News Nation Logo
Banner

Ind vs Ban Final Report : भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रन से दी मात, सीरीज में 1-0 से आगे

India vs Bangladesh 1st Test : भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच को भारतीय टीम ने ने जीत लिया है. पांच दिन चलने वाला मैच पूरे तीन दिन भी नहीं चल सका और भारत ने यह मैच जीत लिया.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Nov 2019, 03:58:23 PM
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

India vs Bangladesh 1st Test : भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच को भारतीय टीम ने ने जीत लिया है. पांच दिन चलने वाला मैच पूरे तीन दिन भी नहीं चल सका और भारत ने यह मैच जीत लिया. पहले मैच में ही भारत ने बांग्‍लादेश को पारी और 130 रन से बुरी तरह हराया. इसके साथ ही भारत दो मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है. भारत के सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने जितने रन अकेले बनाए, उतने रन बांग्‍लादेश की दूसरी पारी में पूरी टीम मिलकर भी नहीं बना सकी. भारत की ओर से मोहम्‍मद शमी ने तीन, ईशांत शर्मा ने दो, उमेश यादव ने दो और अश्‍विन ने दो विकेट चटकाए. बांग्‍लादेश ने पहली पारी में 150 रन बनाए थे, इसके जवाब में भारतीय टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 493 रन बनाए और पारी घोषित कर दी. इसके साथ ही दूसरी पारी में भी पूरी बांग्‍लादेश की टीम 213 रन पर ही सिमट गई. 

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह को बाहर कर मुंबई इंडियंस के कोच ने इस खिलाड़ियों पर जताया भरोसा

बांग्लादेश की टीम शनिवार को मैच के तीसरे दिन अपनी दूसरी पारी में 213 रनों पर ही ढेर हो गई. बांग्लादेश ने पहली पारी में 150 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 493 रन बनाकर घोषित कर दी थी. दूसरी पारी में मेहमान टीम के लिए सबसे अधिक रन मुश्फीकुर रहीम ने बनाए. उन्होंने 150 गेंदों पर सात चौके की मदद से 64 रन बनाए. रहीम के अलावा, लिटन दास ने 35 और मेहेदी हसन मिराज ने 38 रनों का योगदान दिया. भारत की ओर से दूसरी पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा चार विकट चटकाए. रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव को दो-दो विकेट मिले जबकि एक विकेट अनुभवी ईशांत शर्मा ने लिया. दूसरा टेस्ट मैच 22-26 नवम्बर तक कोलकाता में खेला जाएगा। यह भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट होगा.

इससे पहले चायकाल यानी टी ब्रेक तक की बात करें तो सीनियर बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम के संघर्षपूर्ण अर्धशतक से बांग्लादेश ने पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन शनिवार को छह विकेट पर 191 रन बना लिए थे. चाय तक बांग्लादेश को पारी की हार से बचने के लिए 152 रन की जरूरत थी, लेकिन मुशफिकुर रहीम भी इसे बचा नहीं सके. भारत ने अपनी पहली पारी कल के स्कोर छह विकेट पर 493 रन पर समाप्त घोषित कर दी थी. बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 150 रन बनाए थे. मुशफिकुर और मेहदी हसन मिराज ने सातवें विकेट के लिए महत्‍वपूर्ण रन जोड़े.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली की बात मानकर मयंक अग्रवाल ने किया यह काम, फिर हो गए फेल

मुशफिकुर ने इससे पहले लिट्टन दास (35) के साथ छठे विकेट 63 रन की साझेदारी की थी. पहली पारी में 343 रन से पिछड़ने के बाद बांग्लादेश की दूसरी पारी की शुरुआत भी बेहद खराब रही. भारतीय तेज गेंदबाजों उमेश यादव, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को शुरू से दबाव में रखा, जबकि बाद में रविचंद्रन अश्विन ने भी सफलता हासिल की. शमी ने लंच के बाद महमुदुल्लाह (15) को आउट करके अपना तीसरा विकेट लिया. मुशफिकुर को शुरू में जीवनदान देने वाले रोहित शर्मा ने इस बार कैच लेने में कोई गलती नहीं की. लिट्टन और मुशफिकुर ने लंच के बाद स्पिनरों को अच्छी तरह से खेला. लिट्टन हालांकि धैर्य नहीं बरत पाए और अश्विन ने फालोथ्रू में शानदार कैच लेकर उनकी पारी का अंत किया. यह अश्विन का टेस्ट क्रिकेट में 360वां विकेट था. इससे पहले सुबह के सत्र में उमेश ने बेहतरीन आउटस्विंगर (बायें हाथ के बल्लेबाज के लिये इनस्विंगर) पर इमुरुल कायेस (छह) को बोल्ड किया.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर के लिए आज का दिन है बेहद खास, पूरे देश की आंखों में ला दिए थे आंसू, जानें क्या हैं वो 2 कारण

कायेस शुरू से ही संघर्ष करते हुए नजर आए और उमेश ने जल्द ही उनका लेग स्टंप भी उखाड़ दिया. युवा शादमन इस्लाम (छह) को इशांत ने अपनी तेजी और मूवमेंट से लगातार परेशान किया और उनकी एक गेंद ने जल्द ही इस बल्लेबाज के मिडिल स्टंप से गिल्ली हवा में उड़ा दी. बांग्लादेश की उम्मीद कप्तान मोमिनुल हक (सात) पर टिकी थी, लेकिन वह शुरू से परेशानी में दिखे. उमेश की आफ स्टंप से बाहर जा रही गेंद पर उनके खिलाफ पगबाधा के लिये डीआरएस लिया गया जिसमें फैसला मोमिनुल के पक्ष में गया. मोहम्‍मद शमी की कोण लेती गेंद पर वह साफ पगबाधा आउट थे हालांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली को डीआरएस लेना पड़ा और इस बार उन्हें सफलता मिली. शमी ने इसके बाद मोहम्मद मिथुन (18) को भी शार्ट पिच गेंद पर पवेलियन भेजा. बल्लेबाज ने इसे पुल करने की कोशिश में मिडविकेट पर मयंक अग्रवाल को आसान कैच थमाया. मुशफिकुर भी लंच से पहले पवेलियन लौट जाते, लेकिन रोहित ने शमी की गेंद पर दूसरी स्लिप में उनका आसान कैच छोड़ दिया. कैच कोहली के पास जा रहा था लेकिन रोहित ने उसे लपकने की कोशिश की जिसमें वह नाकाम रहे.

(इनपुट भाषा)

First Published : 16 Nov 2019, 03:49:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो