logo-image

INDvsENG 2nd Test Day 1 : पहले दिन का खेल खत्म , भारत 300/6

कप्तान विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ आज से चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को जीत कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी.

Updated on: 13 Feb 2021, 05:08 PM

नई दिल्‍ली :

चेन्नई में चल रहे भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन खत्म हो गया है. भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बना लिए है. रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए पहले दिन शतक लगाया जबकि रहाणे ने अर्धशतक लगा दिया. विराट कोहली और शुभमन शून्य पर पवेलियन लौट गए थे. बता दें कि पहला टेस्ट मैच चेन्नई में हुआ था जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और सीरीज में 0-1 से पीछे होना पड़ा था.

calenderIcon 17:07 (IST)
shareIcon

चेन्नई में चल रहे भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन खत्म हो गया है. भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बना लिए है. रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए पहले दिन शतक लगाया जबकि रहाणे ने अर्धशतक लगा दिया. विराट कोहली और शुभमन शून्य पर पवेलियन लौट गए थे. बता दें कि पहला टेस्ट मैच चेन्नई में हुआ था जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और सीरीज में 0-1 से पीछे होना पड़ा था.

calenderIcon 16:40 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने आर अश्विन को पवेलियन की राह दिखाई.


 


calenderIcon 16:23 (IST)
shareIcon

पंत ने लगातार बन रहे दबाव पर काबू किया और जैक लिच को एक शानदार छक्का लगाया और भारत के स्कोर को 265 पर पहुंचाया

calenderIcon 16:10 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा के कुछ देर बाद अजिंक्य रहाणे भी आउट हुए. रहाणे मोइन अली की गेंद पर 67 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.



 

calenderIcon 15:57 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा 161 रनों पर पवेलियन लौट गए जबकि भारत को 248 रनों पर चौथा झटका लगा. रोहित के बाद बल्लेबाजी करने के लिए पंत आए.


 


calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

भारत ने पहले सत्र में लंच तक तीन विकेट पर 106 रन बनाए थे और उसकी शुरुआत खराब रही थी. लेकिन दूसरे सत्र में रोहित ने अपनी शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया को शुरुआती झटकों से उबारते हुए संभाला. रोहित ने रहाणे के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दोनों बल्लेबाजों ने जिम्मेदारी से खेलते हुए संकट से उबारा.


calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

रोहित और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए अबतक 103 रन की शतकीय साझेदारी हो चुकी है. दूसरा सत्र पूरी तरह रोहित और रहाणे के नाम रहा और इन दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को काफी परेशान किया.

calenderIcon 14:28 (IST)
shareIcon

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (132) रन की शतकीय पारी तथा उनकी उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 103 रनों की शतकीय साझेदारी से भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टी टाइम तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 189 रन बना लिए हैं. चायकाल तक रोहित 178 गेंदों में 16 चौकों और दो छक्कों की मदद से 132 और अजिक्य रहाणे 80 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 36 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

calenderIcon 14:03 (IST)
shareIcon
calenderIcon 14:02 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 100 रन से ज्‍यादा की साझेदारी हो गई है. विराट कोहली के शून्‍य पर आउट होने के बाद अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर आए और अभी तक सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा का साथ दे रहे हैं. भारत अब तक तीन विकेट गवां चुका है, जिसमें शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा और कप्‍तान विराट कोहली शामिल हैं. 

calenderIcon 13:22 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा  एक और शतक पूरा कर लिया है. ये टेस्‍ट क्रिकेट में उनका सातवां शतक है. रोहित शर्मा ने अपने शतक के लिए 130 गेंदों का सामना किया और इस दौरान दो छक्‍के और 14 चौके लगाए. जब एक तरफ से लगाता विकेट गिर रहे थे, तभी रोहित शर्मा ने दूसरा छोर संभाले रखा. 

calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

इसके बाद हालांकि रोहित शर्मा और चेतेश्‍वर पुजारा ने स्कोर को सम्भालने की कोशिश की और दूसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी में अधिकांश योगदान रोहित का था.  बीते कुछ समय से खराब दौर से गुजर रहे रोहित ने फार्म में वापसी के संकेत देते हुए तेजी से 50 रन पूरे किए. यह उनके करियर का 12वां अर्धशतक है. चेतेश्‍वर पुजारा अपने स्वभाव के अनुरूप खेल रहे थे. वह पैर जमाते नजर आ रहे थे लेकिन 85 के कुल योग पर जैक लीच ने उन्हें बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा दिया. पुजारा ने 58 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए.


calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लंच तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 106 रन बना लिए हैं. भारत ने 26 ओवर बैटिंग की है. रोहित शर्मा 80 और अजिंक्य रहाणे 5 रनों पर खेल रहे हैं. रोहित शर्मा ने 78 गेंदों पर 13 चौके और एक छक्का लगाया है. भारत ने अब तक शुभमन गिल (0), चेतेश्वर पुजारा (21) और कप्तान विराट कोहली (0) के विकेट गंवाए हैं. भारत की शुरुआत खराब रही. आस्ट्रेलिया में डेब्यू करने के बाद कई आकर्षक पारियां खेल चुके सलामी बल्लेबाज गिल खाता खोले बगैर ही ओली स्टोन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए. शुभमन गिल ने सिर्फ तीन गेंदों का सामना किया.


calenderIcon 11:37 (IST)
shareIcon

दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन का पहला सेशन खत्‍म हो गया है. पहला सेशन टीम इंडिया के लिए अच्‍छा नहीं  रहा. हालांकि दूसरे छोर पर रोहित शर्मा मजबूती से पैर जमाए हुए हैं. वहीं उनका साथ अजिंक्‍य रहाणे दे रहे हैं. इससे पहले विराट कोहली और शुभमन गिल बिना खाता खोले ही आउट हो गए. वहीं चेतेश्‍वर पुजारा ने 58 गेंद पर 21 रन ही बना सके. इस वक्‍त रोहित शर्मा 80 रन बनाकर नाबाद हैं, वहीं दूसरे छोर पर अजिंक्‍य रहाणे पांच गेंद पर नाबाद हैं. 

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon

लंच तक टीम इंडिया का स्‍कोर 106/3, रोहित और रहाणे क्रीज पर

calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

कप्‍तान विराट कोहली बल्‍लेबाजी के लिए आते ही आउट हो गए. वे अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. कप्‍तान विराट कोहली ने पांच गेंदों का सामना किया और इस दौरान वे एक भी रन नहीं बना सके. अब टीम इंडिया के तीन विकेट गिर गए हैं, इससे भारतीय टीम पर संकट के बादल फिर से मंडराने लगे हैं. 

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा है, अब चेतेश्‍वर पुजारा 21 रन बनाकर आउट हो गए हैं, उन्‍हें जैक लीच ने अपना शिकार बनाया. इससे पहले शुभमन गिल भी आउट हो चुके हैं. हालांकि दूसरे छोर पर रोहित शर्मा टिके हुए हैं. अब बल्‍लेबाजी के लिए कप्‍तान विराट कोहली आए हैं. जो आज 150वीं बार टेस्‍ट में बल्‍लेबाजी के लिए उतरे हैं. 

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. पहला विकेट जल्‍दी गिरने के बाद रोहित शर्मा और चेतेश्‍वर पुजारा ने टीम इंडिया को संभालने का काम किया. 

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

हिटमैन रोहित शर्मा के 50 रन पूरे, स्‍कोर 60/1

calenderIcon 09:40 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया को दूसरे ही ओवर में पहला झटका लग गया है. सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं. शुभमन गिल अभी अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. वहीं टीम इंडिया का भी अभी तक खाता नहीं खुला है. शुभमन गिल सीधी आती गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए, अब चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर आए हैं. 

calenderIcon 09:38 (IST)
shareIcon

शुभमन गिल आउट, टीम इंडिया को लगा पहला झटका

calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

भारत की बल्‍लेबाजी शुरू हो गई है. टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर आ गए हैं. इससे पहले विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था. 

