News Nation Logo
Banner

IND v NZ 3rd ODI highlights : न्‍यूजीलैंड ने भारत को आखिरी वन डे में पांच विकेट से हराया, भारत का सीरीज में सफाया

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच आज खेला जाएगा. मैच अब से कुछ ही देर बाद शुरू होगा. इससे पहले सीरीज में दो मैच हो चुके हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Feb 2020, 12:58:02 PM
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड सीरीज

भारत बनाम न्‍यूजीलैंड सीरीज (Photo Credit: https://twitter.com/ICC)

New Delhi:  

India vs New Zealand Live : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच आज खेला जाएगा. मैच अब से कुछ ही देर बाद शुरू होगा. इससे पहले सीरीज में दो मैच हो चुके हैं. दोनों मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. इस तरह सीरीज भारत के हाथ से निकल चुकी है. अब तीसरा और आखिरी मैच भारतीय टीम जीतना चाहेगी. आज के मैच में टीम इंडिया में कुछ बदलाव भी देखने के लिए मिलेंगे. उम्‍मीद की जा रही है कि आज मनीष पांडे और ऋषभ पंत खेलते हुए दिखाई दे सकते हैं. मनीष पांडे तो T20 सीरीज में खेले भी थे, लेकिन ऋषभ पंत को इस दौरे पर अभी तक एक भी मैच खेलने के लिए नहीं मिला है. वहीं केदार जाधव आज के मैच से बाहर हो सकते हैं. टीम इंडिया के पास अब खोने के लिए कुछ नहीं है, ऐसे में भारत टीम प्रयोग भी करती हुई भी नजर आएगी. अब से कुछ देर बाद यानी सात बजे टॉस होगा और साढ़े सात बजे से मैच शुरू हो जाएगा.

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया तीसरा और आखिरी वन डे मैच भी भारत हार गया. तीन मैचों की सीरीज में एक भी मैच ऐसा नहीं था, जिसमें भारत ने दम लगाकर संघर्ष किया हो और टीम इंडिया को जीत मिली हो. आखिरी वन डे में भी न्‍यूजीलैंड ने भारत को पांच बजे से शिकस्‍त दी. इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में भारत का सूपड़ा साफ हो गया है. तीसरे मैच में केएल राहुल ने शानदार शतक भी लगाया और उनके साथ ही श्रेयस ने भी अर्धशतक लगाया, लेकिन इन दोनों की मेहनत पर गेंदबाजों ने पानी फेर दिया.

न्‍यूजीलैंड ने भारत को आखिरी वन डे में पांच विकेट से हराया, भारत का सीरीज में सफाया

न्‍यूजीलैंड ने की ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी, भारत की हार लगभग तय 

220 रनों पर न्‍यूजीलैंड की आधी टीम पवेलियन पहुंची, मैच भारत की पकड़ में 

न्‍यूजीलैंड ने पूरे किए 200 रन, अभी तक गिरे चार विकेट 

निकोलस भी आउट, भारत को मिली चौथी सफलता, स्‍कोर 189/4 

भारत को मिली बड़ी सफलता, रॉस टेलर 12 रन बनाकर आउट

30 ओवर में न्‍यूजीलैंड दो विकेट पर पूरे किए 175 रन

22 रन बनाकर कप्‍तान विलियमसन आउट, चहल ने लिया दूसरा विकेट 

25 ओवर में न्‍यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर बनाए 142 रन

15 ओवर में न्‍यूजीलैंड ने बिना नुकसान के बनाए 100 रन 

दस ओवर में न्‍यूजीलैंड ने पूरे किए 65 रन. अभी तक कोई नुकसान नहीं

न्‍यूजीलैंड ने पांच ओवर में बिना नुकसान के बनाए 25 रन

लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरे न्‍यूजीलैंड की सलामी जोड़ी 

भारत की पारी समाप्‍त, न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 297 रन

भारत का सातवां विकेट गिरा, शार्दुल ठाकुर भी आउट, स्‍कोर 280/7

मनीष पांडे 42 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 269/6

शानदार 112 रन जड़ने के बाद केएल राहुल आउट, भारत का स्‍कोर 269/5

भारत के 200 रन पूरे, केएल राहुल और मनीष पांडे क्रीज पर

शानदार 62 रन बनाने के बाद श्रेयस आउट, अब मनीष पांडे क्रीज पर आए. 

श्रेयस की शानदार पारी, ठोका एक और अर्धशतक, भारत कस स्‍कोर 137/3

भारत के 100 रन पूरे, श्रेयस और राहुल क्रीज पर

40 रन बनाकर पृथ्‍वी शॉ भी लौटे पवेलियन, अब राहुल और श्रेयस क्रीज पर

पृथ्‍वी शॉ आज अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, उनके साथ श्रेयस भी क्रीज पर टिके हुए हैं. 

