News Nation Logo
Banner

Ind Vs Eng: दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड पर चाहिए जीत तो विराट कोहली अपनाएं ये 4 फॉर्मूला

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में सिर्फ 194 रन का लक्ष्य हासिल करने में नाकामियाब रही टीम इंडिया के लिए अब बाकी बचे 4 मैच में वापसी करना बेहद जरूरी है।

News Nation Bureau | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 06 Aug 2018, 09:36:47 AM
विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

इंग्लैंड (England) के खिलाफ पहले टेस्ट में सिर्फ 194 रन का लक्ष्य हासिल करने में नाकामियाब रही टीम इंडिया के लिए अब बाकी बचे 4 मैच में वापसी करना बेहद जरूरी है। विराट एंड कंपनी पहले टेस्ट में की गई गलतियों को दोहराने से बचने की कोशिश करेगी।

बता दें कि पहले टेस्ट में मेजबान टीम ने भारत को 194 रनों का लक्ष्य दिया था। मेहमान टीम 54.2 ओवरों में सिर्फ 162 रनों पर ढेर होकर मैच गंवा बैठी। इस मैच में कोहली (Virat Kohli) के अलावा कोई और भारतीय बल्लेबाज रन नहीं कर सका। कोहली ने पहली पारी में 225 गेंदों में 22 चौके और एक छक्के की मदद से 149 रनों की पारी खेली थी और दूसरी पारी में भी 93 गेंदों में 51 रन बनाए थे। हालांकि किसी और से समर्थन न मिलने के कारण उनका प्रयास व्यर्थ चला गया।

अगर भारत को सीरीज में वापसी करनी हा तो इन गलतियों से बचना होगा..

सपाट पिच पर ही नहीं तेज पिच पर भी डटकर करनी होगी बल्लेबाजी

पिछले कुछ समय से भारतीय बल्लेबाजों ने सपाट पिटो पर तो जमकर रन बनाए हैं लेकिन जहां पिच उछाल भरी होती है या पिच से स्विंग गेंदबाजों को मदद मिलती हा वहीं टीम के बल्लेबाज स्ट्रगल करते नजर आए हैं। कप्तान कोहली ने हर तरह के पिचो पर रन बनाए हैं और इसलिए वह टेस्ट के नंबर 1 बल्लेबाज भी हैं लेकिन टीम के अन्य बल्लेबजा बूरी तरह असफल रहे हैं। पहले टेस्ट में कई बल्लेबाज पिच पर टिक कर खेलने में असफल रहे और जल्दी रन बनाने के चक्कर में विकेट खोया।

इस मैच में पिच को दोषी कहा जा सकता है जो बल्लेबाजों के प्रतिकूल थी लेकिन विकेट के सामने समय बिताने से भी भारतीय बल्लेबाज घबड़ाते दिखे। पहली पारी में मध्य क्रम से ज्यादा अच्छा पुछल्ले बल्लेबाजों ने खेला। अगर टीम इंडिया को जीतना है तो इस तरह की गलती करने से बचना होगा और सभी बल्लेबाजों को टिककर खेलना होगा।

ओपनिंग जोड़ी पर करें विचार

विराट कोहली को सलामी जोड़ी के बारे में सोचना होगा। शिखर धवन अच्छे फॉर्म में नहीं चल रहे हैं। दूसरे टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा को मैका दिया जाना चाहिए। शिखर धवन हो या रोहित शर्मा दोनों के प्रदर्शन में निरंतरता की घोर कमी है। ऐसे में औपनिंग जोड़ी किसकी होगी इस पर कोहली को सही फैसला लेने की जरूरत है।

मध्यक्रम भी एक बड़ी चिंता

अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या को बतौर बल्लेबाज टीम में जगह मिली है। उन्हें अपनी भूमिका पर विचार करनी होगी। दोनों ही पारियों में बेपरवाह होकर विकेट गंवाने वाले इन बल्लेबाजों को पता होना चाहिए कि उन्हें क्रीज पर खड़े होने और संकट में टीम को संभालने के लिए ही टीम में शामिल किया गया है।

और पढ़ें- Ind Vs Eng: हार मिलने के बाद कोहली ने कहा- खेल में सुधार करने की जरूरत

क्षेत्ररक्षण पर दें ध्यान

बल्लेबाजी के अलावा भारतीय टीम को फिल्डिंग में भी ध्यान देने की जरूरत है। मैदान के हर तरफ खिलाड़ियों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। स्लिप में की कैच छूटे।यो-यो टेस्ट पास कर टीम में जगह पाने वाले इन खिलाड़ियों को मैदान पर भी अपनी चुस्ती साबित करनी होगी।

First Published : 06 Aug 2018, 07:26:18 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

India England Virat Kohli