logo-image

INDvsNZ : न्‍यूजीलैंड ने बनाए 273 रन, सीरीज बराबरी के लिए भारत को चाहिए 274 रन

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे वन डे मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम ने आठ विकेट के नुकसान पर 273 रन बनाए हैं.

Updated on: 08 Feb 2020, 11:21 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे वन डे मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए न्‍यूजीलैंड की टीम ने आठ विकेट के नुकसान पर 273 रन बनाए हैं. अब भारत को अगर यह मैच जीतना है तो उसे 274 रनों की जरूरत है. भारत इस सीरीज का पहला मैच हारकर सीरीज में 0-1 से पीछे चल रहा है. सीरीज को बराबर करने के लिए भारत को आज का मैच हर हाल में जीतना होगा. न्‍यूजीलैंड की ओर से आज के मैच में सबसे ज्‍यादा रन सबसे भरोसेमंद और पुराने दिग्‍गज बल्‍लेबाज रॉस टेलर ने बनाए. उन्‍होंने 74 गेंद में 73 रन की पारी खेली और अपनी टीम को बड़े स्‍कोर तक पहुंचा दिया. एक वक्‍त ऐसा भी लग रहा था कि न्‍यूजीलैंड के विकेट जल्‍दी जल्‍दी गिर रहे हैं और वह बड़े स्‍कोर की ओर नहीं बढ़ पाएगा. लेकिन उसके बाद रॉस टेलर ने एक छोर संभाला और अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया. उन्‍होंने अपनी 74 की पारी में छह चौके और दो छक्‍के जड़े. वहीं भारतीय गेंदबाजी भी आज ठीक रहीं. विकेट लेने की बात करें तो शार्दुल ठाकुर ने दो, युजवेंद्र चहल ने तीन और एक विकेट रविंद्र जडेजा ने लिया. जसप्रीत बुमराह को आज के मैच में कोई विकेट नहीं मिला. वहीं आज का मैच खेल रहे नवदीप सैनी भी बिना विकेट के ही रहे.

इससे पहले आज के मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने पहली बार सीरीज में टॉस जीता और बिना कुछ सोचे सीधे पहले गेंदबाजी का फैसला किया. भारतीय टीम में आज दो बदलाव किए गए हैं. इसमें एक कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल और मोहम्‍मद शमी की जगह पर नवदीप सैनी को मौका दिया गया. यानी टीम में दो बदलाव हुए और दोनों ही गेंदबाजी में बदलाव किए गए. भारतीय टीम की बल्‍लेबाजी में कोई भी बदलाव नहीं किया गया. पिछले मैच में अपना पहला वन डे मैच खेलने वाले मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ को फिर से मौका दिया गया है. वहीं आज फिर ऋषभ पंत को मौका नहीं दिया गया. केएल राहुल ने ही आज के मैच में भी विकेटकीपिंग की. वे आज के मैच में भी पांचवें नंबर पर ही बल्‍लेबाजी करने के लिए उतरेंगे.
वैसे पिछले मैच ही की बात करें, जिसमें बड़ा स्‍कोर टांगने के बाद भी गेंदबाज इस तरह की गेंदबाजी नहीं कर सके कि वे बड़े स्‍कोर का बचाव कर सकते. बल्‍लेबाजी तो पिछले मैच में भी भारतीय टीम ने अच्‍छी की थी, लेकिन गेंदबाजी के कारण भारत को हार का सामना करना पड़ा था. अब सीरीज में न्‍यूजीलैंड 1-0 से आगे है. लेकिन अगर आज का मैच भारतीय टीम जीत जाती है तो सीरीज बराबरी पर आ जाएगी, लेकिन अगर आज का मैच भी टीम हारी तो सीरीज हार जाएगी. इसके बाद तीसरा और आखिरी मैच औपचारिकता मात्र रह जाएगा.