logo-image

INDvsENG 1st Test: चौथे दिन का खेल खत्म, भारत 39/1

चेन्नई टेस्ट मैच का चौथा दिन खत्म हो चुका है और भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिए और इंग्लैंड द्वारा दिए गए 420 रनों के लक्ष्य से इतना 381 पीछे हैं.

Updated on: 08 Feb 2021, 05:26 PM

नई दिल्‍ली :

चेन्नई टेस्ट मैच का चौथा दिन खत्म हो चुका है और भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिए और इंग्लैंड द्वारा दिए गए 420 रनों के लक्ष्य से इतना 381 पीछे हैं. इंग्लैंड ने पहली बारी में 578 रन बनाए थे जिसमें जो रुट ने 218 रनों की पारी खेली थी जबकि भारती टीम पहली पारी में 337 रन ही बना पाई. दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 178 रनों पर ढेर हो गई. सबसे ज्यादा रन दूसरी पारी में इंग्लिश टीम से कप्तान रूट ने 40 बनाए जबकि आर अश्विन ने सबसे ज्यादा छह विकेट लिए.

 

calenderIcon 17:05 (IST)
shareIcon

चेन्नई टेस्ट मैच का चौथा दिन खत्म हो चुका है और भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिए और इंग्लैंड द्वारा दिए गए 420 रनों के लक्ष्य से इतना 381 पीछे हैं. इंग्लैंड ने पहली बारी में 578 रन बनाए थे जिसमें जो रुट ने 218 रनों की पारी खेली थी जबकि भारती टीम पहली पारी में 337 रन ही बना पाई. दूसरी पारी में इंग्लैंड की टीम 178 रनों पर ढेर हो गई.

calenderIcon 16:52 (IST)
shareIcon

10 ओवर्स के बाद टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर 34 रन बना लिया है.

calenderIcon 16:51 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी करने के लिए आए, पुजारा ने पहली पारी में अभी अच्छे रन बनाए थे और अब फिर से चौथे दिन की जिम्मेदारी पुजारा के कंधों पर है.


 


calenderIcon 16:35 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा 12 रन बनाकर आउट हुए 


 


 


calenderIcon 16:28 (IST)
shareIcon

शुभमन गिल ने चौका लगाकरल अपना ही नहीं बल्कि टीम का खाता खोला है. गिल के साथ बल्लेबाजी करने के लिए रोहित शर्मा आए हैं. गिल और शर्मा ने तेज शुरुआत दी है और इंग्लैंड पर दवाब बनाया है.


 


calenderIcon 16:02 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड की दूसरी पारी 178 रनों पर ढेर हो गई है जबकि भारत को अब 420 रनों का टारगेट मिल गया है. अश्विन ने 6 विकेट हासिल किए हैं. अब भारत के पास आज के दिन के कुछ घंटे के साथ साथ साथ कल का पूरा दिन पड़ा है.


 


calenderIcon 16:00 (IST)
shareIcon

आर अश्विन ने जोफ्रा आर्चर को बोल्ट करते हुए अपने खाते में पांच विकेट जोड़े और कुछ देर में उन्होंने एंडरसन को पवेलियन भेजा और छह विकेट लिए.


 

calenderIcon 15:37 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड का एक और विकेट चटका दिया है. अब शाहबाज नदीम ने जोस बटलर को आउट कर दिया है.  इस बीच इंग्‍लैंड की टीम इंडिया पर 400 से भी ज्‍यादा की लीड हो गई है. लेकिन कप्‍तान जोए रूट ने अभी तक पारी घोषित नहीं की है. जोस बटलर को शाहबाज नदीम ने आउट किया. 

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon
calenderIcon 14:34 (IST)
shareIcon

चायकाल के समय ओली पोप 23 गेंदों पर एक चौके की मदद से 18 जबकि जोस बटलर 16 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के के सहारे 14 रन बनाकर नाबाद हैं. दोनों बल्लेबाजों के बीच छठे विकेट के लिए अब तक 14 रनों की साझेदारी हुई है. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने अब तक तीन और ईशांत शर्मा तथा जसप्रीत बुमराह ने एक-एक विकेट लिए हैं.

calenderIcon 14:34 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड ने भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को चायकाल तक अपनी दूसरी पारी में पांच विकेट पर 119 रन बनाकर 360 रनों की मजबूत बढ़त कर ली है. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 578 रनों का स्कोर बनाया था, जबकि उसने भारत को उसकी पहली पारी में 337 रन पर आलआउट कर दिया था.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

जसप्रीत बुमराह ने कप्‍तान जोए रूट को आउट कर दिया है, अब इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में आधी टीम पवेलियन लौट गई है.

calenderIcon 13:54 (IST)
shareIcon

जो रूट 40 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 101/5

calenderIcon 13:23 (IST)
shareIcon

बेन स्‍टोक्‍स भी सात रन बनाकर आउट हो गए हैं, उनका विकेट रविचंद्रन अश्‍विन ने ले लिया है. 

calenderIcon 13:15 (IST)
shareIcon
calenderIcon 13:14 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट इस वक्‍त चेन्‍नई के चेपक स्‍टेडियम में खेला जा रहा है.   आज चौथे दिन का खेल हो रहा है और टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने टेस्‍ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए हैं. इस मैच से पहले इशांत शर्मा 297 विकेट ले चुके थे और इसके बाद मैच के दूसरे दिन आखिरी सेशन में उन्‍होंने लगातार दो गेंद पर दो विकेट लिए और अपना आंकड़ा 299 तक पहुंचा दिया था. हालांकि इशांत शर्मा पहली ही पारी में ये कारनामा कर सकते थे, लेकिन कप्‍तान विराट कोहली ने उन्‍हें गेंदबाजी ही नहीं दी, इसलिए वे 300 वां विकेट नहीं ले पाए. आज फिर कप्‍तान विराट कोहली ने उन्‍हें गेंद थमाई तो उन्‍होंने अपना 300वां विकेट लेने में ज्‍यादा देरी नहीं की और नया कीर्तिमान रच दिया. 

