logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

कप्‍तान विराट कोहली ने नेट से लेकर गली तक बहाया पसीना, देखें यह शानदार VIDEO

India vs Bangladesh : भारतीय टीम बांग्‍लादेश को T20 में हराने के बाद अब टेस्‍ट में भी धूल चटाने की तैयारी में जुट गई है. भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh Test Series) के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज के बाद अब टेस्‍ट में आमने सामने आने जा रही हैं.

Updated on: 13 Nov 2019, 08:03 AM

New Delhi:

India vs Bangladesh : भारतीय टीम बांग्‍लादेश को T20 में हराने के बाद अब टेस्‍ट में भी धूल चटाने की तैयारी में जुट गई है. भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh Test Series) के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज के बाद अब टेस्‍ट में आमने सामने आने जा रही हैं. बड़ी बात यह है कि इस बार भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Indian Cricket Captain Virat Kohli) भी टीम को ज्‍वाइन कर रहे हैं. वे मैदान पर उतर आए हैं और प्रैक्‍टिस भी शुरू कर दी है. वैसे तो विराट कोहली मैदान पर बड़े बड़े शॉट खेलते हैं, लेकिन गली और नेट्स (Virat Kohli Net Practice) में भी वे किसी से पीछे नहीं हैं. आने वाले दिनों में विराट के बल्‍ले से कई रन निकलने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन इसके लिए आपको अभी कुछ घंटे का और इंतजार करना पड़ेगा. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्‍ट में कल यानी 14 नवंबर से इंदौर में (India Bangladesh first test Indore) शुरू होने जा रहा है. 

यह भी पढ़ें ः एक ही दिन में भारतीय गेंदबाजों ने लगाई दो हैट्रिक, जानकर दंग रह जाएंगे आप

हाल ही में खत्‍म हुई भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच T20 सीरीज के लिए कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को आराम दिया गया था. इस सीरीज के लिए रोहित शर्मा को कप्‍तानी सौंपी गई थी. सीरीज में पहला मैच हारने के बाद भारतीय टीम ने वापसी की और सीरीज पर 2-1 से कब्‍जा किया. इस दौरान विराट कोहली ने भूटान में जाकर अपना जन्‍मदिन मनाया, उनकी पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा भी उनके साथ थीं. वहां दोनों ने खूब मस्‍ती की. इसके फोटो खूब वायरल हुए थे. साथ ही टीम में न होने के बाद भी विराट कोहली सोशल मीडिया पर खूब छाए रहे. अब विराट कोहली क्रिकेट के मैदान पर धूम मचाने के लिए तैयार हैं. इसके लिए वे तैयारी में भी जुट गए हैं.

यह भी पढ़ें ः भारत का पहला डे नाइट कोलकाता टेस्ट जानिए कितने बजे होगा शुरू

मैच से पहले वे इंदौर पहुंच गए और होल्‍कर स्‍टेडियम में नेट्स पर प्रैक्‍टिस भी शुरू कर दी है. इसका एक वीडियो बीसीसीआई की ओर से सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है. इसके अलावा विराट कोहली का एक और वीडियो ट्वीटर पर खूब वायरल हो रहा है. जिसमें विराट कोहली गली क्रिकेट खेलते हुए दिखाई दे रहे हैं. इसमें कई बच्‍चों के साथ वे क्रिकेट खेल रहे हैं और अपनी ही ढंग से बड़े बड़े शॉट मार रहे हैं. इस वीडियो में विराट कोहली कुछ अलग ही अंदाज में दिखाई दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः दीपक चाहर ने ली एक और हैट्रिक, तीन ओवर में लिए चार विकेट

भारत और बांग्‍लादेश के बीच यह सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के तहत खेली जाएगी. भारत अभी अंक तालिका में सबसे ऊपर है, वहीं बांग्‍लादेश को इस सीरीज में आगाज करना है. अब बात करते हैं आंकड़ों की. तो भारत और बांग्‍लादेश के बीच अब तक नौ टेस्‍ट मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से भारत ने सात में जीत हासिल की है, वहीं दो मैच ड्रॉ पर खत्‍म हुए हैं. बांग्‍लादेश अब तक किसी भी टेस्‍ट में भारत पर जीत दर्ज नहीं कर सका है. इन नौ मैचों में भारत की ओर से कई कप्‍तान रहे हैं. इसमें सौरव गांगुली (Sourav Ganguly), राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid), वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag), महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) शामिल हैं. सबसे पहले जब भारत और बांग्‍लादेश का साल 2000 में मुकाबला हुआ था, जब भारतीय टीम की कमान सौरव गांगुली ने संभाली थी. अब वही सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्‍यक्ष बन चुके हैं और दोनों टीमें फिर टेस्‍ट में आमने सामने हैं.

यह भी पढ़ें ः किसी भी प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का विश्व रिकार्ड बनाने वाले पहले भारतीय हैं दीपक चाहर

नौ में से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट में सौरव गांगुली ने ही भारतीय टीम की कप्‍तानी की है. उन्‍होंने तीन टेस्‍ट मैचों में बांग्‍लादेश के खिलाफ भारत की कप्‍तानी की है. वहीं तीन के तीनों मैचों में भारत ने जीत हासिल की है. यानी सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) की सफलता का प्रतिशत 100 है. इसके बाद राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और विराट कोहली (Virender Sehwag) ने दो दो मैचों में कप्‍तानी की है. जिसमें से भारत ने एक एक में जीत हासिल की है. बाकी एक एक मैच बराबरी पर खत्‍म हुआ है. वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धोनी ने एक एक मैच में बांग्‍लादेश के खिलाफ कप्‍तानी की है, इन मैचों में भारत ने जीत हासिल की है.