logo-image

IND vs ENG : विशाखापट्टनम में जब टीम इंडिया ने इंग्लैंड को चटाई थी धूल, कोहली-पुजारा ने जड़ा था शतक

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच विशाखापट्टनम में दूसरी बार टेस्ट मैच हो रहा है. इससे पहले जब ये दोनों टीमें टकराई थीं, तब टीम इंडिया ने मुकाबले को अपने नाम किया था.

Updated on: 01 Feb 2024, 10:23 PM

नई दिल्ली:

India vs England at Visakhapatnam : विशाखापट्टनम का डॉ वाईएस राजशेखर रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम में एक बार फिर भारत और इंग्लैंड की टीम आमने-सामने होंगी. यहां टीम इंडिया ने अब तक सिर्फ 2 टेस्ट मैच खेली है और खास बात यह है कि एक मुकाबले इंग्लैंड के खिलाफ ही खेली थी. यानी भारत और इंग्लैंड का इस मैदान पर दूसरी भिड़ंत होने जा रहा है. 2 फरवरी से शुरू होने वाले मैच में क्या होगा, ये तो आगे पता चलेगा, लेकिन इसी मैदान पर भारतीय टीम इंग्लैंड को धूल चटा चुकी है. तब भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में थी और अब रोहित शर्मा के हाथ में है. 

साल 2016 में हुआ था भारत और इंग्लैंड का भिड़ंत

साल 2016 में भारत और इंग्लैंड के बीच यहां पर पहला टेस्ट मैच खेला गया था. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 455 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया. जिसमें विराट कोहली और चेतेश्वर पुराजा का शानदार शतक शामिल था. पुजारा ने जहां 204 बॉल पर 119 रनों की पारी खेली, वहीं कोहली ने 267 बॉल 167 रन जड़ दिए थे. उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने भी अर्धशतक ठोक दिए थे.

यह भी पढ़ें: Sarfaraz Khan: 2009 में तोड़ था सचिन का रिकॉर्ड, अब टीम इंडिया के लिए डेब्यू के करीब सरफराज खान

टीम इंडिया के स्कोर का पीछा नहीं कर पाई इंग्लैंड 

भारत के दिए स्कोर का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम 255 रन पर ही सिमट गई. टीम की ओर से बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 70 रन बनाए थे. वहीं जो रूट ने 53, जॉनी बेयरस्टो ने 53 रनों का योगदान दिया था. वहीं लीड ले चुकी थी टीम इंडिया ने दूसरी पारी में फिर से बल्लेबाजी करते हुए 204 रन बना दिए. इस बार भी कोहली के बल्ले से 81 रनों की पारी आई.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: रेहान और बशीर के पैदा होने से पहले जेम्स एंडरसन कर चुके थे डेब्यू, अब साथ में खेलेंगे टेस्ट

भारत ने इंग्लैंड को 246 से हराया था 

इसके बाद इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी 158 रन ही ढेर हो गई. टीम के कप्तान एलिस्टर कुक ने सबसे ज्यादा 54 रन बनाए. इसके अलावा कोई बल्लेबाज 50 का आंकड़ा पार नहीं कर सका. भारत ने इस मैच को 246 रनों से अपना नाम किया. शतक और एक अर्धशतक लगाने वाले विराट कोहली ही मैन ऑफ द मैच बने. हालांकि इस बार विराट कोहली चेतेश्वर पुजारा टीम का हिस्सा नहीं हैं. ऐसे में देखना होगा कि टीम इंडिया का प्रदर्शन कैसा रहता है.