logo-image

IND vs NZ T20: रांची में अजेय है भारत, जानें न्यूजीलैंड के खिलाफ कैसा है रिकॉर्ड

भारत का रांची के जेएससीए स्टेडियम में टी20 मैचों का रिकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया अभी तक यहां एक भी टी20 मैच नहीं हारी है.

Updated on: 25 Jan 2023, 08:01 PM

नई दिल्ली:

India vs New Zealand 1st T20: भारत ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया है. अब टीम इंडिया टी20 सीरीज के लिए भी पूरी तरह तैयार है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 27 जनवरी से तीन मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होगी. सीरीज का पहला मुकाबला 27 जनवरी को रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जाएगा. यहां भारतीय टीम का अब तक का शानदार रिकॉर्ड रहा है. टीम इंडिया इस मैदान पर अभी तक एक भी टी20 मुकाबला नहीं हारी है. यहां भारत ने न्यूजीलैंड के एक टी20 मुकाबले में मात दे भी चुका है. अब एक बार फिर से भारतीय टीम हार्दिक पांड्या की कप्तानी में 27 जनवरी को मैदान में उतरेगी.

रांची में कभी टी20 नहीं हारा भारत

भारत का रांची के जेएससीए स्टेडियम में टी20 मैचों का रिकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया अभी तक यहां एक भी टी20 मैच नहीं हारी है. उसने 3 मुकाबले खेले हैं और तीनों में जीत दर्ज की है. टीम इंडिया ने यहां फरवरी 2016 में श्रीलंका को 69 रनों से हराया था. इसके बाद अक्टूबर 2017 में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से शिकस्त दिया था. वहीं टीम इंडिया ने 2021 में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया था. इस बार भी टीम इंडिया अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. 

भारत और न्यूजीलैंड ने आखिरी बार 2021 में यहां अपना टी20 मुकाबला खेला था और टीम इंडिया ने 7 विकेट से जीत हासिल किया था. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 153 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत ने 3 विकेट खोकर 17.2 ओवरों में लक्ष्य को हासिल कर लिया था. टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार अर्धशतक जड़े थे. रोहित ने 36 गेंदों का सामना करते हुए 55 रन बनाए थे. 

भारत-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज का शेड्यूल

भारत बनाम न्यूजीलैंड पहला टी20- 27 जनवरी- रांची.
भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टी20- 29 जनवरी- लखनऊ.
भारत बनाम न्यूजीलैंड तीसरा टी20- 1 फरवरी- अहमदाबाद.

भारत-न्यूजीलैंड टी20 स्क्वाड

टीम इंडिया: हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी, पृथ्वी शॉ, मुकेश कुमार.

न्यूजीलैंड टीम: मिचेल सैंटनर (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेन क्लीवर, डेवोन कॉनवे, शेन डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेन लिस्टर, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल रिपन, हेनरी शिपली, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर