logo-image

IND vs ENG 2nd ODI: 11 साल में इंग्लैंड से सिर्फ एक सीरीज हारा भारत, आज फिर जीतने का मौका

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज लंदन के लॉर्ड्स में खेला जाएगा. सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

Updated on: 14 Jul 2022, 10:57 AM

नई दिल्ली:

IND vs ENG 2nd ODI: भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच तीन वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला आज लंदन के लॉर्ड्स (Lords) में खेला जाएगा. सीरीज का पहला मुकाबला जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. ऐसा में भारतीय टीम की नजरे आज की मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा करने की होगी, तो वहीं इंग्लैंड की टीम सीरीज में वापसी करना चाहेगी. इंग्लैंड की टीम हाल ही में भारत के खिलाफ टी20 सीरीज गवाई हैं. ऐसा में मेजबान टीम वनडे सीरीज भी हाथ से नहीं जाने देना चाहेगी. टीम इंडिया आज का मैच जीत जाती है तो सीरीज पर 2-0 से कब्जा जमा लेगी और यदि आज इंग्लैंड जीतती है तो सीरीज 1-1 की बराबरी पर होगी. ऐसा में फिर तीसरा मुकाबला निर्णायक होगा. 

बता दें कि पिछले 11 सालों की बात करें, तो इंग्लैंड ने सिर्फ एक बार ही भारतीय टीम को द्विुक्षीय सीरीज में भारत को हराया है. इस दौरान भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 5 बार सीरीज में हराया है. पिछली बार टीम इंडिया अपने घर में ही इंग्लैंड को 2-1 से हराया था. 

यह भी पढ़ें: खराब फॉर्म से गुजर रहे Virat Kohli को मिला BCCI अध्यक्ष Sourav Ganguly का साथ

टीम इंडिया के पास 11वीं सीरीज जीतने का मौका

यदि ओवरऑल की बात करें तो, भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 19 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई है. जिसमें से 10 बार भारत सीरीज जीता है, जबकि 7 बार इंग्लैंड ने जीत हासिल हुई है. इस दौरान दो वनडे ड्रॉ भी खेली गई है. ऐसा में आज भारत के पास मैच जीतकर 11वीं बार सीरीज पर कब्जा करने का मौका है. 

भारत और इंग्लैंड के बीच रिकॉर्ड

कुल वनडे सीरीज: 19
भारत जीती: 10
इंग्लैंड जीता: 7
ड्रॉ: 2 

सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह. 

इंग्लैंड टीम: जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, हैरी ब्रूक, ब्रायडन कार्स, सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, क्रेग ओवरटन, एम. पार्किंसन, फिल सॉल्ट, बेन स्टोक्स,रीस टॉपली, डेविड विली.