भारत को लगा बहुत बड़ा झटका, विराट कोहली नौ रन बनाकर आउट

भारत को इस मैच में अब विराट कोहली की बड़ी पारी की उम्‍मीद है.

अब कप्‍तान विराट कोहली क्रीज पर आए हैं. उनके साथ अब पृथ्‍वी शॉ क्रीज पर हैं. 


 

भारत की सलामी जोड़ी, एक बार फिर फेल रही. टीम इंडिया के ओपनर मयंक अग्रवाल एक ही रन बनाकर आउट हो गए.


 

भारत को लगा पहला झटका, मयंक अग्रवाल एक रन बनाकर आउट 

भारत की बल्‍लेबाजी शुरू, मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ क्रीज पर आए

भारत की बल्‍लेबाजी शुरू, मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ आए क्रीज पर

रोहित शर्मा और शिखर धवन के चोट के कारण बाहर हैं जबकि विराट कोहली बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे हैं. फार्म में चल रहे केएल राहुल बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतर रहे हैं. शीर्षक्रम भारत की ताकत रहा है जो इस सीरीज में नाकाम रहा. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन भारत को चिर परिचित शुरुआत नहीं दिला सके. रोहित शर्मा की कमी भारत को बुरी तरह खली. रोहित ने पिछले 12 महीने में वनडे क्रिकेट में 57.30 की औसत से रन बनाए हैं. उनकी गैर मौजूदगी में रन बनाने का पूरा दारोमदार कप्‍तान विराट कोहली पर आ गया है, जिन्होंने दो मैचों में 66 रन बनाए. भारत ने T20 सीरीज 5-0 से जीती थी लेकिन वनडे में हालात एकदम उलट गए.


 

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वन डे मैच में उतरेगी तो उसकी पूरी कोशिश ‘वाइटवाश’ से बचने की होगी. न्‍यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के चोट के कारण बाहर होने के बावजूद मेजबान ने T20 सीरीज में मिली शर्मनाक हार को भुलाकर पहले दो वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली है.

ये हुए बदलाव

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीसरा और आखिरी मैच आज खेला जा रहा है. इस मैच में एक बार फिर केन विलियमसन न्‍यूजीलैंड की कप्‍तानी करते हुए दिखाई देंगे. मैच में केन विलियमसन ने टॉस जीत लिया है. उन्‍होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर टॉस हार गए हैं. आज टीम इंडिया में एक ही बदलाव किया गया है. वह यह है कि केदार जाधव को बाहर बिठाया गया है, वहीं मनीष पांडे को टीम में जगह दी गई है. इसके अलावा और कोई बदलाव नहीं हुआ है.

न्‍यूजीलैंड ने जीता टॉस, कप्‍तान ने लिया पहले गेंदबाजी का फैसला

सीरीज के पहले मैच में भारत को चार विकेट से और दूसरे वनडे में 22 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. अब तीसरा मैच होने जा रहा है.

भारतीय टीम जहां इस मैच में खुद को क्लीन स्वीप से बचाना चाहेगी तो वहीं मेजबान न्यूजीलैंड की टीम तीसरा मैच भी जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहेगी और टी-20 की क्लीन स्वीप का बदला लेना चाहेगी. चोटिल केन विलियम्सन के वापस लौटने से टीम को मजबूती मिलेगी. वहीं, टिम साउदी बीमार होने के बावजूद दूसरे मैच में खेले थे, ऐसे में मेजबान टीम उन्हें आराम दे सकती है और उनकी जगह स्कॉट कुजेगलिन को मौका दे सकती है. भारत ने इस मैदान पर अपना पिछला वनडे मैच जीता था और वह एक बार फिर से उसी सफलता को दोहराकर क्लीन स्वीप से बचना चाहेगा.

भारत के पास अब खोने के लिए कुछ नहीं बचा है. ऐसे में वह विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका दे सकता है, जो न्यूजीलैंड दौरे पर अभी तक बेंच पर ही बैठे हुए हैं. इसके अलावा मेजबान टीम मनीष पांडे को भी मौका दे सकती है, जिन्होंने टी-20 सीरीज में बेहद शानदार प्रदर्शन किया था. मनीष पांडे को केदार जाधव की जगह टीम में शामिल किया जा सकता है, जो पहले दो मैचों में कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर पाए थे.

First Published : 11 Feb 2020, 06:38:29 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.