News Nation Logo
Banner

INDvsENG 1st Test : तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत 257/6

चेन्नई में खेले जा रहा है भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट का तीसरा दिन खत्म हो गया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 07 Feb 2021, 05:34:53 PM
india vs england logo

india vs england logo (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

इंग्लैंड के साथ एमए चिदम्बरम स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच में भारत पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा है. इंग्लैंड की पहली पारी के 578 रनों के जवाब में तीसरे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में 257 रनों पर छह विकेट गंवा दिए हैं. दिन का खेल खत्म होने तक वॉशिंगटन सुंदर 33 और रविचंद्रन अश्विन 8 रनों पर नाबाद लौटे. 225 के कुल योग पर ऋषभ पंत (91) का विकेट गिरने के बाद से इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी निभाई है. सुंदर ने 68 गेंदों का सामना कर पांच चौके लगाए हैं जबकि अश्विन ने 54 गेंदों का सामना किया है.

पहले सत्र में इंग्लैंड की पहली पारी 578 रनों पर समेटने के बाद भारत ने अब तक रोहित शर्मा (6), शुभमन गिल (29), चेतेश्वर पुजारा (73), कप्तान विराट कोहली (11), अजिंक्य रहाणे (1) और पंत के विकेट गंवाए हैं. एक समय भारत ने महज 74 रनों पर चार विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद पंत और पुजारा ने पांच विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकालने का प्रयास किया. पुजारा का विकेट 192 के कुल योग पर गिरा. पुजारा ने 143 गेंदों का सामना कर 11 चौके लगाए. पंत का विकेट 225 के कुल योग पर गिरा. पंत ने 88 गेंदों पर नौ चौके और पांच छक्के लगाए. इंग्लैंड की ओर से डोमिनिक बेस ने चार विकेट लिए हैं जबकि जोफ्रा आर्चर को दो सफलता मिली है.

टीम इंडिया के बल्लेबाज पंत ने अभी तक दो शतक लगाए हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में भी वो शतक से चुके थे और अब चेन्नई में भी यहीं हुआ है. चलिए आपको बता देते हैं कि कब कब नर्वस 90 का शिकार हुए हैं. सबसे पहले साल 2018 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ राजकोट में ऋषभ पंत ने 92 रनों की पारी खेली थी. इसके बाद इसी साल चार अक्टूबर को वेस्ट इंडीज के  खिलाफ हैदराबाद के खिलाफ ही 92 रनों पर आउट हुए थे. तीसरा मौका ऋषभ पंत के करियर में नर्सव 90 का तब आया जब ऑस्ट्रेलिया में सिडनी में सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में वो तीन रनों से चूंक गए और 97 रनों पर पवेलियन लौट गए थे. हालांकि में पंत की उस पारी ने टीम इंडिया को टेस्ट ड्रॉ करने में काफी मदद की थी. चौथी बार हाल ही में चल रही है इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान हुए चेन्नई के मैदान पर पंत 91 रनों की पारी खेल पाए और छक्का लगाने की कोशिश में पवेलियन लौट गए. चेन्नई के टेस्ट में ये कहना गलत नहीं होगा कि इंग्लैंड टीम की पकड़ मैच पर बन गई है लेकिन भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया के प्रदर्शन को याद किया जाए तो इस मैच में कुछ भी हो सकता है.

चेन्नई में खेले जा रहा है भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट का तीसरा दिन खत्म हो गया है. दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय ने 6 विकेट के नुसकान पर 257 बना लिए हैं और इंग्लैंड के 578 रनों से 321 इतने रन पीछे हैं. इंग्लैंड की टीम ने चेन्नई टेस्ट मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और लगातार दो दिन और तीसरे दिन पहले सेशन के कुछ मिनट बल्लेबाजी करने के बाद मेहमान टीम 578 रनों पर ढेर हो गई. जवाब में भारत की शुरुआत अच्छी वहीं रही और टॉप ऑर्डर फेल रहा है. जिसके बाद पंत और पुजारा ने पारी को संभाला. दिन के आखिरी तक सुंदर और अश्विन क्रीज पर थे.

