logo-image

INDvsENG 2nd Test Day 3 : तीसरे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड 53/3

भारत और इंग्लैंड की बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जा रहा है और तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है.

Updated on: 15 Feb 2021, 05:07 PM

नई दिल्‍ली :

भारत और इंग्लैंड की बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जा रहा है और तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 53 रन बना लिया है. भारत द्वारा दिए 482 रनों के लक्ष्य से अब इंग्लैंड टीम 429 रन पीछे हैं. बता दें कि पहली पारी में भारत ने 329 रन बनाए थे और इंग्लैंड टीम 134 रनों पर ढेर हो गई थी. 195 रनों की बढ़त के साथ टीम इंडिया ने अश्विन के शतक की बदौलत दूसरी पारी में 286 रन बनाए और 481 रनों की लीड के साथ इंग्लैंड को टेस्ट जीतने कते लिए पहाड़ जैसा लक्ष्य दिया.

calenderIcon 17:02 (IST)
shareIcon

चेन्नई टेस्ट मैच का तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है और इंग्लैंड ने तीसरे दिन सिर्फ 53 रन बनाए हैं जबकि तीन विकेट गंवा दिए हैं.

calenderIcon 16:51 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड को तीसरा झटका अक्षर पटेल ने दिया, जिन्होंने नाइट वॉचमैन के रुप में आए जैक लीच को शून्य पर आउट किया


 


calenderIcon 16:47 (IST)
shareIcon

अश्विन ने इंग्लैंड टीम को दूसरा झटका दिया और रॉरी बर्न्स को 25 रन पर पवेलियन भेजा


 


calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

अक्षर पटेल ने इंग्लैंड टीम को पहला झटका डॉमिनिक सिब्ली के रुप में दिया जिन्होंने तीन रन बनाए 


 


calenderIcon 15:58 (IST)
shareIcon

भारत के लिए दूसरी पारी में अश्विन ने 148 गेंदों पर 14 चौकों और एक छक्के की मदद से 106 रनों की सर्वाधिक पारी खेली. उनके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 62, रोहित शर्मा ने 26, मोहम्मद सिराज ने 16, शुभमन गिल ने 14 और अजिंक्य रहाणे ने 10 रन बनाए. बाकी बल्लेबाज दोहरे अंकों भी नहीं पहुंच पाए. इंग्लैंड की ओर से जैक लीच और मोइन अली को चार-चार विकेट और ओली स्टोन को एक विकेट मिला.

calenderIcon 15:58 (IST)
shareIcon

रविचंद्रन अश्विन के शानदार शतक और कप्तान विराट कोहली की 62 रन की अर्धशतकीय पारी की मदद से भारत ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को अपनी दूसरी पारी में 286 रन बना कर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 482 रनों का लक्ष्य रखा है. भारत ने पहली पारी में 329 रनों का स्कोर बनाया था और उसने इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 134 रन पर समेट कर 195 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी. भारत ने अश्विन के टेस्ट करियर के पांचवें शतक के दम पर इंग्लैंड के सामने मजबूत लक्ष्य रखा. यह तीसरा मौका है जब अश्विन ने एक ही टेस्ट में शतक लगाने और पांच विकेट लेने का कारनामा किया है.

calenderIcon 15:44 (IST)
shareIcon
calenderIcon 15:42 (IST)
shareIcon

भारत की दूसरी पारी 286 पर पर खत्‍म हो गई है, अब इंग्‍लैंड को ये मैच जीतने के लिए 482 रनों का लक्ष्य दिया गया है और अभी दो दिन से भी ज्‍यादा का खेल बचा हुआ है. पहली पारी में जहां रोहित शर्मा ने शतक लगाया था, वहीं दूसरी पारी में अश्‍विन ने शानदार शतक जड़ा. आखिरकार इंग्‍लैंड के गेंदबाजों ने अश्‍विन को आउट किया और भारत की पारी को समाप्‍त किया. 

calenderIcon 15:22 (IST)
shareIcon
calenderIcon 15:20 (IST)
shareIcon

रविचंद्रन अश्‍विन ने अपना पांचवां शतक पूरा कर लिया है. इससे पहले अश्‍विन के नाम चार टेस्‍ट शतक थे, लेकिन अपने घर यानी चेन्‍नई में शतक पूरा कर लिया है. अब टीम इंडिया का स्‍कोर 264 रन हो गया है. जिस पिच की आलोचना की जा रही थी, उसी पिच पर अश्‍विन ने कमाल कर दिया.  

calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

टी ब्रेक तक टीम इंडिया ने आठ विकेट के नुकसान पर 221 रन बना लिए हैं, वहीं टीम इंडिया की लीड 416 रन की हो गई है. वहीं टीम इंडिया के अभी दो बल्‍लेबाज बाकी हैं.  चायकाल तक मोहम्‍म्‍द सिराज और अश्‍विन क्रीज पर टिके हुए हैं. 


calenderIcon 13:35 (IST)
shareIcon

अश्विन के साथ अच्‍छी साझेदारी के बाद कप्‍तान विराट कोहली 62 रन बनाकर आउट हो गए हैं. टीम का स्‍कोर अब 202 रन हो गया है और साथ विकेट गिर गए हैं. वहीं टीम इंडिया की लीड अब 397 रन की हो गई है. 


calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

भारत ने इंग्‍लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन अब तक 196 रन बना लिए हैं और टीम के छह विकेट गिरे हैं. शुरुआत में जल्‍दी विकेट गिरने के बाद कप्‍तान विराट कोहली और अश्‍विन ने टीम को संभाला और मजबूती दी. 


calenderIcon 13:00 (IST)
shareIcon

विराट कोहली के बाद अब रविचंद्रन अश्‍विन ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. टीम इंडिया का स्‍कोर अब 190 बना लिए हैं और भारत के छह विकेट गिर गए हैं.


