News Nation Logo

INDvsENG 4th T20i : टीम इंडिया की 8 रन से जीत, सीरीज बराबरी पर

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का चौथा मैच आज है. अभी तक सीरीज के तीन मैच खेले जा चुके हैं और इसमें से टीम इंडिया दो मैच हार चुकी है. वहीं केवल एक ही मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Mar 2021, 11:43:54 PM
virat kohli eoin morgan

INDvsENG T20i Series (Photo Credit: IANS)

News Delhi:

भारत और इंग्‍लैंड की टी20 सीरीज अब 2-2 की बराबरी पर आ गई है. चौथे टी20 मैच में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 8 रन से हरा दिया. अब दोनों टीमें दो दो मैच जीत चुकी हैं और सीरीज का फैसला पांचवें और आखिरी मैच में होगा. एक वक्‍त लग रहा था कि इंग्‍लैंड ये मैच आसानी से जीत लेगा, लेकिन शार्दुल ठाकुर ने लगातार दो गेंद पर बेन स्‍टोक्‍स और कप्‍तान इयोन मॉर्गन को आउट कर मैच में वापसी करा दी. भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान 185 रन बनाए थे. लेकिन इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 177 रन ही बना सकी और इस तरह से उसे हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया की ओर से सूर्य कुमार यादव ने अर्धशतक जड़ा, वहीं शार्दुल ठाकुर के अलावा राहुल चाहर ने भी दो विकेट अपने नाम किए. 

LIVE TV NN

NS

NS

भारत बनाम इंग्‍लैंड टी20 सीरीज मोटेरा नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम लाइव अपडेट्स.

भारत और इंग्‍लैंड की टी20 सीरीज अब 2-2 की बराबरी पर आ गई है. चौथे टी20 मैच में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 8 रन से हरा दिया. अब दोनों टीमें दो दो मैच जीत चुकी हैं और सीरीज का फैसला पांचवें और आखिरी मैच में होगा. एक वक्‍त लग रहा था कि इंग्‍लैंड ये मैच आसानी से जीत लेगा, लेकिन शार्दुल ठाकुर ने लगातार दो गेंद पर बेन स्‍टोक्‍स और कप्‍तान इयोन मॉर्गन को आउट कर मैच में वापसी करा दी. भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए आठ विकेट के नुकसान 185 रन बनाए थे. लेकिन इंग्‍लैंड की टीम 20 ओवर में 177 रन ही बना सकी और इस तरह से उसे हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया की ओर से सूर्य कुमार यादव ने अर्धशतक जड़ा, वहीं शार्दुल ठाकुर के अलावा राहुल चाहर ने भी दो विकेट अपने नाम किए. 


टीम इंडिया की 8 रन से जीत, सीरीज बराबरी पर

बेन स्‍टोक्‍स 46 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 140/5

इंग्‍लैंड का पहला विकेट गिर गया है. जोस बटलर आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं. 

भारत की ओर से आज के मैच में भी रोहित शर्मा और केएल राहुल ओपनिंग करने के लिए आए. मैच की पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्‍का जड़ा. रोहित शर्मा ने पहली ही गेंद पर छक्‍का मारकर ऐसा काम कर दिया जो अभी तक भारत की ओर से कोई भी नहीं कर सका था. मैच में रोहित शर्मा ने पहली गेंद का सामना किया और इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन ने स्‍पिनर आदिल रशीद को गेंद थमा दी. पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा ने जोरदार छक्‍का मारा. इसके साथ ही रोहित शर्मा भारत के पहले ऐसे बल्‍लेबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने टी20 इंटरनेशनल गेंद पर छक्‍का मार दिया. इसके साथ ही रोहित शर्मा भारत की ओर से छक्‍कों का अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी भी हो गए हैं. इससे पहले कप्‍तान विराट कोहली ने टी20 में 48 छक्‍के मारे थे, वहीं युवराज सिंह के नाम पर 32 छक्‍के दर्ज हैं. 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथा टी20 मैच इस वक्‍त मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जा रहा है. टीम इंडिया ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 185 रन बना लिए हैं. अब इंग्‍लैंड को अगर ये मैच जीतना है तो उसे 20 ओवर में 186 रन बनाने होंगे. अगर इंग्‍लैंड की टीम ये मैच भी जीत लेती है तो सीरीज भी अपने नाम कर लेगी, वहीं अगर टीम इंडिया मैच जीतती है तो सीरीज बराबरी पर आ जाएगी और आखिरी मैच में सीरीज का फैसला होगा. भारतीय टीम की कोशिश होगी कि पिछले मैच ही हार का बदला लिया जाए. मैच में सूर्य कुमार यादव ने शानदार अर्धशतक पूरा किया. 

