logo-image

Ind Vs Eng: जो काम धोनी नहीं कर पाए ...वो एक शतक लगाकर ऋषभ पंत ने कर दिया

ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक अहमदाबाद के स्टेडियम में लगाया इसके बाद से उनकी हर जगह चर्चा हो रही है.

Updated on: 05 Mar 2021, 07:20 PM

नई दिल्ली :

ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक अहमदाबाद के स्टेडियम में लगाया इसके बाद से उनकी हर जगह चर्चा हो रही है. पंत ने तब ये शतक लगाया जब टीम इंडिया की कोफी जरुरत थी क्योंकि इंग्लिश टीम भारत पर हावी हो गई थी. इस शतक के साथ ऋषभ पंत ने एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. पंत अब तीन देशों में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर जबकि वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसा करने वाले दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बने हैं. पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को 101 रन की पारी खेली और अपने करियर का तीसरा शतक जड़ा. पंत से पहले ये कारनामा ऑस्ट्रिलया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलिक्रस्ट कर चुके हैं जिन्होंने इन देशों में टेस्ट में शतक जड़ा है. हालांकि भारत के विकेटकीपर की बात जाए तो टेस्ट क्रिकेट में पूर्व कप्ताम एम एस धोनी का नाम सबसे पहले आता है. हालांकि पंत ने इन देशों में शतक जड़ बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है.

ये भी पढ़ें: PSL में खिलाड़ियों को कैसा मिल रहा है खान, देखिए हैरान कर देने वाली तस्वीर

इस बीच पंत सवार्धिक शतक जड़ने वाले भारत के तीसरे विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. यह शतक जड़ने के साथ ही उन्होंने भारत के एक अन्य विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की बराबरी कर ली जिन्होंने 50 टेस्ट मैचों में तीन शतक जडे हैं. इस सूची में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पहले स्थान पर हैं जिन्होंने 144 पारियों में टेस्ट में छह शतक जड़े हैं. पंत ने सितंबर 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले गए टेस्ट में 114 रन बनाए थे जो उनका टेस्ट में पहला शतक था. इसके बाद उन्होंने जनवरी 2019 में सिडनी में ऑस्ट्रिलया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में नाबाद 159 रन बनाए थे जो उनके करियर का दूसरा शतक था.

 

बता दें कि दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 294 रन बनाए हैं. खेल खत्म होने तक अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर क्रीज पर है. भारत को अब 89 रनों की बढ़त है. भारत की तरफ से विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 101 रन की पारी खेली जबकि रोहित शर्मा 49 रनों पर आउट हुए. इसी के साथ वॉशिंगटन सुंदर ने 60 रन बनाकर नाबाद है. इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट जेम्स एंडरसन तीन विकेट लिए. जैक लीच और बेन स्टोक्स ने दो दो विकेट हासिल किए.

(IANS के साथ)