 


calenderIcon 12:45 (IST)
shareIcon
calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

दूसरी पारी में संकट से जूझ रही टीम इंडिया के लिए कप्‍तान विराट कोहली ने अर्धशतक जड़ दिया है. उन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए टीम को अब और भी मजबूत स्‍थिति में पहुंचा दिया है. 

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

दूसरे दिन रविवार को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 134 रन पर ढेर हुई थी और टीम इंडिया को 195 रनों की बढ़त मिली थी. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने एक विकेट पर 54 रन बनाए थे और उसकी कुल बढ़त 249 रनों की हो गई थी. तीसरे दिन पहले सेशन में भारतीय टीम की तरफ से रोहित शर्मा ने 25 और चेतेश्वर पुजारा ने सात रन से आगे खेलना शुरू किया. चेतेश्‍वर पुजारा हालांकि जल्द ही रनआउट हो गए और 23 गेंदों में एक चौके की मदद से सात के स्कोर पर पवेलियन चले गए. पुजारा के आउट होने के तुरंत बाद ही रोहित शर्मा जैक लीच की गेंद पर स्टंप्स आउट हुए. रोहित ने सिर्फ एक ही रन बनाया और वह 70 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए.

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम ने कप्तान विराट कोहली के 38 और रविचंद्रन अश्विन के 34 रनों की पारियों की बदौलत इंग्लैंड के खिलाफ एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को दूसरी पारी में लंच तक छह विकेट पर 156 रन बना लिए हैं. उसकी कुल बढ़त अब 351 रनों की हो गई है. लंच तक कप्‍तान विराट कोहली 86 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 38 और अश्विन 38 गेंदों में 5 चौकों के सहारे 34 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं और दोनों बल्लेबाजों के बीच सातवें विकेट के लिए अब तक 50 रनों की साझेदारी हो चुकी है. इंग्लैंड की तरफ से लेग स्पिनर जैक लीच ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 63 रन देकर तीन विकेट और मोइन अली ने 46 रन देकर दो विकेट झटके.


calenderIcon 11:38 (IST)
shareIcon

दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन का पहला सोशन खत्‍म हो गया है. टीम इंडिया ने अब तक 156 रन बना लिए हैं और टीम की अब कुल लीड 351 रन की हो गई है. लंच के वक्‍त कप्‍तान विराट कोहली और अश्‍विन इस वक्‍त क्रीज पर टिके हुए हैं. जहां एक ओर कप्‍तान विराट कोहली 38 रन पर नाबाद हैं, वहीं अश्‍विन 34 रन पर खेल रहे हैं. अब टीम इंडिया की अच्‍छी खासी लीड हो गई है. देखना होगा कि टीम इंडिया कितना बड़ा स्‍कोर खड़ा करती है और फिर कितने रनों का लक्ष्य इंग्‍लैंड के सामने रखेगा. हालांकि आज के मैच में टीम इंडिया ने शुरुआत में तेजी के साथ विकेट गवाए. लगा कि लंच तक ही टीम इंडिया आउट हो सकती है, लेकिन विराट कोहली और अश्‍विन ने रुककर रन बनाए और अब टीम इंडिया मजबूत स्‍थित मेंं पहुंच गई है. 

calenderIcon 11:29 (IST)
shareIcon
calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

दूसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन अभी तक पहले ही सेशन में टीम इंडिया ने पांच विकेट गवां दिए हैं, लेकिन टीम ने अभी तक 120 रन बना लिए हैं, वहीं टीम की लीड अब 315 रन की हो गई है. देखना होगा कि टीम कहां तक पहुंचती है और इंग्‍लैंड को लक्ष्य का पीछा करने के लिए क्‍या टारगेट देती है. 

calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon
calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया के लगातार विकेट गिर रहे हैं. अब उप कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे भी दस रन बनाकर आउट हो गए हैं. वहीं टीम का स्‍कोर 86 रन हो गया है. अब कप्‍तान विराट कोहली क्रीज पर हैं. उनका साथ देने के लिए अक्षर पटेल मैदान पर आए हैं. 

calenderIcon 09:45 (IST)
shareIcon

तीसरे दिन के खेल के शुरुआत में ही टीम इंडिया को दो बड़े झटके लग गए हैं. अब रोहित शर्मा  भी आउट हो गए हैं. वे स्‍टंप आउट हुए. रोहित शर्मा कल के नाबाद बल्‍लेबाज थे और उन्‍होंने 26 रन बनाए. अब कप्‍तान विराट कोहली और ऋषभ पंत क्रीज पर हैं. वहीं टीम का स्‍कोर 55 रन ही हुआ है. 


calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

दूसरे टेस्‍ट का तीसरे दिन का खेल शुरू हो गया है और शुरुआत में ही टीम इंडिया को एक और झटका लग गया है. कल के नाबाद बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा रन आउट हो गए हैं. अब रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रीज पर टिके हुए हैं. 


calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

स्टंप्स के समय रोहित शर्मा 62 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के की बदौलत 25 रन और चेतेश्वर पुजारा 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से सात बनाकर नाबाद हैं. दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए अब तक 12 रन जोड़े हैं.

calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

अपनी दूसरी पारी में दिन का खेल समाप्‍त होने तक एक विकेट पर 54 रन बना लिए हैं और उसके अब तक 249 रनों की बढ़त हासिल हो चुकी है. टीम इंडिया ने पहली पारी में 329 रन बनाए थे और उसके पास पहली पारी में 195 रनों की बढ़त थी. 

calenderIcon 09:13 (IST)
shareIcon