calenderIcon 09:26 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम ने इस मुकाबले के लिए बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम की जगह बॉलिंग ऑलराउंडर अक्षर पटेल को मौका दिया है. अक्षर टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं. अक्षर पहले टेस्ट में ही डेब्यू तक सकते थे लेकिन उस मैच से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे. साथ ही जसप्रीत बुमराह भी इस मैच से बाहर हैं. मोहम्मद सिराज घर में अपना पहला टेस्ट खेलेंगे. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव 2019 के बाद पहला टेस्ट खेल रहे हैं. आस्ट्रेलिया दौरे पर उन्हें मौका नहीं मिला था.


calenderIcon 09:26 (IST)
shareIcon

पोस्ट पैंडेमिक दौर में भारत में यह दूसरा टेस्ट मैच है. पहले टेस्ट में तो दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति नहीं मिली थी लेकिन इस मैच के लिए 50 फीसदी क्षमता तक दर्शक स्टेडियम आ सकते हैं. इंग्लैंड ने दूसरे मुकाबले के लिए टीम में चार बदलाव किए हैं. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की जगह नियमित नीति बदलाव के तहत स्टुअर्ट ब्रॉड को शामिल किया गया है. पहले टेस्ट की दूसरी पारी में खराब प्रदर्शन के कारण डॉम बेस को बाहर किया गया है और उनकी जगह ऑलराउंडर मोइन अली जबकि जोस बटलर के स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स को शामिल किया गया है. चोटिल आर्चर की जगह ओली स्टोन को एकादश में जगह दी दी गई है.


calenderIcon 09:25 (IST)
shareIcon

भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. चार मैचों की सीरीज में इंग्‍लैंड की टीम 1-0 से आगे है. उसने इसी मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट में 227 रनों के अंतर से जीत हासिल की थी. अब अगर भारत को टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है तो उसे यहां से जीत की पटरी पर वापसी करनी होगी. और अगर वह ऐसा नहीं कर सका तो इंग्लैंड का फाइनल खेलना तय है. न्यूजीलैंड पहली ही फाइनल में पहुंच चुका है.

calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon
calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon
calenderIcon 09:12 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच दूसरे टेस्‍ट का टॉस हो गया है. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीत लिया है और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है, जिसकी संभावना पहले ही जताई जा रही थी. इस बीच टीम इंडिया में तीन बदलाव किए गए हैं. अक्षर पटेल अब इस मैच में टेस्‍ट डेब्‍यू करने जा रहे हैं, वहीं कुलदीप यादव की वापसी हुई है. उन्‍हें वॉशिंगटन सुंदर को बाहर किया गया है, वहीं जसप्रीत बुमराह भी इस मैच में नहीं खेल रहे हैं, उन्‍हें आराम दिया गया है और उनकी जगह मोहम्‍मद सिराज की टीम में फिर से वापसी हुई है. इस मैच की खास बात ये है कि इस मैच में अक्षर पटेल डेब्‍यू कर रहे हैं. हालांकि टॉस से पहले ही एक वीडियो सामने आया था, जिसमें टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बीच अक्षर पटेल को टेस्‍ट कैप दी गई, तभी तय हो गया था कि वे आज डेब्‍यू करने जा रहे हैं. पहले टेस्‍ट से ठीक पहले अक्षर पटेल अचानक अनफिट घोषित किए गए, अक्षर पटेल उस मैच में अपना टेस्‍ट डेब्‍यू करने से चूक गए थे. लेकिन अब इस मैच से अक्षर पटेल ने टीम इंडिया की टेस्‍ट टीम के लिए डेब्‍यू किया है. 

calenderIcon 09:01 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने जीता टॉस, पहले बल्‍लेबाजी का फैसला

calenderIcon 09:00 (IST)
shareIcon

मैच में अक्षर पटेल डेब्‍यू करते हुए नजर आएंगे. ये अब पक्‍का हो गया है. 

calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon
calenderIcon 08:50 (IST)
shareIcon