News Nation Logo
Banner

IND vs NZ, 3rd T20: रोमांचक मैच में भारत को मिली हार, न्यूजीलैंड ने 4 रन से हराया Live

IND vs NZ, 3rd T20 Live: भारतीय टीम विदेशी सरजमीं पर मौजूदा सत्र का समापन पहली बार न्यू जीलैंड में द्विपक्षीय टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में जीत के साथ करना चाहेगी. फिलहाल सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और ऐसे में रविवार का दिन प्रशंसकों के लिए ‘सुपर संडे ’ होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 10 Feb 2019, 03:58:47 PM
IND vs NZ, 3rd T20: रोमांचक मैच में भारत को मिली हार, न्यूजीलैंड ने 4 रन से हराया

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को सेडन पार्क मैदान पर न्यूजीलैंड के साथ जारी तीसरे टी-20 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। पहले मैच में करारी हार के बाद भारत ने दूसरे मैच में शानदार वापसी कर न्यूजीलैंड में अपनी पहली टी-20 जीत हासिल की थी। इससे सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और दोनों टीमों के लिए आखिरी मैच निर्णायक बन गया है।

वहीं, किवी टीम निश्चित तौर पर वनडे सीरीज में मिली 1-4 की हार से आहत है और अब वह टी-20 सीरीज कर अपने घर में अपनी लाज बचाने की कोशिश करेगी। 

कीवी टीम की ओर से ब्लेअर टिकनर टी-20 डेब्यू कर रहे हैं।

India vs New Zealand Ind vs NZ 3rd T20 Live Cricket Score Online: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

टिम साउथी के हाथों में है गेंद आखिरी ओवर में. दिनेश कार्तिक ने पहली गेंद पर दो रन लिए. दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं मिला. तीसरी गेंद पर भी कोई रन नहीं. चौथी गेंद पर सिंगल लिया. स्ट्राइक क्रुणाल पांड्या के पास. पांचवीं गेंद पर एक रन बना. गेंद सामने विकेटों पर लगी. अगली गेंद वाइड हो गई. अंतिम गेंद पर दिनेश कार्तिक ने छक्का लगाया लेकिन भारत को 4 रन से पराजय का सामना करना पड़ा. भारत ने 20 ओवर में छह विकेट पर 208 रन बनाए.

क्रुणाल पांड्या ने स्कॉट कुगेलेन (18.6 ओवर) पर छक्का लगाया. अंतिम ओवर यानी छह गेंदों पर भारत को 16 रन बनाने हैं.

टीम इंडिया को 12 गेंदों पर 30 रनों की दरकार है. स्कॉट कुगेलेन कर रहे हैं 19वां ओवर. दिनेश कार्तिक ने तीसरी गेंद पर छक्का मारकर रनों का अंतर कम किया.

उसके बाद क्रुणाल पांड्या ने टिम साउथी (17.2 और 17.3 ओवर) पर लगातार दो चौके लगातार मैच का रुख भारत की ओर मोड़ दिया. तीन गेंदों पर 15 रन बने जिससे भारत लक्ष्य के करीब जाता दिख रहा है.

टीम इंडिया को 18 गेंदों पर 48 रनों की दरकार है.  क्रुणाल पांड्या ने टिम सापथी (17.1 ओवर) पर स्टेप आउट कर छक्का लगाया.

दिनेश कार्तिक ने अगले ओवर में ब्लेयर टिकनेर (16.1 ओवर) पर डीप कवर पर शानदार छक्का लगाया. टीम इंडिया को उनसे ही उम्मीद है. हो सकता है कि वो श्रीलंका जैसा करिश्मा दोहरा दें. तब उन्होंने विषम हालात में भारत को जीत दिलाई थी.

दिनेश कार्तिक का साथ देने के लिए क्रुणाल पांड्या आए हैं. दिनेश कार्तिक ने डेरिल मिचेल (15.4 ओवर) पर छक्का लगाया. उन्होंने गेंद की पेस का अच्छा इस्तेमाल किया.

एमएस धोनी और दिनेश कार्तिक क्रीज पर हैं. लेकिन  धोनी दो रन बनाकर पवेलियन लौट गए. भारत ने छठा विकेट 145 रन पर गंवाया. उसने एक ही स्कोर पर दो विकेट खो दिए. जीतने के लिए चमत्कार की जरूरत है.

हार्दिक पांड्या भी 11 गेंद पर 21 रनों का जलवा दिखाकर चलते बने चलते बने. इसके साथ ही भारत की आधी टीम पवेलियन में पहुंच गई है. भारत ने पांचवां विकेट 145 रन पर गंवाया. भारत को 31 गेंदों पर 68 रनों की जरूरत है.

डेरिल मिचेल की गेंद पर भारत को चौथा झटका लगा. रोहित शर्मा 38 रन बनाकर आउट हो गए. एम एस धोनी क्रीज पर आ गए हैं.

हार्दिक पांड्या ने डेरिल मिचेल को भी नहीं बख्शा. उन्होंने 13.3 ओवर में चौका और अगली गेंद पर छक्का लगाया. ये शॉट गेंदबाज के सिर के ऊपर से बाउंड्री के पार चला गया

हार्दिक पांड्या आए हैं और आते ही पहली गेंंद पर टिकनर को छक्का लगाकर पांड्या ने पारी की शुरुआत की. 13 ओवर के बाद भारत का स्कोर 128/3.

टिकनर की गेंद पर एक और बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में ऋषभ पंत विलियमसन को कैच थमा बैठे. भारत को यहां पर तीसरा झटका लगा और टिकनर को अपना पहला विकेट मिल गया.

10 ओवर का खेल समाप्त हो गया है और ऋषभ पंत भारत के लिए जरूरी रन को बनाए रखने की जिम्मेदारी ले चुके हैं. 6 गेंदों में अब तक 3 छक्के और 1 चौका लगाकर खेल रहे हैं, भारत ने 108 रन बना लिए हैं 2 विकेट के नुकसान पर.

ऋषभ पंत आए हैं बल्लेबाजी करने. आते ही पहली 3 गेंदों में पंत ने 2 छक्के और 1 चौका लगाकर 16 रन बना लिए हैं.

न्यूजीलैंड के लिए लगातार खतरा बन रहे विजय शंकर को सैंटनर ने वापस पवेलियन की राह दिखाई. पहली गेंद पर चौका मारने के बाद विजय एक और बड़ा शॉट लगाने गए और वहां पर डि ग्रैंडहोम ने कैच पकड़ लिया. भारत को विजय शंकर के रूप में दूसरा झटका लगा,

ईश सोढ़ी के इस ओवर विजय शंकर ने लगातार 2 छक्के जड़कर जरूरी रन रेट पर लगाम लगाने की कोशिश की है. सोढ़ी के इस ओवर से 14 रन आए. 8 ओवर के बाद भारत का स्कोर 76/1 हो गया है.

कुगेलेइन के ओवर से भारत ने 8 रन लिए, विजय शंकर ने दूसरी गेंद पर लॉन्ग ऑन पर चौका लगाया. पावरप्ले की समाप्ति पर भारत ने 57 रन बना लिए हैं एक विकेट के नुकसान पर. इस दौरान रोहित शर्मा और विजय शंकर के बीच 50 रन की साझेदारी भी पूरी हो गई है.

टिम साउथी 5वां ओवर लेकर आए हैं. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने आखिरी 2 गेंदों पर 2 चौके लगाकर भारत के लिए जरूरी रनों की दरकार को पूरा किया. इस ओवर से 11 रन आए. 5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 49/1.

टिकनर की वाइड गेंद, अतिरिक्‍त गेंद पर शंकर एक बार फिर हाथ खोलने में सफल रहे और शॉर्ट थर्ड मैन के उपर से गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया.

अटैक पर टिकनर आए हैं और जो अपना डेब्‍यू  मैच खेल रहे हैं. हालांकि शुरुआत तो इस गेंदबाज ने बेहतरीन की, अब देखना होगा कि भारतीय बल्‍लेबाज इस गेंदबाज का सामना कर पाते हैं. 

भारत के लिए कुगलेन का यह ओवर काफी बेहतरीन रहा. कुगलेन के इस ओवर में भारत ने कुल 11 रन जोड़े. विजय शंकर के बल्‍ले से इस ओवर में दो बाउंड्री निकली. 

इस बार विजय शंकर ने हाथ खोला और कुगलेन की पैड्स पर आती गेंद पर बैकवर्ड स्‍क्‍वॉयर लेग की ओर बाउंड्री लगाई.  