पंत के आउट होने के बाद सुदंर और अश्विन ने पारी को संभाला और स्कोर को 242 रनों तक ले गए.


 


आधी भारतीय टीम पवेलियन लौट गई है. अब मिस्‍टर भरोसेमंद और टीम इंडिया की नई दीवार 73 रन बनाकर आउट हो गए हैं. 

चायकाल तक टीम इंडिया ने चार विकेट के नुकसान पर 154 रन बना लिए हैं. इस वक्‍त ऋषभ पंत और चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर हैं, दोनों बल्‍लेबाज अपना अर्धशतक पूरा कर चुके हैं. इससे पहले टीम इंडिया ने विराट कोहली, राेहित शर्मा, शुभमन गिल और अजिंक्‍य रहाणे आउट हो चुके हैं. संकट में फंसी टीम इंडिया को इन दोनों ने कुछ मजबूती दी है. 

चेतेश्‍वर पुजारा ने चौका मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया, उन्‍होंने 106 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वहीं दूसरी ओर ऋषभ पंत भी अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे हैं. 

भारतीय टीम को एक और बड़ा झटका लगा है, कप्‍तान विराट कोहली मात्र 11 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें बैस ने आउट किया. अब टीम का स्‍कोर 71 रन पर तीन विकेट हो गया है. हालांकि अभी चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर टिके हुए हैं. 

रोहित को जोफरा आर्चर ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद गिल लंच से पहले ही जोफ्रा आर्चर का दूसरा शिकार बन बैठे. वह भारतीय टीम के 44 के स्कोर पर दूसरे विकेट के रूप में आउट हुए. आर्चर ने गिल को जेम्स एंडरसन के हाथों शानदार कैच करवाया. गिल ने 28 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 29 रन बनाए. गिल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए कोहली और पुजारा ने लंच तक मेजबान टीम का और कोई विकेट नहीं गिरने दिया. इंग्लैंड के लिए अब तक दोनों सफलता आर्चर के हाथ लगी है.

इंग्लैंड ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 578 रनों का विशाल स्कोर बना लिया. भारत ने इसके जवाब में अपनी पहली पारी में लंच तक दो विकेट पर 59 रन बना लिए हैं और वह अभी इंग्लैंड के स्कोर से 519 रन पीछे है जबकि उसके आठ विकेट शेष हैं. लंच के समय चेतेश्वर पुजारा 35 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 20 रन और कप्तान विराट कोहली 12 गेंदों पर चार रन बनाकर नाबाद हैं. दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए अब तक 15 रनों की साझेदारी हुई है. इंग्लैंड को 578 रनों पर आलआउट करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा टीम के 19 रनों के कुल स्कोर पर आउट हो गए. उन्होंने नौ गेंदों पर एक चौके के सहारे मात्र छह रनों का योगदान दिया.

भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मैच का तीसरे दिन चल रहा है.  अब लंच ब्रेक हो गया है. इस वक्‍त विराट कोहली और चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर टिके हुए हैं. विराट कोहली 20 और चेतेश्‍वर पुजारा चार रन बनाकर अभी नाबाद हैं. 

इंग्‍लैंड की ओर से दिए गए बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को अब दूसरा झटका लग गया है. पहले रोहित शर्मा आउट हुए, उसके कुछ ही देर बाद 29 रन बनाकर दूसरे सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल भी आउट हो गए. टीम इंडिया अब तक 44 रन ही बना सकी है और उसके दोनों सलामी बल्‍लेबाज पवेलियन लौट गए हैं. 

रूट ने 377 गेंदों पर 19 चौके और दो छक्के लगाए. सिब्ले ने 286 गेंदों पर 12 चौके लगाए. स्टोक्स ने 118 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के लगाए. उनके अलावा रोरी बर्न्‍स ने 33, डैनियल लॉरेंस ने 0, ओली पोप ने 34, जोस बटलर ने 30, डॉमिनीक बैस ने 34 और जोफरा आर्चर ने 0 रन बनाए. भारत की ओर से इशांत शर्मा ने 52 रन पर दो विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 84 रन पर तीन विकेट, रविचंद्रन अश्विन ने 146 रन पर तीन विकेट और शाहबाज नदीम ने 167 रन पर दो विकेट लिए.

कप्तान जोए रूट (218) के पांचवें दोहरे शतक और डॉमिनीक सिब्ले (87) तथा बेन स्टोक्स (82) के अर्धशतकों की मदद से इंग्लैंड ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में मेजबान भारत के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 578 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया. इंग्लैंड ने अपने शनिवार के स्कोर आठ विकेट पर 555 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम 190.1 ओवर में 578 रनों पर ऑलआउट हो गई. डोमिनिक बैस ने 28 और जैक लीच ने अपनी पारी को छह रन से आगे बढ़ाया. दोनों बल्लेबाजों ने नौवें विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की. बैस 567 के स्कोर पर आउट हुए. उन्हें बुमराह ने पगबाधा आउट किया. बैस ने 105 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 34 रन बनाए. इंग्लैंड का अंतिम विकेट जेम्स एंडरसन के रूप में 578 के स्कोर पर गिरा. एंडरसन को अश्विन को बोल्ड किया. एंडरसन ने 12 गेंदों पर एक रन बनाया. जैक लीग 57 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट के तीसरे दिन सुबह पहले ही सेशन में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड के सभी दस बल्‍लेबाजों को पवेलियन भेज दिया. इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी में कुल 578 रन बनाए हैं. अब टीम इंडिया की बल्‍लेबाजी शुरू हो गई है. टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शुभमन गिल ओपनिंग के लिए आए हैं. कप्तान जोए रूट के 218 रन की बदौलत इंग्लैंड ने चेन्नई टेस्ट में भारत के ख़िलाफ पहली पारी में 578 रन बनाए हैं. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन आश्विन ने झटके 3-3 विकेट लिए हैं. अब टीम इंडिया को तेजी के साथ रह बनाने होंगे. 

भारत को पहला झटका लग गया है.   रोहित शर्मा महज चार रन बनाकर ही आउट हो गए. जोफ्रा आर्चर ने उन्‍हें आउट किया, विकेट के पीछे जॉस बटलर ने उनका कैच लपका और उन्‍हें पवेलियन की राह भेज दिया. 

इंग्‍लैंड की पूरी पारी खत्‍म हो गई है. टीम ने अपने सभी विकेट खोकर 578 रन बना लिए हैं. टीम ने कल के स्‍कोर 555/8 से आगे आज खेलना शुरू किया. आज के मैच में एक विकेट जसप्रीत बुमराह और एक विकेट अश्‍विन को मिला. 

इंग्‍लैंड की पूरी टीम आउट, स्‍कोर पहुंचा 578 रन

नई गेंद लेते ही टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने एक और विकेट चटका दिया. अब इंग्‍लैंड अपने नौ विकेट खो चुका है. टीम का स्‍कोर इस वक्‍त 567/9 हो गया है. जसप्रीत बुमराह बैस को पगबाधा आउट किया. 

बैंस और जैक लीच के बीच अब तक 42 रन की साझेदारी हो गई है. 

टीम इंडिया को जल्‍दी से जल्‍दी अब दो विकेट लेने होंगे, ताकि भारतीय टीम की बल्‍लेबाजी शुरू हो. वहीं इंग्‍लैंड की टीम अब 600 की ओर बढ़ती हुई नजर आ रही है. 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले टेस्‍ट का तीसरे दिन का खेल शुरू हो गया है. इंग्‍लैंड ने आज अपने कल के स्‍कोर 555 रन से आगे खेलना शुरू किया. इस वक्‍त बैस और जैक लीच क्रीज पर टिके हुए हैं. भारत को इंग्‍लैंड की पारी खत्‍म करने के लिए अभी दो विकेट और चाहिए. 

First Published : 07 Feb 2021, 09:17:03 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IND Vs ENG Team India BCCI