logo-image

5 फरवरी से भारत और इंग्लैंड की सीरीज का आगाज, उससे पहले पढ़िए दिलचस्प आंकड़े

भारत और इंग्लैंड की सीरीज हमेशा रोमांचक रहती है चाहें वो किसी भी देश में क्यों ना हो. अब इंग्लैंड की टीम भारत आने वाली है और चार टेस्ट मैच सीरीज उसके बाद टी-20 और अंत में वनडे मैच होने वाली है

Updated on: 25 Jan 2021, 04:46 PM

नई दिल्ली :

भारत और इंग्लैंड की सीरीज हमेशा रोमांचक रहती है चाहें वो किसी भी देश में क्यों ना हो. अब इंग्लैंड की टीम भारत आने वाली है और चार टेस्ट मैच सीरीज उसके बाद टी-20 और अंत में वनडे मैच होने वाली है. दोनों टीमें अपनी खिलाड़ियों का ऐलान कर चुकी है और इस टेस्ट सीरीज के लिए तैयार है. भारतीय टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराया है. भारत के खिलाफ सीरीज से पहले इंग्लैंड का श्रीलंका में दौरा काफी बढ़िया गया है. अब पांच फरवरी से सीरीज का आगाज होने वाला है लेकिन उससे पहले हम आपके लिए भारत और इंग्लैंड के कुछ दिलचस्प आंकड़े लेकर आए हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच कितने मैच खेले गए हैं?

भारत और इंग्लैंड के बीच अभी तक 122 टेस्ट मैच हुए हैं. इन 122 मैच में भारत सिर्फ 26 मैच जीत पाई है जबकि 47 में हार का सामना करना पड़ा है और 49 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. दोनों देशों के बीच कुछ 33 सीरीज हुई जिसमें 19 बार इंग्लैंड ने जीत दर्ज की भारत ने 10 बार और 4 बार ड्रॉ के साथ सीरीज का अंत हुआ.

भारत में इंग्लैंड टीम का प्रदर्शन कैसा है? 

भारत में इंग्लिश टीम ने 14 सीरीज खेली हैं लेकिन जीत का रिकॉर्ड काफी करीबी रहा है. 14 सीरीज में भारत ने 6 और इंग्लैंड ने 5 बार जीत को अपने नाम किया है. दोनों देशों के बीच तीन सीरीज ड्रॉ रही है.

पिछली बार जब इंग्लैंड ने भारत का दौरा किया था तब उसे हार का सामान करना पड़ा था लेकिन इस बार इंग्लैंड टीम मजबूत दिख रही है. टीम इंडिया के जो खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में चोटिल हुए थे उनको इस बार शामिल नहीं किया गया है लेकिन जो फिट हुए उनको स्क्वॉड में जगह दी गई है. अब देखना की इस बार आंकड़े किसकी तरफ जाते हैं. बता दें कि विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 मैच में कप्तानी की है पांच जीते हैं चार हारे और एक ड्रॉ रहा है. जिसमें से पांच मुकाबले भारत में हुए और टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में 4 मैच भारत में जीते.

इंग्लैंड का भारत दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है-

चार टेस्ट मैचों की सीरीज 
पहला टेस्ट : 5-9 फरवरी, चेन्नई
दूसरा टेस्ट : 13-17 फरवरी, चेन्नई
तीसरा टेस्ट : 24-28 फरवरी, अहमदाबाद (दिन-रात का टेस्ट)
चौथा टेस्ट : 4-8 मार्च, अहमदाबाद

पांच टी-20 मैचों की सीरीज 
पहला टी-20 : 12 मार्च को अहमदाबाद में
दूसरा टी-20 : 14 मार्च को अहमदाबाद में
तीसरा टी-20 : 16 मार्च को अहमदाबाद में
चौथा टी-20 : 18 मार्च को अहमदाबाद में
पांचवां टी-20 : 20 मार्च को अहमदाबाद में

तीन वनडे मैचों की सीरीज 
पहला वनडे : 23 मार्च को पुणे में
दूसरा वनडे : 26 मार्च को पुणे में
तीसरा वनडे : 28 मार्च को पुणे में