टीम इंडिया का सातवां विकेट गिरा, स्‍कोर 179 रन

श्रेयस 37 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 174 रन

हार्दिक पांड्या 11 रन पर आउट, स्‍कोर 170/6

सूर्य कुमार यादव 57 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उनका कैच डेविड मलान ने लिया. हालांकि इस कैच पर विवाद हो सकता है, क्‍योंकि टीवी रीप्‍ले में दिख रहा था कि गेंद कहीं न कहीं मैदान पर भी लगी है. लेकिन मैदानी अंपायर ने इसे आउट दिया था, इसलिए तीसरे अंपायर ने भी आउट दिया. 

सूर्य कुमार यादव ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. ये सूर्य कुमार यादव का दूसरा इंटरेनशनल मैच है, हालांकि पहले मैच में सूर्य कुमार यादव को बल्‍लेबाजी का मौका ही नहीं मिला था. 

टीम इंडिया का तीसरा विकेट गिर गया है. कप्‍तान विराट कोहली चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए, लेकिन एक ही रन बनाकर वे आउट हो गए. आदिल रशीद की गेंद पर आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में वे स्‍टंप आउट हो गए. विकेट के पीछे जोस बटलर ने उन्‍हें आउट कर दिया. अब टीम इंडिया का स्‍कोर 70 रन हो गया है और तीन विकेट जा चुके हैं. 


टीम इंडिया का दूसरा विकेट गिर गया है. केएल राहुल 14 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें बेन स्‍टोक्‍स की गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने लपका. अब टीम इंडिया का स्‍कोर 63 रन हो चुका है. 

टीम इंडिया को पहला झटका लग गया है. रोहित शर्मा 21 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें जोफ्रा आर्चर ने अपनी ही गेंद पर लपक लिया. इस तरह से टीम इंडिया का पहला विकेट गिर गया है. 


टीम इंडिया ने पहले दो ओवर में अच्‍छी शुरुआत की है. रोहित और राहुल ने मिलकर दो ओवर में 18 रन जोड़ दिए हैं. 

हिटमैन रोहित शर्मा और  केएल राहुल क्रीज पर आ गए हैं. टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने छक्‍का मार दिया है. 

ये रही इंग्लैंड की पूरी टीम : जेसन रॉय, जोस बटलर (विकेटकीपर), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, सेम करेन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद और मार्क वुड.

अभी तक सीरीज के तीन मैच खेले जा चुके हैं और इसमें से टीम इंडिया दो मैच हार चुकी है. वहीं केवल एक ही मैच में टीम इंडिया को जीत मिली है. पहले ही मैच में टीम इंडिया को हार मिली थी, उसके बाद दूसरे ही मैच में टीम इंडिया ने वापसी की और सीरीज को बराबरी पर ला दिया. लेकिन इसके बाद तीसरे ही मैच में टीम इंडिया को फिर हार मिली और सीरीज में पीछे हो गई. टीम इंडिया की सबसे बड़ी समस्‍या सलामी जोड़ी है, जो हर मैच में बदल रही है और किसी भी मैच में चल भी नहीं रही है. पहले मैच में कप्‍तान विराट कोहली ने केएल राहुल और शिखर धवन की जोड़ी को मैदान में उतारा, लेकिन उसके बाद दूसरे मैच में ये जोड़ी बदल गई और शिखर धवन को बाहर कर केएल राहुल और ईशान किशन को बतौर ओपनर उतारा गया. इस इसके बाद तीसरे मैच में रोहित शर्मा की वापसी होती है और उनके साथ केएल राहुल उतरते हैं. अभी तक केएल राहुल तीन मैच खेल चुके हैं, लेकिन अब तक एक ही रन बना पाए हैं. वे दो बार शून्‍य पर यानी बिना खाता खोले ही आउट हो चुके हैं. 


जहां तक आज के मैच में प्‍लेइंग इलेवन की बात है तो टॉस के वक्‍त कप्‍तान विराट कोहली ने बताया कि राहुल चाहर को टीम में शामिल किया गया है और उनकी जगह युजवेंद्र चहल को टीम से बाहर किया गया है. वहीं बल्‍लेबाजी में एक बदलाव किया गया है. ईशान किशन की जगह सूर्य कुमार यादव को मौका दिया गया है. यानी कि लगातार दो पारियों में शून्‍य पर आउट होने के बाद भी कप्‍तान विराट कोहली का भरोसा अभी भी कायम है और वे प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा होंगे. बाकी की टीम में कोई भी खास बदलाव नहीं किया गया है. 


भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज का चौथा मैच आज मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में है, जहां इससे पहले के तीन और मैच खेले गए थे. आज के मैच में एक बार फिर टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली टॉस हार गए. इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयॉन मोर्गन ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. ये टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी है. क्‍योंकि अभी तक जिस भी टीम ने टॉस जीता है, उसने पहले गेंदबाजी ही की है और बाद में बल्‍लेबाजी कर मैच भी अपने नाम किया है. भारतीय टीम को पिछले तीन मैच से चली आ रही इस परम्‍परा को आज किसी भी हाल में तोड़ना ही होगा. 


इंग्‍लैंड ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

First Published : 18 Mar 2021, 06:19:43 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.