौजूदगी में जीत के लय को बरकरार रखने की होगी.


calenderIcon 07:00 (IST)
shareIcon

नमस्कार! न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.