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

बिना रन के पहला विकेट गिरने के बाद इंग्‍लैंड ने 32 पर दूसरा विकेट भी गवां दिया है. दूसरा विकेट भी अश्‍विन ने ही लिया है. इस तरह से अब तक गिरे दोनों विकेट अश्‍विन के ही नाम हो गए हैं. 

calenderIcon 12:04 (IST)
shareIcon
calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

6 विकेट के नुकसान पर 257 रनों के स्कोर से आगे खेलते हुए भारत ने पहले घंटे के ब्रेक से ठीक पहले रविचंद्रन अश्विन को खो दिया. अश्विन को जैक लीच ने आउट किया. अश्विन (31) ने आउट होने से पहले वाशिंगटन सुंदर के साथ 80 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की. इससे पहले तीसरे दिन, ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा ने 91 और 73 रनों का बहुमूल्य योगदान दिया.

calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

भारत की पूरी टीम इंग्लैंड के खिलाफ एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन 337 रन पर ढेर हो गई. इंग्लैंड ने पहली पारी में 578 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. इसके साथ ही इंग्लैंड ने 241 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. हालांकि, मेहमान टीम ने भारत को फॉलो-ऑन नहीं दिया और फिर से बल्लेबाजी करने का फैसला किया'

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

पहली पारी में 337 रन पर आउट होने के बाद जब इंग्‍लैंड की टीम बिना फालोआन दिए खुद बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो इंग्‍लैंड को पहला झटका पहले ही ओवर में लग गया. टीम इंडिया के गेंदबाज अश्‍विन ने रोरी बर्नस को बिना खाता खोले शून्‍य पर आउट कर दिया. 

calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेली जा रही चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया की पूरी पारी समाप्‍त हो गई है. पहली पारी में ऋषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर को छोड़ दिया जाए तो कोई भी बल्‍लेबाज कुछ खास नहीं कर सका. चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो सबसे बड़ा सवाल यही था कि टीम इंडिया क्‍या फॉलोआन बचा पाएगी. अब इसका जवाब सामने आ गया है. पूरी भारतीय टीम 337 रन ही बना सकी. ऋषभ पंत और वॉशिंगटन सुंदर को छोड़ दिया जाए तो कई भी बल्‍लेबाज अपनी छाप नहीं छोड़ सकता. वॉशिंगटन सुंदर 85 रन पर नाबाद लौटे और टीम इंडिया पहली पारी के आधार पर 241 रन पीछे रह गई है.

calenderIcon 10:47 (IST)
shareIcon

फालोआन बचाने में जुटी टीम इंडिया का आठवां विकेट भी गिर गया है. अब शाहबाज नदीम भी आउट होकर पवेलियन चले गए हैं. नदीम ने गेंदें तो कई खेली, लेकिन वे अपना खाता नहीं खोल पाए. 

calenderIcon 10:22 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया ने 300 का आंकड़ा पार कर लिया है. कल के नाबाद बल्‍लेबाज सुंदर और अश्‍विन अभी भी क्रीज पर टिके हुए हैं. इस बीच सुंदर ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. 

calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

मैच के चौथे दिन अब वॉशिंगटन सुंदर ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है, उन्‍होंने 82 गेंद पर चौका मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया. 

calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

पहले टेस्‍ट का चौथे दिन का खेल शुरू हो गया है. इस वक्‍त वॉशिंगटन सुंदर और आर अश्‍विन क्रीज पर हैं. भारत के लिए आज की सबसे बड़ी चुनौती फॉलोआन को बचाने की होने वाली है. 

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon
calenderIcon 09:29 (IST)
shareIcon

निचले क्रम के बल्‍लेबाज वॉशिंगटन सुंदर ने 68 गेंदों का सामना कर पांच चौके लगाए हैं, जबकि अश्विन ने 54 गेंदों का सामना किया है. पहली पारी की तुलना में भारत अभी भी 321 रन पीछे है. पहले सेशन में इंग्लैंड की पहली पारी 578 रनों पर समेटने के बाद भारत ने अब तक रोहित शर्मा (6), शुभमन गिल (29), चेतेश्वर पुजारा (73), कप्तान विराट कोहली (11), अजिंक्य रहाणे (1) और पंत के विकेट गंवाए हैं. एक समय भारत ने महज 74 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद ऋषभ पंत और चेतेश्‍वर पुजारा ने पांच विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकालने का प्रयास किया. पुजारा का विकेट 192 के कुल योग पर गिरा. पुजारा ने 143 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए. पंत का विकेट 225 के कुल योग पर गिरा. पंत ने 88 गेंदों पर नौ चौके और पांच छक्के लगाए. इंग्लैंड की ओर से डोमिनिक बेस ने चार विकेट लिए हैं जबकि जोफ्रा आर्चर को दो सफलता मिली है.

calenderIcon 09:19 (IST)
shareIcon