logo-image

IND vs NZ: टीम इंडिया की शानदार जीत, सीरीज भी किया सील

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड 34.3 ओवर में 108 रन पर ढेर हो गई. जवाब में टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर 20.1 ओवर में 111 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया

Updated on: 21 Jan 2023, 06:23 PM

नई दिल्ली:

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह स्टेडियम में खेला गया. टीम इंडिया इस मुकाबले को आठ विकेट से जीतने में सफल हुई है. शानदार तरीके से जीतने के साथ ही सीरीज पर भी कब्जा कर लिया है. टीम इंडिया ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड 34.3 ओवर में 108 रन पर ढेर हो गई. जवाब में टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर 20.1 ओवर में 111 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया की जीत में गेंदबाजों ने अहम भूमिका निभाई. 

भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और शुभमन गिल सलामी बल्लेबाजी करने आए. दोनों खिलाड़ियों ने टीम के अच्छी शुरुआत दिलाई. 72 रन के स्कोर पर टीम इंडिया को रोहित शर्मा के रुप में पहला झटका लगा. रोहित शर्मा ने 50 गेंदों का सामना करते हुए 51 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से सात चौके और चार छक्के निकले. दूसरे सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 53 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 40 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 6 चौके निकले. नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने विराट कोहली ने 11 रन बनाया. ईशान किशन ने 9 गेंदों का सामना करते हुए 8 रनों की पारी खेली. 

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाई ताकत 

टीम इंडिया की गेंदबाजी की बात करें तो न्यूजीलैंड के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी आक्रमण के सामने ढेर गए. भारतीय गेंदबाजों ने कीवी खिलाड़ियों को क्रीज पर टिकने नहीं दिया. मोहम्मद शमी ने छह ओवर की गेंदबाजी की एक ओवर मेडन किया 10 रन खर्च कर तीन कीवी बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. हार्दिक पांड्या और वाशिंगटन सुंदर ने भी दो-दो विकेट अपने नाम किया. मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला. इस तरह से भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर दिया. 

ऐसी रही कीवी टीम की बल्लेबाजी 

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी की बात करें तो अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 36 रन ग्लेन फिलिप्स ने बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से पांच चौके निकले. मिचेल सेंटनर ने 27 रनों की पारी खेली. सेंटनर के बल्ले से तीन चौके देखने को मिले. माइकल ब्रेसवेल ने नंबर सात पर बल्लेबाजी करते हुए 22 रनों की पारी खेली. ब्रेसवेल ने अपनी इस पारी में चार चौके लगाए. इन तीनों खिलाड़ियों के अलावा कोई भी कीवी बल्लेबाज 10 रन का स्कोर पार नहीं कर पाए.