logo-image

INDvsENG 1st Test : तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत 257/6

चेन्नई में खेले जा रहा है भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट का तीसरा दिन खत्म हो गया है.

Updated on: 07 Feb 2021, 05:34 PM

नई दिल्‍ली :

इंग्लैंड के साथ एमए चिदम्बरम स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच में भारत पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा है. इंग्लैंड की पहली पारी के 578 रनों के जवाब में तीसरे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 257 रनों पर छह विकेट गंवा दिए हैं. दिन का खेल खत्म होने तक वॉशिंगटन सुंदर 33 और रविचंद्रन अश्विन 8 रनों पर नाबाद लौटे. 225 के कुल योग पर ऋषभ पंत (91) का विकेट गिरने के बाद से इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी निभाई है. सुंदर ने 68 गेंदों का सामना कर पांच चौके लगाए हैं जबकि अश्विन ने 54 गेंदों का सामना किया है.

पहले सत्र में इंग्लैंड की पहली पारी 578 रनों पर समेटने के बाद भारत ने अब तक रोहित शर्मा (6), शुभमन गिल (29), चेतेश्वर पुजारा (73), कप्तान विराट कोहली (11), अजिंक्य रहाणे (1) और पंत के विकेट गंवाए हैं. एक समय भारत ने महज 74 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद पंत और पुजारा ने पांच विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकालने का प्रयास किया. पुजारा का विकेट 192 के कुल योग पर गिरा. पुजारा ने 143 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए. पंत का विकेट 225 के कुल योग पर गिरा. पंत ने 88 गेंदों पर नौ चौके और पांच छक्के लगाए. इंग्लैंड की ओर से डोमिनिक बेस ने चार विकेट लिए हैं जबकि जोफ्रा आर्चर को दो सफलता मिली है.

टीम इंडिया के बल्लेबाज पंत ने अभी तक दो शतक लगाए हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में भी वो शतक से चुके थे और अब चेन्नई में भी यहीं हुआ है. चलिए आपको बता देते हैं कि कब कब नर्वस 90 का शिकार हुए हैं. सबसे पहले साल 2018 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ राजकोट में ऋषभ पंत ने 92 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद इसी साल चार अक्टूबर को वेस्ट इंडीज के  खिलाफ हैदराबाद के खिलाफ ही 92 रनों पर आउट हुए थे. तीसरा मौका ऋषभ पंत के करियर में नर्सव 90 का तब आया जब ऑस्ट्रेलिया में सिडनी में सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में वो तीन रनों से चूंक गए और 97 रनों पर पवेलियन लौट गए थे. हालांकि में पंत की उस पारी ने टीम इंडिया को टेस्ट ड्रॉ करने में काफी मदद की थी. चौथी बार हाल ही में चल रही है इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान हुए चेन्नई के मैदान पर पंत 91 रनों की पारी खेल पाए और छक्का लगाने की कोशिश में पवेलियन लौट गए. चेन्नई के टेस्ट में ये कहना गलत नहीं होगा कि इंग्लैंड टीम की पकड़ मैच पर बन गई है लेकिन भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन को याद किया जाए तो इस मैच में कुछ भी हो सकता है.

calenderIcon 17:02 (IST)
shareIcon

चेन्नई में खेले जा रहा है भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट का तीसरा दिन खत्म हो गया है. दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय ने 6 विकेट के नुसकान पर 257 बना लिए हैं और इंग्लैंड के 578 रनों से 321 इतने रन पीछे हैं. इंग्लैंड की टीम ने चेन्नई टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और लगातार दो दिन और तीसरे दिन पहले सेशन के कुछ मिनट बल्लेबाजी करने के बाद मेहमान टीम 578 रनों पर ढेर हो गई. जवाब में भारत की शुरुआत अच्छी वहीं रही और टॉप ऑर्डर फेल रहा है. जिसके बाद पंत और पुजारा ने पारी को संभाला. दिन के आखिरी तक सुंदर और अश्विन क्रीज पर थे.

calenderIcon 16:33 (IST)
shareIcon

पंत के आउट होने के बाद सुदंर और अश्विन ने पारी को संभाला और स्कोर को 242 रनों तक ले गए.


