News Nation Logo

INDvsENG Final Report : टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 10 विकेट से हराया

भारत और इंग्‍लैंड के बीच तीसरे टेस्‍ट का आज दूसरे दिन का खेल होगा. पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने वाली इंग्‍लैंड की पूरी टीम 112 रन ही बना सकी, वहीं भारत ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल खत्‍म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 99 रन बना लिए थे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 25 Feb 2021, 08:39:42 PM
IND vs ENG 3rd Test Live Updates

IND vs ENG 3rd Test Live Updates (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच खत्‍म हो गया है. टीम इंडिया ने इस मैच को 10 विकेट से जीत लिया है. चौथी पारी में इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 49 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने बिना कोई विकेट खाए हासिल कर लिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. अब टीम इंडिया इस सीरीज को हारेगी नहीं, अगर चौथा मैच इंग्‍लैंड की टीम जीत भी जाती है तो सीरीज बराबरी पर खत्‍म होगी. चौथा और आखिरी मैच इसी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के और भी करीब पहुंच गई है. वहीं इंग्‍लैंड की टीम अब किसी भी हालत में फाइनल में नहीं पहुंच पाएगी. अब चौथे टेस्‍ट को टीम इंडिया को जीतना होगा या फिर कम से कम ड्रॉ करना होगा. हार टीम इंडिया के सपने को तोड़ सकती है. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाजों ने ही टीम को जीत दिला दी. टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने 25 और शुभमन गिल ने 15 रन की नाबाद पारी खेली. 
भारत ने पहली पारी में 145 रन बनाए थे और उसे 33 रनों की बढ़त हासिल हुई थी. लेकिन स्पिन गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी जल्द खत्म कर दी. इंग्लैंड ने इसके साथ ही भारत के खिलाफ टेस्ट में पारी का अपना सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया. इससे पहले इंग्लैंड ने 1971 में द ओवल में 101 रन बनाए थे जो उसका भारत के खिलाफ पारी का सबसे न्यूनतम स्कोर था. इंग्लैंड की पारी में बेन स्टोक्स ने 34 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से सर्वाधिक 25 रन बनाए. भारत की ओर से अक्षर पटेल और अश्विन के अलावा वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया. अश्विन इसके साथ ही टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने टेस्ट मैचों में स्टोक्स को 11वीं बार आउट किया. इससे पहले भारत को पहली पारी में सिमेटने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और अक्षर ने पहली ही गेंद पर जैक क्रावली को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया.

भारत बनाम इंग्‍लैंड तीसरा टेस्‍ट दूसरा दिन लाइव अपडेट्स. हर बड़ी खबर के लिए न्‍यूजनेशनटीवीडॉटकॉम पर बने रहें.

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच खत्‍म हो गया है. टीम इंडिया ने इस मैच को 10 विकेट से जीत लिया है. चौथी पारी में इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 49 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने बिना कोई विकेट खाए हासिल कर लिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. अब टीम इंडिया इस सीरीज को हारेगी नहीं, अगर चौथा मैच इंग्‍लैंड की टीम जीत भी जाती है तो सीरीज बराबरी पर खत्‍म होगी. चौथा और आखिरी मैच इसी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के और भी करीब पहुंच गई है. वहीं इंग्‍लैंड की टीम अब किसी भी हालत में फाइनल में नहीं पहुंच पाएगी. अब चौथे टेस्‍ट को टीम इंडिया को जीतना होगा या फिर कम से कम ड्रॉ करना होगा. हार टीम इंडिया के सपने को तोड़ सकती है. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाजों ने ही टीम को जीत दिला दी. टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने 25 और शुभमन गिल ने 15 रन की नाबाद पारी खेली. 

इंग्‍लैंड ने टॉस जीतकर इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और पूरी टीम 112 रन बनाकर आउट हो गई. इसके बाद भारतीय टीम 145 रन बना सकी और टीम की लीड 33 रन की हो गई. अब टीम इंडिया को ये मैच जीतने के लिए महज 49 रन की ही जरूरत है. मैच में अक्षर पटेल  ने 32 देकर पांच विकेट लिए, वहीं ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 48 रन देकर चार विकेट लिए. इन दोनों की शानदार गेंदबाजी से भारत ने मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को इंग्लैंड की दूसरी पारी 81 रन पर ऑलआउट कर दी. भारत को जीत के लिए 49 रनों का लक्ष्य मिला है. भारत ने पहली पारी में 145 रन बनाए थे और उसे 33 रनों की बढ़त हासिल हुई थी. लेकिन गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी जल्द खत्म कर दी. भारत की ओर से अक्षर और अश्विन के अलावा वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया.

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेला जा रहा तीसरा टेस्‍ट अब टीम इंडिया की पकड़ में आ गया है. इंग्‍लैंड की दूसरी पारी मात्र 81 रनों पर ही सिमट गई है. इस तरह से अब टीम इंडिया को ये मैच जीतने के लिए 49 रन की जरूरत है. अभी दूसरे दिन का आखिरी सेशन का खेल होना बाकी है. उम्‍मीद है कि आज ही टीम इंडिया जीत के लिए जरूरी 49 रन बनाकर इस मैच को अपने नाम कर लेगी. इससे पहले पहला मैच इंग्‍लैंड ने जीता था, वहीं दूसरा मैच भारतीय टीम ने जीतकर सीरीज को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया था. अब तीसरे टेस्‍ट जो भी टीम जीतेगी, वो सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर लेगी. 

इंग्‍लैंड की पूरी पारी खत्‍म हो गई है. इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 81 रन पर आउट हो गई. अब टीम इंडिया को ये मैच जीतने के लिए 49 रन की जरूरत है...

इंग्‍लैंड के नौ विकेट गिर गए हैं और टीम का स्‍कोर अभी 80 रन ही हुआ है. अश्‍विन ने एक और विकेट अपने नाम कर लिया है. 

दूसरे टेस्‍ट की पहली पारी में रविचंद्रन अश्‍विन ने छह विकेट चटकाए थे और इस पारी में वे अभी तक तीन विकेट ले चुके हैं. बाकी चार विकेट उनके जोड़ीदार अक्षर पटेल ने लिए. अक्षर पटेल ने इस मैच में दस विकेट पूरे कर लिए हैं. वे अभी अपना दूसरा ही टेस्‍ट खेल रहे हैं और दूसरे ही मैच में दस विकेट ले लिए. पहले मैच में भी अक्षर पटेल ने पांच विकेट अपने नाम किए थे. 

टीम इंडिया के स्‍पिनर रविचंद्रन अश्‍विन ने इंग्‍लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने 400 टेस्‍ट विकेट पूरे कर लिए. अश्‍विन 400 टेस्‍ट विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले केवल तीन गेंदबाज ही ये कारनामा कर पाए थे. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले हैं, जिन्‍होंने 132 टेस्‍ट में 619 विकेट अपने नाम किए हैं, दूसरे नंबर पर कपिल देव हैं, जिनके नाम 131 टेस्‍ट में 434 टेस्‍ट विकेट हैं, वहीं हरभजन सिंह ने 103 टेस्‍ट में 417 विकेट अपने नाम किए हैं. रवि अश्‍विन को अपने 400 विकेट पूरे करने कलिए मात्र 77 टेस्‍ट ही खेलने पड़े और वे इस खास मुकाम पर पहुंच गए हैं. 

इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोए रूट भी आउट हो गए हैं, उन्‍होंने केवल 19 रन की पारी खेली. अब इंग्‍लैंड के पांच विकेट जा चुके हैं. वहीं टीम की भारत पर लीड अभी मात्र 23 की ही हो पाई है. उधर अक्षर पटेल ने इस मैच में अपने दस विकेट पूरे कर लिए हैं. 


इंग्‍लैंड का एक और विकेट गिर गया है, अब बेन स्‍टोक्‍स 25 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें एक बार फिर रविचंद्रन अश्‍विन ने अपना शिकार बनाया. अभी तक इंग्‍लैंड का स्‍कोर 50 रन ही हुआ है और टीम के चार खिलाड़ी आउट हो गए हैं. इन 50 रन में 25 रन तो बेन स्‍टोक्‍स ने ही बनाए. हालांकि दूसरे छोर पर कप्‍तान जोए रूट अभी बने हुए हैं. 


इंग्‍लैंड ने अपना तीसरा विकेट भी गवां दिया है. हालांकि टीम अभी तक 19 रन ही बना सकी है. भारतीय टीम ने पहली पारी के आधार पर 33 रन लीड ली थी, इंग्‍लैंड अभी इससे भी पीछे चल रही है. 


अक्षर पटेल ने जॉनी बेयरस्टो को शून्य पर बोल्ड किया और इंग्लिश टीम को दूसरा झटका दिया 


 


अक्षर पटेल ने इंग्लैंड की दूसरी पारी की पहली गेंद पर ही जैक क्रॉले को बोल्ड किया. क्रॉले खाता तक नहीं खोल पाए.


 


भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज रोहित ने 96 गेंदों पर 11 चौकों के सहारे सर्वाधिक 66 रन बनाए. रोहित शर्मा के अलावा कप्तान विराट कोहली ने 27, अश्विन ने 17, शुभमन ने 11, अजिंक्‍य रहाणे ने सात, ऋषभ पंत ने एक, चेतेश्‍वर पुजारा शून्य, वाशिंगटन सुंदर शून्य, अक्षर पटेल शून्य और जसप्रीत बुमराह ने एक रन बनाए जबकि ईशांत शर्मा 10 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्लैंड की ओर से रूट ने पांच, लीच ने चार और जोफ्रा आर्चर ने एक विकेट लिया.


भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन टीम इंडिया आउट हो गई. इंग्‍लैंड के 112 रन के जवाब में भारतीय टीम 145 रन ही बना सकी और पूरी टीम आउट हो गई. भारतीय टीम की लीड अब 33 हो गई है, लेकिन टीम इंडिया आज के अपने बल्‍लेबाजों के प्रदर्शन से निराश होगी. अब इंग्‍लैंड की टीम दोबारा बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरेगी. इससे पहले पहले दिन के नाबाद बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे जल्‍दी ही आउट हो गए. इसके बाद भी टीम इंडिया के बल्‍लेबाज लगातार आउट होते रहे. हालांकि दूसरे दिन के असली हीरो तो इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोए रूट रहे. जिन्‍होंने भारत के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. एक वक्‍त तो जोए रूट तीन ओवर में बिना कोई रन दिए तीन विकेट ले चुके थे, लेकिन उसके बाद अश्‍विन ने उनकी गेंद पर दो चौके मारे. लेकिन इसके बाद भी जोए रूट का विकेट लेने का सिलसिला जारी रहा और उन्‍होंने जसप्रीत बुमराह को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किए. 

जोए रूट ने गेंदबाजी में कमाल कर दिया है. उन्‍होंने भारत के चार बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेज दिया है. अब टीम इंडिया के नौ विकेट गिर चुके हैं. 

इंग्‍लैंड ने मैच में वापसी कर ली है. इंग्‍लैंड के कप्‍तान जोए रूट ने गेंदबाजी का मोर्चा संभाला और जल्‍दी जल्‍दी दो विकेट चटका दिए. अब भारत सात विकेट गंवा चुका है और उसके रन 125 ही बने हैं. 

रोहित शर्मा भी आउट हो गए हैं. उन्हें जैक लीच ने अपना शिकार बनाया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया. अब भारत की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है. टीम के अभी 115 रन ही बने हैं और इंग्‍लैंड के स्‍कोर से टीम तीन ही रन आगे है. 


तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन भारत ने पहला विकेट गवां दिया है. अजिंक्‍य रहाणे सात रन बनाकर आउट हो गए हैं, उन्‍हें जैक लीच ने आउट किया. 

रोहित शर्मा ने तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अच्‍छी बल्‍लेबाजी शुरू कर दी है. वे दूसरे दिन अब तक दो चौके मार चुके हैं. 

तीसरे टेस्‍ट का दूसरे दिन का खेल शुरू हो गया है. कल के नाबाद बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर टिके हुए हैं. 

अब से कुछ ही देर में दूसरे दिन का खेल शुरू होने जा रहा है. भारत की ओर से रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे बल्‍लेबाजी के लिए उतरेंगे. 


स्टंप्‍स के समय रोहित 82 गेंदों पर नौ चौके लगा चुके हैं. उनके साथ जबकि अजिंक्य रहाणे भी तीन गेंदों पर एक बनाकर नाबाद हैं. रोहित के करियर का यह 12वां टेस्ट अर्धशतक है. इंग्लैंड की ओर से जैक लीच को दो और जोफरा आर्चर को अब तक एक सफलता मिली है.

लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल के छह विकेटों के बाद रोहित शर्मा (नाबाद 57) की जिम्मेदारी भरी पारियों के सहारे भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. भारत ने इस डे-नाइट टेस्ट मैच में इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 112 रन पर ढेर करने के बाद दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 99 रन बना लिए हैं और भारत अब इंग्लैंड के स्कोर से मात्र 13 रन ही पीछे है, जबकि उसके सात विकेट शेष हैं.


 

पहले दिन का खेल खत्‍म होने के वक्‍त रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर थे और भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 99 रन बना लिए थे. 


 


First Published : 25 Feb 2021, 01:58:37 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.