भारत के सामने बड़ा लक्ष्‍य है और इस समय उसे अपने विकेट बचाते हुए बल्‍लेबाजी करने की कोशिश करनी चाहिए. सेंटनर के ओवर में भले ही भारत ने 11 रन जोड़े, लेकिन धवन के रूप में अपना अहम विकेट भी गंवा दिया. फिलहाल तो क्रीज पर रोहित शर्मा और विजय शंकर मौजूद हैं. रोहित ने दूसरे मैच में शानदार अर्धशतक जड़ा था. 

सेंटनर के ओवर की आखिरी गेंद पर भारत को पांच रन तोहफे के रूप में मिले. वाइड होने से इस एक गेंद पांच रन भारत के खाते में जुड़े. 

धवन ने जिस तेजी से पारी की शुरुआत की थी, उतनी ही जल्‍दी पवेलियन लौट गए. सेंटनर ने अपने ओवर की पांचवीं गेंद पर धवन को डेरली मिचेल के हाथों कैच करवा दिया. धवन ने एक बार फिर हाथ खोला और बड़ा शॉट लगाना चाहते थे, लेकिन यहां पर उनका इस शॉट को चयन करने का फैसला गलत साबित हुआ और डीप मिड विकेट पर सीधे डेरली को कैच थमा दिया. धवन पांच रन ही बना सके.

तीसरे नंबर पर विजय शंकर बल्लेबाजी के लिए आए, 2 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर-18/1

भारतीय टीम की बल्लेबाजी शुरू, रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग के लिए आए, दूसरी गेंद पर धवन का चौका, भारत को पहला झटका भी लगा, शिखर धवन आउट हुए, सैंटनर को मिला विकेट

अंतिम ओवर ने रॉस टेलर ने खलील को एक छक्का और एक चौका लगाया, न्यूजीलैंड की पारी समाप्त, भारत को मिला 213 रनों का लक्ष्य.

न्यूजीलैंड को लगा चौथा झटका, कॉलिन डिग्रांडहोम को भुवनेश्वर कुमार ने किया आउट, रॉस टेलर बल्लेबाजी के लिए आए, 19 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर- 200/4

बड़े स्कोर की तरफ न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी, कॉलिन डिग्रांडहोम शानदार फॉर्म में, 18 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर- 192/3

15वें ओवर में खलील अहमद फिर आ गए हैं. केन विलियमसन ने उन पर दो चौके जरूर लगाए, लेकिन वह उन्हीं की गेंद पर कुलदीप यादव को कैच दे बैठे. केन विलियमसन ने 27 रन बनाए. न्यूजीलैंड ने तीसरा विकेट 150 रन पर गंवाया.

खलील अहमद ने भारत को तीसरी सफलता दिलाई. कप्तान केन विलियमसन को कुलदीप यादव के हाथों कैच करा कर भारत को वापस मैच में आने का मौका दिलाया. न्यूजीलैंड के 150 रन पूरे हो गए हैं.

कॉलिन मुनरो ने 40 गेंदों पर 76 रन बनाए. उन्होंने छह चौके और पांच छक्के लगाए. न्यूजीलैंड ने दूसरा विकेट 135 रन पर गंवाया.

हार्दिक पांड्या का ये ओवर काफी महंगा साबित हुआ, उन्होंने 17 रन दिए, कुलदीप यादव वापस आ गए हैं गेंदबाजी के लिए और यहां पर कॉलिन मुनरो को हार्दिक के हाथों कैच कराकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई.

कॉलिन मुनरो ने हार्दिक पांड्या (12.3 ओवर) पर चौका लगाया अगली गेंद पर उन्होंने छक्का और फिर चौका लगाकर बता दिया कि कैच छूटना भारत के लिए कितना नुकसान देह है.

हार्दिक पांड्या के ओवर (12.1) में कॉलिन मुनरो का कैच खलील अहमद से छूट गया. उस समय वह 61 रन पर खेल रहे थे. कीवी टीम के लिए आज वही विध्वंसक बल्लेबाजी कर रहे हैं. जाहिर है भारत ने बड़ा मौका गंवा दिया.

कॉलिन मुनरो ने क्रुणाल पांड्या की गेंद पर छक्का लगाकर अपने टी20 करियर का 9वां अर्धशतक पूरा किया. मुनरो ने महज 28 गेंदों में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से यह फिफ्टी लगाई.

10 ओवर का खेल समाप्त हो गया है. न्यूजीलैंड के लिए यह सत्र अब तक काफी बेहतरीन घटा है. कीवी बल्लेबाजों ने 1 विकेट खोकर 96 रन बना लिए हैं. 

टिम सेइफर्ट मामूली से चूके और धोनी ने उनका काम तमाम कर दिया. टिम सेइफर्ट ने 43 रन बनाए.  न्यूजीलैंड ने पहला विकेट 80 रन पर गंवाया. कुलदीप ने न सिर्फ विकेट चटकाया बल्कि रन गति पर भी लगाम लगाई है. इस ओवर से 4 रन आए. कप्तान केन विलियमसन बल्लेबाजी करने आए हैं.

कुलदीप यादव ने आते ही भारत को पहली सफलता दिलाई यहां पर. भारत के लिए परेशानी का सबब बन रहे सेईफर्ट को धोनी के हाथों विकेट के पीछे स्टंप करा चलता किया. न्यूजीलैंड को लगा पहला झटका, सेइफर्ट 43 रन बनाकर आउट हुए. इस दौरान उन्होंने 3 चौके और 3 छक्के लगाए.

सात ओवर के बाद कुलदीप यादव को लाया गया है. देखते हैं ये कलाई का स्पिनर क्या कर पाता है. न्यूजीलैंड ने सात ओवर में बिना कोई विकेट खोए 80 रन बना लिए हैं.

रनोें की गति पर लगाम लगा पाना भारतीय गेंदबाजों के लिए मुश्किल हो रहा है, हार्दिक पांड्या को 7 वें ओवर की कमान सौंपी गई लेकिन वो एक बार फिर महंगे साबित हुए. इस ओवर से 13 रन आए. पहले मुनरो ने चौका और फिर सेइफर्ट ने छक्का लगाया.

अगली ही गेंद पर मुनरो ने 4 रन और लिए. यहां पर सेइफर्ट ने भी एक छक्का लगा दिया है. क्रुणाल का पहला ही ओवर काफी महंगा साबित होता हुआ. 20 रन आए इस ओवर से. पावरप्ले समाप्त और न्यूजीलैंड का स्कोर 66/0

गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है. पिछले मैच में जीत के हीरो रहे क्रुणाल पांड्या को गेंद सौंपी गई है. कॉलिन मुनरो ने दूसरी ही गेंद पर छक्का जड़कर पांड्या का स्वागत किया. इसी के साथ न्यूजीलैंड के 50 रन भी पूरे हो गए.

गेंदबाजी में पहला बदलाव किया गया है, हार्दिक पांड्या को गेंद थमाई गई है. मुनरो ने तीसरी ही गेंद पर हाथ खोलते हुए मिड विकेट की ओर गेंद को धकेल कर 4 रन बटोरे. 5 ओवर का खेल समाप्त हो गया है और न्यूजीलैंड ने बिना कोई विकेट खोए 46 रन बना लिए हैं.

जीवनदान मिलते ही सेईफर्ट ने अपने तेवर बदल दिए हैं और अगली ही गेंद पर फाइन लेग में बड़ा शॉट मारकर 6 रन बटोरे. खलील की आखिरी गेंद पर मुनरो ने भी 4 रन बटोरे. महंगा ओवर साबित हुआ भारत के लिहाज से, 16 रन आए. 4 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 38/0

खलील अहमद को एक बार फिर गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है और यहां दूसरी ही गेंद पर भारत को सफलता मिल सकती थी. सेइफर्ट ने गेंद को उठा कर मार दिया था, विजय शंकर का शानदार प्रयास कैच पकड़ने का लेकिन गेंद हाथ से छिटक गई और कैच छूट गया. कैच छूटने के साथ ही गेंंद पर 4 रन भी मिले.

तीसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार में जबरदस्त वापसी करते हुए सिर्फ 3 रन दिए. 3 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 22/0

खलील अहमद आए हैं दूसरे ओवर के लिए, सेइफर्ट ने चौथी गेंद पर कवर के ऊपर से अपना पारी का पहला चौका लगाया. दूसरे ओवर में 8 रन आए, 2 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 19/0

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार पारी का आगाज कर रहे हैं, वहीं कॉलिन मुनरो और सेईफर्ट न्यूजीलैंड के लिए पारी का आगाज कर रहे हैं. पहली ही गेंद पर 2 रन लेकर सेईफर्ट ने कीवी पारी का खाता खोला. तीसरी ही गेंद पर मुनरों ने पारी का पहला छक्का जड़कर अपना खाता खोला. पहले ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 11/1

New Zealand Playing XI: टिम सेइफर्ट, कॉलिन मुनरो केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिचेल, रॉस टेलर, कॉलिन डिग्रांडहोम, मिचेल सेंटनर, स्कॉट कुगेलेन, टिम साउथी, ईश सोढी, ब्लेयर टिकनेर.

भारतीय कप्तान आज एक बदलाव के साथ उतरे हैं, युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव को शामिल किया गया है.

India Playing XI: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, ऋषभ पंत, विजय शंकर,  दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या,  कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार,  खलील अहमद.


नार्दर्न डिस्ट्रिक्ट के तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर आज न्यूजीलैंड से पदार्पण के लिए तैयार हैं. उन्हें टॉस से पहले कैप दी गई.


भारत ने जीता टॉस, कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी करने का लिया फैसला

वहीं किवी टीम की बात की जाए टिम सेइफर्ट ने पहले मैच में जिस तरह का प्रदर्शन किया था वह उसे दोहराने की कोशिश करेंगे। कॉलिन मनुरो अपने पसंदीदा प्रारूप में फॉर्म में आ चुके हैं। कप्तान केन विलियम्सन का बल्ला भी अच्छा बोल रहा है। 

भारत के बल्लेबाजों से ज्यादा गेंदबाजों को इस मैच में सावधान रहना होगा। टीम के पास अनुभव की बात की जाए तो भुवनेश्वर कुमार हैं। बीच के ओवरों में पिछले मैच में क्रुणाल पांड्या ने अच्छा किया था और उनका साथ देने के लिए युजवेंद्र चहल भी मौजूद हैं। कुलदीप यादव ने टी-20 सीरीज में अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है। अब देखना होगा कि क्या आखिरी मैच में रोहित, कुलदीप को मौका देते हैं या नहीं।

मध्यक्रम में दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी और युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत पर जिम्मेदारी होगी।

मैच जीतने के लिए टीम बल्लेबाजी में एक बार फिर रोहित शर्मा पर निर्भर रहेगी जिन्होंने दूसरे मैच में बेहतरीन पारी खेल बता दिया कि अगर उनका बल्ला चल गया तो वह कुछ भी कर सकते हैं। उन्हें साथ की जरूरत होगी जो शिखर धवन अच्छे से देना जानते हैं। 

भारतीय टीम में बदलाव की संभावना लगभग न के बराबर है। रोहित, विजय शंकर को हालांकि बाहर बैठा सकते हैं क्योंकि टीम के पास पर्याप्त गेंदबाज हैं। उन्होंने दूसरे मैच में गेंदबाजी नहीं की थी। बल्लेबाजी में भी वह अच्छा योगदान नहीं दे पाए थे।

भारत के लिए दूसरे मैच में सब कुछ सही रहा था। उसके गेंदबाजों ने पहले मैच की तरह रन नहीं लुटाए थे। एक बार फिर उसके गेंदबाजों पर यही जिम्मेदारी होगी। पहले मैच में खलील विफल रहे थे, लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था। 

वहीं, किवी टीम निश्चित तौर पर वनडे सीरीज में मिली 1-4 की हार से आहत है और अब वह टी-20 सीरीज कर अपने घर में अपनी लाज बचाने की कोशिश करेगी। इसके लिए किवी टीम पूरी जान लगा देगी। पहले मैच में जिस तरह से उसने प्रदर्शन किया था उससे भारतीय टीम को भी सचेत रहना होगा। 

पहले मैच में करारी हार के बाद भारत ने दूसरे मैच में शानदार वापसी कर न्यूजीलैंड में अपनी पहली टी-20 जीत हासिल की थी। इससे सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और दोनों टीमों के लिए आखिरी मैच निर्णायक बन गया है।

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड आने से पहले ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया और वहां टेस्ट तथा वनडे सीरीज जीत कर इतिहास रचा। इसके बाद टीम न्यूजीलैंड आई और अब वह एक और इतिहास रचन के मुहाने पर है। भारतीय टीम अगर आज मैच जीत जाती है तो यह न्यूजीलैंड की जमीन पर उसकी पहली टी-20 सीरीज जीत होगी। 

भारतीय टीम रविवार को सेडन पार्क में जब न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच में उतरेगी तो उसकी नजरें इस लंबे दौरे का अंत एक और ऐतिहासिक जीत के साथ करने पर होगी।

न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.

First Published : 10 Feb 2019, 11:40:14 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.