logo-image

INDvsENG 2nd Test Day 4 : भारत ने इंग्‍लैंड को 317 रन से हराया

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरा टेस्‍ट का आज चौथा दिन है और आज ही टीम इंडिया इस मैच को जीतना चाहेगी. अब तक तीन दिन का खेल हो चुका है और टीम की पकड़ मैच पर मजबूत हो चुकी है.

Updated on: 16 Feb 2021, 12:41 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के दूसरा टेस्‍ट का आज चौथा दिन है और आज ही टीम इंडिया इस मैच को जीतना चाहेगी. अब तक तीन दिन का खेल हो चुका है और टीम की पकड़ मैच पर मजबूत हो चुकी है. टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के सामने जीत के लिए 428 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा है, लेकिन जब इंग्‍लैंड की टीम दूसरी बार बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 53 रन बना लिए थे. ऐसे में अब आज टीम को केवल सात विकेट चाहिए और टीम इंडिया सीरीज में बराबरी कर लेगी. पहला टेस्‍ट मैच इंग्‍लैंड ने जीत लिया था. 

calenderIcon 12:40 (IST)
shareIcon

इससे पहले लंच तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में सात विकेट पर 116 रन बनाए थे. उस वक्‍त भी टीम को जीत के लिए 366 रनों की जरूरत थी. लंच तक कप्‍तान जोए रूट 90 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 33 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे.  लंच के बाद कप्‍तान का साथ देने के लिए मोईन अली आए, लेकिन कप्‍तान जोए रूट आउट हो गए. उन्‍हें अक्षर पटेल ने आउट किया, वहीं इसके बाद अक्षर पटेल ने एक और विकेट ले लिया. 


calenderIcon 12:40 (IST)
shareIcon

चेन्‍नई के चेपक मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 317 रन से हरा दिया है. इस जीत के साथ ही चार टैस्‍ट मैचों की सीरीज को टीम इंडिया ने 1-1 की बराबरी पर ला दिया है. अभी इस सीरीज में दो मैच और खेले जाने हैं. तीसरा मैच डे नाइट का होगा, जो अहमदाबाद के चेपक मैदान पर खेला जाएगा, वहीं चौथा मैच भी इसी मैदान पर होगा, हालांकि ये मैच दिन का ही होगा. भारत ने इंग्‍लैंड के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 482 रनों का पहाड़ जैसा लक्ष्य रखा था, लेकिन इंग्‍लैंड की पूरी टीम मात्र 164 रन ही बना सकी और ये मैच 317 से हार गई. इस जीत के साथ ही भारत की विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्‍मीद बनी हुई है. बाकी बचे दो मैच से फाइनल का  फैसला होगा. 

calenderIcon 12:13 (IST)
shareIcon

कप्‍तान जो रूट 33 रन पर आउट, स्‍कोर 116/8

calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड ने मंगलवार सुबह तीन विकेट पर 53 रन से आगे खेलना शुरु किया. इंग्लिश टीम की तरफ से डेनियल लॉरेंस ने 19 और कप्तान जोए रूट ने दो रन से आगे अपनी पारी बढ़ाई. अश्विन ने पहले सत्र की शुरुआत में ही लॉरेंस को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों स्टंप्स करा दिया. लॉरेंस ने 53 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए. इंग्लैंड की लड़खड़ाती पारी को रूट ने बेन स्टोक्स के साथ संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 24 रन जोड़े. एक बार फिर अश्विन ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाया और स्टोक्स को विराट कोहली के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया. बेन स्टोक्स ने 51 गेंदों पर आठ रन बनाए. 

calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

लेग स्पिनर अक्षर पटेल और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की शानदार गेंदबाजी से भारत एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को जीत से सिर्फ तीन विकेट दूर है. लंच तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में सात विकेट पर 116 रन बनाए हैं. उसे अभी 366 रनों की जरूरत है. लंच तक कप्‍तान जोए रूट 90 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 33 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. भारत की तरफ से अक्षर पटेल और अश्विन के अलावा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने सात रन देकर एक विकेट लिया. भारत ने इंग्लैंड के सामने 482 रनों का बड़ा लक्ष्य रखा है. 


calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon
calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड को सातवां झटका लग गया है. कुलदीप यादव ने बेन फोक्‍स को आउट कर दिया है. अब टीम का स्‍कोर 116 पर है और उसके सात विकेट गिर चुके हैं. कुलदीप यादव का मैच में ये पहला विकेट है. 

