logo-image

Day Night Test : पिंक बॉल टेस्‍ट में पहली बार हुआ ऐसा, जानें 11 सबसे बड़ी बातें

इस खास मौके पर आपको यह जानना चाहिए कि इस मैच में क्‍या क्‍या पहली बार हुआ. क्रिकेट में चुंकि 11 खिलाड़ी होते हैं, इसलिए हम आपको 11 खास बातें बताने जा रहे हैं, जो इस टेस्‍ट में पहली बार हुई हैं.

Updated on: 24 Nov 2019, 02:18 PM

New Delhi:

First Day Night Test In India : भारत और बांग्‍लादेश के बीच दो मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच आज खत्‍म हो गया. इसी के साथ बांग्‍लादेश का भारत दौरा भी पूरा हो गया. यह सीरीज इस मायने में काफी खास रही कि भारतीय टीम ने पहली बार डे नाइट टेस्‍ट खेला. अब तक भारत ने इससे अपने आप को दूर रखा था, लेकिन अब भारत भी पिंक बॉल से खेलने वाले देशों में शामिल हो गया है. डे नाइट टेस्‍ट के इतिहास में यह 12 मैच था, जो भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेला गया. इस खास मौके पर आपको यह जानना चाहिए कि इस मैच में क्‍या क्‍या पहली बार हुआ. क्रिकेट में चुंकि 11 खिलाड़ी होते हैं, इसलिए हम आपको 11 खास बातें बताने जा रहे हैं, जो इस टेस्‍ट में पहली बार हुई हैं.

  1. बांग्‍लादेश ने इस मैच में टॉस जीता था और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था, ऐसे में भारत को पहले गेंदबाजी करनी पड़ी. भारत की ओर से ईशांत शर्मा वह गेंदबाज बने, जिन्‍होंने पिंक बॉल से पहली गेंद फेंकी. उन्‍होंने शादमान इस्‍लाम को पहली गेंद फेंकते ही इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया.
  2. मैच के चौथे ओवर में बांग्‍लादेश ने पिंक बॉल से पहला चौका मारा. तब भारत की ओर से गेंदबाजी उमेश यादव कर रहे थे. यानी पिंक बॉल से पहला चौका खाने वाले गेंदबाज उमेश यादव बन गए हैं. पहले इसी ओवर की तीसरी और उसके बाद पांचवीं गेंद पर भी उमेश यादव ने चौका खाया.
  3. भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने पिंक बॉल से पहला विकेट चटकाया. मैच के सातवें ओवर की तीसरी गेंद पर ईशांत शर्मा ने इमरुन काइस का विकेट चकटकाकर इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया. इस मैच में ईशांत शर्मा ने पांच विकेट लेकर पहली बार भारत की ओर से पिंक बॉल में पांच विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया.
  4. अब बात पिंक बॉल से पहला छक्‍का खाने वाले गेंदबाज की. तो इसमें भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी ने अपना नाम लिखवा लिया है. बांग्‍लादेश की पहली पारी में कोई भी बल्‍लेबाज छक्‍का नहीं मार पाया, लेकिन दूसरी पारी में यह काम मेहेंदी हसन मिर्जा ने किया. मिर्जा ने दूसरी पारी के 24वें ओवर में यह काम किया. उस वक्‍त मोहम्‍मद शमी गेंदबाजी कर रहे थे, मजे की बात यह है कि बांग्‍लादेश की दूसरी पारी में भी सिर्फ एक ही छक्‍का पड़ा, वह मोहम्‍मद शमी की गेंद पर
  5. अब बात भारतीय बल्‍लेबाजों की. मयंक अग्रवाल वह बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने पहली बार भारत की ओर से पहली बार पिंक बॉल का सामना किया. इस लिहाज से देखें तो मयंक अग्रवाल का नाम भी इतिहास में दर्ज हो गया है, जब भी पिंक बॉल टेस्‍ट की बात होगी, तो मयंक अग्रवाल का नाम लिखा हुआ दिख जाएगा.
  6. पिंक बॉल से चौका मारने वाले पहले बल्‍लेबाज का नाम भी मयंक अग्रवाल ही हैं. उन्‍होंने जो पहली गेंद खेली, उसी पर चौका भी मार दिया. यानी एक या दो रन की बात तो बाद में की जाएगी, पहले चौके से ही मयंक ने अपनी बात शुरू की, इसलिए इस मामले में भी मयंक अग्रवाल का ही नाम सामने आया है.
  7. अब बात छक्‍के की. तो इस बार मयंक अग्रवाल पीछे रह गए और रोहित शर्मा ने यह कमाल कर दिखाया. मैच की पहले ही ओवर में रोहित शर्मा को पांचवीं गेंद खेलने को मिली, और पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्‍का जड़ दिया. इस बार बांग्‍लादेश की ओर से अल अमीन हुसैन गेंदबाजी कर रहे थे, यानी बांग्‍लादेश की ओर से अल अमीन हुसैन पहली गेंद फेंकने वाले, पहला चौका खाने वाले और पहला छक्‍का खाने वाले बांग्‍लादेश के अकेले गेंदबाज बन गए हैं.
  8. मयंक अग्रवाल भारत की ओर से पहला पिंक बॉल पर आउट होने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं. वे मैच की पांचवें ओवर में ही अल अमीन हुसैन की गेंद पर आउट हो गए. आउट होने से पहले मयंक अग्रवाल 14 रन बना चुके थे. पहली गेंद खेलने और पहला चौका मारने का श्रेय मयंक अग्रवाल को है तो आउट होने वाले बल्‍लेबाज भी वही बन गए हैं.
  9. अब बात पिंक बॉल से पचासा जड़ने वाले बल्‍लेबाज की. तो इस मामले में चेतेश्‍वर पुजारा ने बाजी मार ली है. रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल के आउट होने के बाद चेतेश्‍वर पुजारा को मौका मिला और उन्‍होंने इसका पूरा फायदा उठाया और मैच के 36वें ओवर में अर्धशतक पूरा कर लिया. हालांकि वे इस पारी को ज्‍यादा आगे नहीं बढ़ा पाए और कुल 55 रन बनाकर आउट हो गए. इस दौरान पुजारा ने 106 गेंद का सामना किया और आठ चौके भी अपनी पारी के दौरान मारे.
  10. जब बात अर्धशतक की हो तो शतक की भी होनी चाहिए. तो इस मामले में कोई और नहीं बल्‍कि भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने बाजी मार ली है. विराट कोहली पिंक बॉल पर शतक लगाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. मैच के 68वें ओवर में विराट कोहली ने दो रन लिए और इसी के साथ अपना शतक पूरा कर लिया. इस तरह से इतिहास में अन्‍य रिकार्ड की तरह ही भारतीय कप्‍तान का नाम इसलिए भी दर्ज हो गया है.
  11. अब बात जीत की. भारत ने अपना पहला पिंक बॉल मैच बांग्‍लादेश से खेला और पहले ही मैच में जीत भी हासिल कर ली. इस लिहाज से देखें तो भारत ने अपना पहला पिंक बॉल टेस्‍ट मैच बांग्‍लादेश के खिलाफ जीता. और वह भी तीसरे ही दिन जीत कर ली. भारत ने इस मैच को पारी और 46 रन से जीत लिया.