logo-image

INDvsENG 4th Test Day 3 : जैक लीच दो रन बनाकर आउट, स्‍कोर 134/9

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्‍ट मैच का आज तीसरा दिन है. टीम इंडिया अपने पहले दिन के स्‍कोर 294 रन से आगे खेलेगी. टीम के पास अभी तीन विकेट शेष हैं, लेकिन टीम इंडिया की कोशिश होगी कि इस स्‍कोर को कम से कम 350 तक ले जाया जाए.

Updated on: 06 Mar 2021, 03:56 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्‍ट मैच का आज तीसरा दिन है. टीम इंडिया अपने पहले दिन के स्‍कोर 294 रन से आगे खेलेगी. टीम के पास अभी तीन विकेट शेष हैं, लेकिन टीम इंडिया की कोशिश होगी कि इस स्‍कोर को कम से कम 350 तक ले जाया जाए, ताकि पहली ही पारी में इंग्‍लैंड को दवाब में लाया जा सके. मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में दूसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक भारत ने सात विकेट पर 294 रनों के स्कोर के साथ अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 202 रन बनाए थे. इस लिहाज से भारत को 89 रनों की लीड मिल चुकी है. स्टम्प्स तक सुंदर ने 117 गेंदों का सामना कर आठ चौके लगाए थे जबकि अक्षर पटेल 11 रन बनाकर उनका साथ दे रहे थे. अब टीम आज इससे आगे खेलेगी. 

calenderIcon 15:55 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड की टीम ने मैच में टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी चुनी और इंग्‍लैंड की पूरी टीम 205 रन ही बना सकी. इसके जवाब में टीम इंडिया ने पहली पारी में 365 रन बनाए और इसके आधार पर 160 रन की लीड ले ली. इसके बाद दूसरी पारी में इंग्‍लैंड की पूरी टीम 135 रन ही बना सकी और इस मैच को पारी और 25 रन से हार गई. हालांकि इंग्‍लैंड टीम की हार उस वक्‍त ही तय हो गई थी, जब चाय के लिए ब्रेक हुआ था. टी ब्रेक तक इंग्लैंड की ओर से डेनियल लॉरेंस 23 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 19 रन और बेन फोक्स 25 गेंदों पर छह रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. इसके बाद जब चाय के बाद दोबारा खेल शुरू हुआ तो एक एक कर बचे हुए चार और विकेट गिर गए. 


calenderIcon 15:55 (IST)
shareIcon

भारत ने चौथे टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को पारी और 25 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज पर 3-1 से सीरीज पर कब्‍जा कर लिया है. टीम इंडिया को सीरीज के पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इसके बाद टीम ने जबरदस्‍त वापसी की और लगातार तीन मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली. इसी के साथ भारत ने आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी अपनी जगह पक्‍की कर ली है. टीम इंडिया अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की प्‍वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गई है. न्‍यूजीलैंड फाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम है. अब 18 जून को लॉड्स में फाइनल मैच भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा. 


calenderIcon 15:45 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड का नौवां विकेट गिर गया है. जैक लीच आउट हो गए हैं. उन्‍हें अश्‍विन की गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे ने कैच आउट किया. 

calenderIcon 15:10 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड का आठवां विकेट गिरा, स्‍कोर 111/8

calenderIcon 15:05 (IST)
shareIcon

बेन फोक्‍स आउट हो गए हैं. अक्षर पटेल की गेंद पर उनका अच्‍छा कैच अजिंक्‍य रहाणे ने पकड़ा. अब इंग्‍लैंड के 109 रन हो गए हैं. 


calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 100 रन पूरे कर लिए हैं, लेकिन इस आंकड़े तक पहुंचते पहुंचते टीम के छह बल्‍लेबाज पवेलियन लौट गए हैं. टीम इंडिया की पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया की लीड अभी भी 60 रन की है. ऐसे में इंग्‍लैंड पर फिर बड़ी हार का खतरा मंडरा रहा है. 

calenderIcon 14:09 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:37 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड का चौथा बल्‍लेबाज भी आउट हो गया है. ओली पोप 15 रन बनाकर आउट हो गए है. टीम इंडिया का स्‍कोर 65 रन ही बने हैं. उन्‍हें अक्षर पटेल की गेंद पर ऋषभ पंत ने स्‍टंप किया. 

calenderIcon 12:55 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड के चार विकेट गिर चुके हैं और टीम अभी 30 ही रन बना सकी है. टीम इंडिया की लीड अभी भी 130 रन की है. बेन स्‍टोक्‍स केवल दो ही रन बनाकर पवेलियन लौट गए. 


calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड की टीम संकट में फंस गई है. अब अक्षर पटेल ने सिबले का आउट कर दिया. 



calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड को दूसरी पारी की शुरुआत में ही झटके लग गए हैं. अश्‍विन ने लगातार दो गेंद पर दो विकेट चटका दिए हैं. जॉनी बेयरस्‍टो आते ही पहली ही गेंद पर आउट हो गए हैं. 

calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड का पहला विकेट गिर गया है. रवि अश्‍विन ने इंग्‍लैंड को झटका दे दिया है. जैक क्रॉले पांच रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं. 


calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

अक्षर पटेल के आउट होने के बाद बेन स्टोक्स ने एक ही ओवर में इशांत शर्मा (0) और मोहम्मद सिराज (0) को आउट करके भारत को उसकी पहली पारी में 365 रनों पर रोक दिया. सुंदर ने एक छोर पर नाबाद रहे, लेकिन दूसरे छोर पर विकेट गिरने के कारण वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके. उन्होंने 174 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया. इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने चार और जेम्स एंडरसन ने तीन जबकि जैक लीच ने दो विकेट लिए.

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

इससे पहले ऋषभ पंत के 101 रन के बाद वाशिंगटन सुंदर के नाबाद 96 और अक्षर पटेल के 43 के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 106 रनों की साझेदारी की बदौलत भारत ने मैच के तीसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 365 रन का स्कोर बनाकर 160 रनों की लीड हासिल कर ली. भारत ने इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 205 रन पर समेट दिया था. भारत ने अपने कल के स्कोर सात विकेट पर 294 रनों के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. सुंदर ने 60 और अक्षर पटेल ने अपनी पारी को 11 रन से आगे बढ़ाया. दोनों बल्लेबाजों ने संभलकर खेलते हुए तीसरे दिन के पहले सेशन में पहले दो घंटे तक भारत को कोई नुकन नहीं होने दिया और आठवें विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी के सहारे भारत मजबूत बढ़त की तरफ बढ़ रहा था. लेकिन तभी अक्षर पटेल दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए। उन्होंने 97 गेंदों पर पांच चौके और छक्का लगाया. 

calenderIcon 12:09 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथे टेस्‍ट मैच में टीम इंडिया ने पकड़ मजबूत कर ली है. टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 365 रन बनाए और पूरी टीम आउट हो गई. इससे टीम इंडिया को पहली पारी में 160 रन की लीड मिल गई है. लंच के वक्‍त तक इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के छह रन बना लिए थे. भारत की लीड अभी भी 154 रन की है. लंच के वक्‍त इंग्‍लैंड के दोनों सलामी बल्‍लेबाज डोम सिबले एक रन और जैक क्रॉले पांच रन बनाकर क्रीज पर बने हुए हैं. 

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

भारत की पहली पारी खत्‍म हो गई है. अक्षर पटेल के आउट होते ही पूरी टीम इंडिया एक एक कर आउट हो गए. इस बीच वॉशिंगटन सुंदर अपना पहला टेस्‍ट शतक लगाने से चूक गए. उन्‍होंने 174 गेंदों पर 96 रन की पारी खेली और अंत तक आउट नहीं हुए. अक्षर पटेल ने 43 रन बनाए, लेकिन उनके आउट होते ही इशांत शर्मा और मोहम्‍मद सिराज भी आउट हो गए. इस तरह से पूरी टीम इंडिया 365 रन बना सकी और टीम इंडिया की पूरी लीड अब 160 रन की है. अब इंग्‍लैंड की टीम बल्‍लेबाजी करने मैदान में उतरेगी. 


calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया का तीसरे दिन पहला विकेट गिर गया है. अक्षर पटेल 43 रन बनाकर आउट हो गए हैं. वे अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके. हालांकि सुंदर अभी नाबाद हैं और जल्‍द ही शतक पूरा कर सकते हैं. 


calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल के बीच 100 रन से भी ज्‍यादा की साझेदारी हो चुकी है. टीम इंडिया अब बड़े स्‍कोर की ओर बढ़ती हुई नजर आ रही है. 


calenderIcon 10:42 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया एक बार फिर मजबूत हो गई है.  वॉशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. सुंदर तो अपने पहले टेस्‍ट शतक के करीब हैं, वहीं अक्षर पटेल भी उनका अच्‍छा साथ दे रहे हैं. 


calenderIcon 10:24 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया का स्‍कोर अब 338 रन पूरे हो गए हैं. दूसरे दिन के नाबाद बल्‍लेबाज अक्षर पटेल और सुंदर इस वक्‍त क्रीज पर हैं. टीम इंडिया की लीड अब 135 रन से भी ज्‍यादा की हो गई है. 

calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्‍ट में तीसरे दिन का खेल शुरू हो गया है. टीम इंडिया कल के अपने स्‍कोर से आगे अब खेल रही है. इस वक्‍त अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर क्रीज पर हैं.