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड को छठा झटका, स्‍कोर 110/6

calenderIcon 10:46 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड ने अपना चौथा विकेट भी गवां दिया है. अब बेन स्‍टोक्‍स आठ रन के स्‍कोर पर आउट हो हुए, इन आठ रन के लिए बेन स्‍टोक्‍स ने 51 गेंदों का सामना किया. उनका विकेट अश्‍विन ने लिया. अब अश्‍विन के इस मैच में आठ विकेट हो चुके हैं. इससे पहले बल्‍लेबाजी में भी अश्‍विन ने शानदार शतक जड़ा था. 


calenderIcon 10:39 (IST)
shareIcon
calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon
calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon

चौथे दिन के खेल में इंग्‍लैंड को चौथा झटका लग गया है. कल के नाबाद बल्‍लेबाज लॉरेंस आउट हो गए हैं. उन्‍हें रविचंद्रन अश्‍विन ने आउट किया. ये अश्‍विन का दूसरी पारी में दूसरा विकेट है. पहली पारी में उन्‍होंने पांच विकेट लिए थे, अब तक वे सात विकेट ले चुके हैं. 

calenderIcon 09:54 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड को चौथा झटका, अश्‍विन को मिला दूसरा विकेट

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

दूसरे टेस्‍ट का चौथे दिन का खेल शुरू हो गया है. इस वक्‍त क्रीज पर कप्‍तान जोए रूट और लॉरेंस क्रीज पर हैं. टीम इंडिया को जीत के लिए आज सात विकेट चाहिए. देखना होगा कि टीम से विकेट कितने बजे तक ले लेगी. 

calenderIcon 09:25 (IST)
shareIcon
calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

अगर टीम इंडिया ये मैच जीत लेती है तो चार मैचों की सीरीज बराबरी पर आ जाएगी. इसके साथ ही विराट कोहली की कप्‍तानी में टीम इंडिया लगातार चार मैचों की हार के बाद कोई मैच अपने नाम करेगी. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की संभावना भी जिंदा रहेगी, जो पहले मैच में हार के बाद खत्‍म होती सी दिख रही थी. टीम इंडिया पहले टेस्‍ट से पहले पहले नंबर पर थी, लेकिन इस मैच की हार के बाद टीम चौथे नंबर पर पहुंच गई थी. इस बीच सीरीज बराबरी पर आ जाएगी. वहीं इस मैच के बाद जो दो टेस्‍ट और बचे हैं, उसमें भी टीम को हारना नहीं है और कम से कम एक और जीत हासिल करनी होगी. अगर भारतीय टीम ये सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लेती है तो भी टीम आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी. न्‍यूजीलैंड की टीम पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर चुकी है. 

calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत दूसरे टेस्‍ट में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. भारत ने तीसरे दिन सोमवार को स्टंप्स तक दूसरी पारी में इंग्‍लैंड को तीन विकेट पर 53 रन पर रोक कर मैच में अपना शिकंजा कस लिया और उसे इस मुकाबले को जीतने के लिए अब सात विकेटों की जरूरत है. इससे पहले टीम इंडिया की दूसरी पारी 286 रन पर ऑलआउट हुई और उसने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 482 रनों का लक्ष्य रखा. दिन का खेल खत्म होने तक डेनियल लॉरेंस 38 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 19 और कप्तान जोए रूट आठ गेंदों पर दो रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. इंग्लैंड को मुकाबला जीतने के लिए अभी भी 429 रनों की जरूरत है और उसके पास सात विकेट शेष हैं जबकि भारत के पास पूरे छह सत्र और कम से कम 180 ओवर हैं. अभी मैच के पूरे दो दिन शेष हैं.