 


calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

आधी भारतीय टीम पवेलियन लौट गई है. अब मिस्‍टर भरोसेमंद और टीम इंडिया की नई दीवार 73 रन बनाकर आउट हो गए हैं. 

calenderIcon 14:15 (IST)
shareIcon

चायकाल तक टीम इंडिया ने चार विकेट के नुकसान पर 154 रन बना लिए हैं. इस वक्‍त ऋषभ पंत और चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर हैं, दोनों बल्‍लेबाज अपना अर्धशतक पूरा कर चुके हैं. इससे पहले टीम इंडिया ने विराट कोहली, राेहित शर्मा, शुभमन गिल और अजिंक्‍य रहाणे आउट हो चुके हैं. संकट में फंसी टीम इंडिया को इन दोनों ने कुछ मजबूती दी है. 

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

चेतेश्‍वर पुजारा ने चौका मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया, उन्‍होंने 106 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वहीं दूसरी ओर ऋषभ पंत भी अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. 

calenderIcon 12:57 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम को एक और बड़ा झटका लगा है, कप्‍तान विराट कोहली मात्र 11 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें बैस ने आउट किया. अब टीम का स्‍कोर 71 रन पर तीन विकेट हो गया है. हालांकि अभी चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर टिके हुए हैं. 

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon
calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

रोहित को जोफरा आर्चर ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद गिल लंच से पहले ही जोफ्रा आर्चर का दूसरा शिकार बन बैठे. वह भारतीय टीम के 44 के स्कोर पर दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए. आर्चर ने गिल को जेम्स एंडरसन के हाथों शानदार कैच करवाया. गिल ने 28 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 29 रन बनाए. गिल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए कोहली और पुजारा ने लंच तक मेजबान टीम का और कोई विकेट नहीं गिरने दिया. इंग्लैंड के लिए अब तक दोनों सफलता आर्चर के हाथ लगी है.

calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

इंग्लैंड ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 578 रनों का विशाल स्कोर बना लिया. भारत ने इसके जवाब में अपनी पहली पारी में लंच तक दो विकेट पर 59 रन बना लिए हैं और वह अभी इंग्लैंड के स्कोर से 519 रन पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं. लंच के समय चेतेश्वर पुजारा 35 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 20 रन और कप्तान विराट कोहली 12 गेंदों पर चार रन बनाकर नाबाद हैं. दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए अब तक 15 रनों की साझेदारी हुई है. इंग्लैंड को 578 रनों पर आलआउट करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टीम के 19 रनों के कुल स्कोर पर आउट हो गए. उन्होंने नौ गेंदों पर एक चौके के सहारे मात्र छह रनों का योगदान दिया.

calenderIcon 11:34 (IST)
shareIcon
calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मैच का तीसरे दिन चल रहा है.  अब लंच ब्रेक हो गया है. इस वक्‍त विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर टिके हुए हैं. विराट कोहली 20 और चेतेश्‍वर पुजारा चार रन बनाकर अभी नाबाद हैं. 

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड की ओर से दिए गए बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को अब दूसरा झटका लग गया है. पहले रोहित शर्मा आउट हुए, उसके कुछ ही देर बाद 29 रन बनाकर दूसरे सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल भी आउट हो गए. टीम इंडिया अब तक 44 रन ही बना सकी है और उसके दोनों सलामी बल्‍लेबाज पवेलियन लौट गए हैं. 

calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon
calenderIcon 10:48 (IST)
shareIcon
calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

रूट ने 377 गेंदों पर 19 चौके और दो छक्के लगाए. सिब्ले ने 286 गेंदों पर 12 चौके लगाए. स्टोक्स ने 118 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के लगाए. उनके अलावा रोरी बर्न्‍स ने 33, डैनियल लॉरेंस ने 0, ओली पोप ने 34, जोस बटलर ने 30, डॉमिनीक बैस ने 34 और जोफरा आर्चर ने 0 रन बनाए. भारत की ओर से इशांत शर्मा ने 52 रन पर दो विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 84 रन पर तीन विकेट, रविचंद्रन अश्विन ने 146 रन पर तीन विकेट और शाहबाज नदीम ने 167 रन पर दो विकेट लिए.

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

कप्तान जोए रूट (218) के पांचवें दोहरे शतक और डॉमिनीक सिब्ले (87) तथा बेन स्टोक्स (82) के अर्धशतकों की मदद से इंग्लैंड ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 578 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया. इंग्लैंड ने अपने शनिवार के स्कोर आठ विकेट पर 555 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 190.1 ओवर में 578 रनों पर ऑलआउट हो गई. डोमिनिक बैस ने 28 और जैक लीच ने अपनी पारी को छह रन से आगे बढ़ाया. दोनों बल्लेबाजों ने नौवें विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की. बैस 567 के स्कोर पर आउट हुए. उन्हें बुमराह ने पगबाधा आउट किया. बैस ने 105 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 34 रन बनाए. इंग्लैंड का अंतिम विकेट जेम्स एंडरसन के रूप में 578 के स्कोर पर गिरा. एंडरसन को अश्विन को बोल्ड किया. एंडरसन ने 12 गेंदों पर एक रन बनाया. जैक लीग 57 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन सुबह पहले ही सेशन में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के सभी दस बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेज दिया. इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी में कुल 578 रन बनाए हैं. अब टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी शुरू हो गई है. टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग के लिए आए हैं. कप्तान जोए रूट के 218 रन की बदौलत इंग्लैंड ने चेन्नई टेस्ट में भारत के ख़िलाफ पहली पारी में 578 रन बनाए हैं. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन आश्विन ने झटके 3-3 विकेट लिए हैं. अब टीम इंडिया को तेजी के साथ रह बनाने होंगे. 

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

भारत को पहला झटका लग गया है.   रोहित शर्मा महज चार रन बनाकर ही आउट हो गए. जोफ्रा आर्चर ने उन्‍हें आउट किया, विकेट के पीछे जॉस बटलर ने उनका कैच लपका और उन्‍हें पवेलियन की राह भेज दिया. 

calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड की पूरी पारी खत्‍म हो गई है. टीम ने अपने सभी विकेट खोकर 578 रन बना लिए हैं. टीम ने कल के स्‍कोर 555/8 से आगे आज खेलना शुरू किया. आज के मैच में एक विकेट जसप्रीत बुमराह और एक विकेट अश्‍विन को मिला. 

calenderIcon 10:11 (IST)
shareIcon

इंग्‍लैंड की पूरी टीम आउट, स्‍कोर पहुंचा 578 रन

calenderIcon 09:56 (IST)
shareIcon

नई गेंद लेते ही टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक और विकेट चटका दिया. अब इंग्‍लैंड अपने नौ विकेट खो चुका है. टीम का स्‍कोर इस वक्‍त 567/9 हो गया है. जसप्रीत बुमराह बैस को पगबाधा आउट किया. 

calenderIcon 09:52 (IST)
shareIcon

बैंस और जैक लीच के बीच अब तक 42 रन की साझेदारी हो गई है. 

calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

टीम इंडिया को जल्‍दी से जल्‍दी अब दो विकेट लेने होंगे, ताकि भारतीय टीम की बल्‍लेबाजी शुरू हो. वहीं इंग्‍लैंड की टीम अब 600 की ओर बढ़ती हुई नजर आ रही है. 

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले टेस्‍ट का तीसरे दिन का खेल शुरू हो गया है. इंग्‍लैंड ने आज अपने कल के स्‍कोर 555 रन से आगे खेलना शुरू किया. इस वक्‍त बैस और जैक लीच क्रीज पर टिके हुए हैं. भारत को इंग्‍लैंड की पारी खत्‍म करने के लिए अभी दो विकेट और चाहिए. 

calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon